थाना हजीरा पुलिस ने तीन शातिर नकबजनों को होटल के कमरे से गिरफ्तार कर छः चोरियों का किया खुलासा | New India Times

पवन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

थाना हजीरा पुलिस ने तीन शातिर नकबजनों को होटल के कमरे से गिरफ्तार कर छः चोरियों का किया खुलासा | New India Times

आगामी लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस अधीक्षक ग्वालियर श्री धर्मवीर सिंह,भापुसे के निर्देश पर ग्वालियर जिले में चोरों, नकबजनों की धरपकड़ हेतु अभियान चलाया जा रहा है। उक्त निर्देशों के अनुक्रम में दिनांक 25.04.2024 को जरिये मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि थाना हजीरा क्षेत्रांतर्गत स्थित लेवल थ्री होटल के कमरा नम्बर 307 में तीन शातिर नकबजन रूके हुये हैं। उक्त सूचना से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया। जिस पर से पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा अति0 पुलिस अधीक्षक ग्वालियर शहर (पूर्व/अपराध/यातायात) श्री षियाज़.के.एम,भापुसे को थाना हजीरा पुलिस की टीम को मुखबिर सूचना की तस्दीक कर उक्त नकबजनों को पकड़ने हेतु निर्देशित किया।

वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों के परिपालन में सीएसपी महाराजपुरा श्री नागेन्द्र सिंह सिकरवार के कुशल मार्गदर्शन में थाना प्रभारी हजीरा निरी0 शिवमंगल सिंह सेंगर ने थाना बल की टीम को थाना हजीरा क्षेत्रांतर्गत स्थित लेवल थ्री होटल में सूचना की तस्दीक कर कार्यवाही हेतु भेजा गया। पुलिस टीम द्वारा होटल के कमरा नम्बर 307 को चेक किया तो उसमें तीन संदिग्ध व्यक्ति मौजूद मिले। जिनका नाम पूछने पर (1) मनीष उर्फ चाची उर्फ लल्ला जाटव (2) अर्फित उर्फ राजकुमार उर्फ राजू बाल्मीक (3) अमन तिवारी बताया। पुलिस द्वारा कमरे की तलाशी लेने पर होटल के कमरे से एक 315 बोर का देशी कट्टा व मय 01 जिन्दा राउण्ड बरामद हुआ जिसे विधिवत जप्त किया गया। पकड़े गये तीनों संदिग्धों से थाना क्षेत्र में हुई नकबजनी की वारदातों के संबंध में पूछताछ करने पर उनके द्वारा पहले पुलिस को गुमराह करने का प्रयास किया गया परन्तु गहनता से पूछताछ करने पर उनके द्वारा थाना हजीरा क्षेत्र में 06 चोरियों की वारदात करना बताया।

पकड़े गये तीनों नकबजनों से थाना हजीरा क्षेत्रांतर्गत हुई कुल 06 चोरियों का माल मसरूका सोने, चांदी के जेवर व नगदी कुल कीमती करीबन 03 लाख 04 हजार रुपये का बरामद किया गया है। पुलिस टीम द्वारा तीनों नकबजनों को आज दिनांक 26.04.2024 को माननीय न्यायालय पेश किया जाकर 03 दिन का पुलिस रिमांड प्राप्त किया है। जिसमें अन्य चोरियों के माल मशरूका की बरामदगी के प्रयास किये जायेंगे। पकड़े गये तीन नकबजनों में से दो नकबजनों के खिलाफ ग्वालियर जिले के विभिन्न थानों में एक दर्जन से अधिक चोरी, डकैती के अपराध पंजीबद्ध है। पकड़े गये नकबजनों ने पूछताछ में बताया कि वह नकबजनी की वारदात को अंजाम देकर होटल के कमरे में रूक जाते थे। पकड़े गये नकबजनों में से अमन तिवारी का भाई पवन ग्वालियर सेंट्रल जेल में हत्या के अपराध में बंद है। जिसकी जेल में दोस्ती पकड़े गये मनीष व अर्पित से हुई थी और पवन तिवारी के कहने पर ही अमन तिवारी इन दोनों नकबजनों की जमानत कराता था तथा जेल से छूटने पर उनके साथ मिलकर चोरी की वारदात करता था।

गिरफ्तार आरोपी:- 1- आरोपी मनीष उर्फ चाची उर्फ लल्ला जाटव पुत्र अमर सिंह जाटव निवासी कबीर कालौनी हाल निवासी फुटी कालोनी सिरोल ग्वालियर के विरुद्ध कुल पूर्व मे 15 प्रकरण शहर के अन्य थानों में पंजीबद्ध हैं जिसमे 09 प्रकरण गृहभेदन के हैं।

2- आरोपी अर्पित उर्फ राजकुमार उर्फ राजू बाल्मीक पुत्र बाबूलाल निवासी हरिजन बस्ती जग्गीपुरा डबरा के विरुद्ध कुल पूर्व में 14 प्रकरण शहर के अन्य थानों में पंजीबद्ध हैं जिसमे 07 प्रकरण गृहभेदन एंव 03 प्रकरण डकैती की तैयारी के हैं।

3- अमन तिवारी पुत्र मुरारी लाल तिवारी निवासी गोशपुरा नम्बर 01 बनियापाडा बजरिया थाना हजीरा ग्वालियर।

पकड़े गये शातिर नकबजनों से थाना हजीरा क्षेत्र में हुई निम्न चोरी की घटनाओं का खुलासा कर माल मशरूका बरामद किया गया:- 1- दिनांक 16.04.2024 को फरियादी नीरज भदोरिया के घर लाइन नं. 10 क्वा न. 08 बिरला नगर ग्वालियर में की गयी चोरी का अप.क्र. 221/24 धारा 457,380 ताहि के चोरी गये मशरूका मे से बरामद मशरूका एक जोडी सोने की झुमकी, सोने के दो टोप्स, सोने के सुई धागा, सोने के दो नाक के फूल, चांदी की दो जोडी बड़ी पायल, दो जोडी चांदी की मीडियम पायल, तीन जोडी बच्चो की पायल, तीन जोडी बच्चो के हाथ के सूडा चांदी के, एक घड़ी सोनाटा कम्पनी की, एक घडी फास्ट्रेक कम्पनी की, एक मोबाइल फोन होनर कम्पनी का एवं डेली उपयोग का अन्य सामान कुल कीमती करीबन 2 लाख 20 हजार रुपये।

2- दिनांक 17.02.2024 को फरियादिया नेहा राजावत के घर बी-16 शिवाजी कालोनी गदाईपुरा ग्वालियर में की गयी चोरी का अप.क्र. 74/24 धारा 454,380 ताहि. के चोरी गये मशरूका मे से बरामद मशरूका- महिला का पर्स कागजात व नगदी 4 हजार रुपये।

3- दिनांक 06.03.2024 को फरियादी अवधेश कुमार भटनागर के घर आई-04 चौहान क्रेन के पास शिक्षा नगर ग्वालियर में की गयी चोरी का अप.क्र. 102/24 धारा 454,380 ताहि. के चोरी गये मशरूका मे से बरामद मशरूका- दो जोडी चांदी के पायल, चार चांदी के सिक्के, 3 हजार रुपये नगद कुल कीमती 20 हजार रुपये।

4- दिनांक 19.03.2024 को फरियादी बंटी सिंह गुर्जर के घर रेशम मिल बिरला नगर ग्वालियर में की गयी चोरी का अप.क्र. 131/24 धारा 380 ताहि. के चोरी गये मशरूका में से बरामद मशरूका- 15 मोती सोने, तीन जोडी चांदी के बिछिया, चार जोडी चांदी की पायल कुल कीमती 20000 रुपये।

5- दिनांक 24.03.2024 को फरियादी विजय कुमार खटीक के किराये के मकान रतन बाटिका के सामने ग्वालियर मे की गयी चोरी का अप.क्र. 149/2024 धारा 454,380 ताहि. के चोरी गये मशरूका मे से बरामद मशरूका- एक अंगूठी सोने की, एक जोडी पायल चांदी की कुल कीमती 20 हजार रुपये।

6- दिनांक 15.04.2024 को फरियादी अरविंद श्रीवास्तव के भैरव बाबा मंदिर ट्रिपल आईटीएम कालेज के सामने से हनुमान जी की मूर्ती का चांदी का मुकुट की चोरी का अप.क्र. 214/2024 धारा 379 ताहि. के चोरी गये मशरूका में से बरामद मशरूका- एक चांदी का मुकुट बजनी करीब 225 ग्राम की कुल कीमती 20 हजार रुपये।

जप्त मशरूकाः- 315 बोर का देशी कट्टा व मय 01 जिन्दा राउण्ड एवं सोने, चांदी के जेवर व नगदी कीमती करीबन 03 लाख 04 हजार रुपये।

सराहनीय भूमिकाः- उक्त नकबजनों को गिरफ्तार करने में थाना प्रभारी हजीरा निरी0 शिवमगल सिंह सेंगर, निरीक्षक मनीष भदौरिया (फिंगर शाखा ग्वालियर), उनि0 अशोक तोमर, सउनि0 तिलक सिह, प्र.आर0 अनिल गुप्ता, सुरेन्द्र कुशवाह, आर0 अशोक सिकरवार, अरुण लोधी, संदीप जाट, भानु परिहार, लवकुश यादव, करन चोरसिया, श्रीकृष्ण राठौर, दिनेश तोमर, राजीव शर्मा, राजकुमार विमल, राहुल राजावत की सराहनीय भूमिका रही है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading