कटर्रा पंचायत की रेत खदान उत्तर प्रदेश के रेत माफियाओं के हवाले??? | New India Times

संदीप तिवारी, ब्यूरो चीफ, पन्ना (मप्र), NIT:

कटर्रा पंचायत की रेत खदान उत्तर प्रदेश के रेत माफियाओं के हवाले??? | New India Times

पंचायती राज में शासन की मंशा के मुताबिक जिन ग्राम पंचायतों में रेत हैं उनको ग्राम पंचायतों के द्वारा जनता को सस्ती व सरल रुप से रेत उपलब्ध कराने के लिए शासन ने रेत खदाने स्वीकृत की है और अजयगढ़ तहसील में कटर्रा रेत खदान इसी उद्देश्य से शासन स्तर पर शुरू की गई थी, यह रेत खदान धर्मपुर क्षेत्र में बहने रुंझ नदी पर रेत खदान संचालित है।

कटर्रा पंचायत की रेत खदान उत्तर प्रदेश के रेत माफियाओं के हवाले??? | New India Times

कटर्रा की रेत खदान ग्राम पंचायत के नाम चालू तो की गई लेकिन उसे उत्तर प्रदेश के रेत माफियाओं के हवाले कर दी गई है और अब ग्राम पंचायत का कोई हस्ताक्षेप नहीं है जबकि शासन द्वारा पन्ना जिले की जनता को सरलता से रेत की उपलब्धता की जगह उत्तर प्रदेश को रेत बेची जा रही है जिसमें मनमाने तौर पर रकम बसूली जा रही है। 10 चके ट्रक के 14,000 रुपये, 12 चके ट्रक 18,000 रुपये में बिना रोक-टोक बेची जा रही जबकि इनको पिट पास ग्राम पंचायत को जारी हो रहे हैं।

यह रेत माफिया स्थानी प्रशासन को खरीद कर भारी भरकम मशीनों से रुंझ नदी का सीना छलनी कर मनमाने तौर पर अवैध उत्खनन कर रहे हैं। पूरी नदी में 3-3 विशाल मशीनें पूरी नदी में फैली हुई हैं, इनकी कोई सीमा नहीं है। जहाँ तक कटर्रा ग्राम पंचायत क्षेत्र में रुंझ नदी में रेत नजर आती है। यह विशालकाय मशीनें वही से अवैध उत्खनन कर सैकड़ों ट्रकों में रेत भर रहे हैं। ग्राम पंचायत कटर्रा में उत्तर प्रदेश के रेत माफिया रेत की लूट मचाये हुए हैं। पंचायत की खदान की सीमाओं का निर्धारण किये बिना कई किलो मीटर में अवैध उत्खनन बिना किसी रोक-टोक के स्थानीय प्रशासन की मर्जी से जारी है व उनका तय सुदा रकम जिम्मेदार अधिकारियों के घर में पूर्व से एडवांस जमा हो जाती है। उतने ट्रक स्थानिय प्रशासन बिना रुपक-टोक के रेत परिवाहन करने देता है।

शासन द्वारा ग्राम पंचायत को पिटपास जारी करने के लिए गोपनीय id, पासवर्ड प्रत्येक ग्राम पंचायत की रेत खदानों को जारी किए गए हैं। जो ग्राम पंचायत की गोपनियता है, परन्तु ग्राम पंचायत की कटर्रा की पासवर्ड id ग्राम पंचायत द्वारा इन उत्तर प्रदेश के रेत माफियाओं को दे दी गई हैं, स्वयं इसका उपयोग न कर उत्तर प्रदेश के रेत माफिया कटर्रा गांवों के पास बड़ेछा पुल के ऊपर उत्तर प्रदेश की सीमा पर अपना टेंट लगाकर कटर्रा रेत खदान संचालित कर रहे हैं जो पन्ना जिले की जनता के साथ रेत के खेल में छलावा हो रहा है। पन्ना की जनता को मिलने वाली सस्ती रेत उत्तर प्रदेश को जा रही है जिससे शासन की मंशा जिले वासियों को सस्ती रेत की उपलब्धता सिर्फ सपना बन कर रह गई है।

कटर्रा पंचायत की रेत खदान उत्तर प्रदेश के रेत माफियाओं के हवाले??? | New India Times

जानकारी के अनुसार यह उत्तर प्रदेश के रेत माफिया कटर्रा ग्राम पंचायत की रेत खदान संचालित करने के लिए सबसे पहले धर्मपुर पुलिस, राजस्व एवं खनिज विभाग को तय शुदा प्रति ट्रक के हिसाब से एडवांस कर जाते हैं। जिससे इस अवैधानिक कार्य में स्थानिय प्रशासन मुकदर्शक बनकर भारी मशीनों के उपयोग, अवैध उत्खनन ग्राम पंचायत की भूमि का व उत्तर प्रदेश की माफियाओ की सक्रियता पर कार्यवाही नहीं करता एवं यह उत्तर प्रदेश के रेत माफिया ग्राम पंचायत को भी प्रति गाड़ी के हिसाब से ग्राम पंचायत का हिस्सा रहता है। यह उत्तर प्रदेश के रेत माफिया मनमाने दामों में रेत बेचते हैं व प्रशासन का इन पर कोई अंकुश नहीं है। ग्राम की जनता ने कलेक्टर पन्ना का ध्यान का आकृष्ट कराते हुये ग्राम पंचायत कटर्रा की रेत खदान से मशीनों का उपयोग बंद कर पंचायत के मजदूरों से रेत भरवा कर जनता को रोजगार उपलब्ध कराया जा जाए व इन उत्तर प्रदेश के रेत माफियाओं की भूमिका समाप्त कर ग्राम पंचायत द्वारा स्वयं रेत खदान संचालित कर जिले वासियों को रेत उपलब्ध कराई जाए या इन उत्तर प्रदेश के रेत माफियाओं के ऊपर कार्यवाही की जाये।

शासन द्वारा ग्राम पंचायत कटर्रा को रेत संचालन को रेत खदान दी गयी है। अगर इसमें उत्तर प्रदेश के लोगों द्वारा संचालित की जा रही है तो इसकी जांच कर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी: उमेश तिवारी, नायाब तहसीलदार, अजयगढ़।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading