परिवहन विभाग की अनदेखी, भार वहन क्षमता अध्यादेश की उड़ाई धज्जियां, ट्रक एसोसिएशन ने परिवहन अधिकारी तड़वी की अनदेखी के चलते किया घेराव | New India Times

अब्दुल वहिद काकर, धुलिया (महाराष्ट्र), NIT; 

परिवहन विभाग की अनदेखी, भार वहन क्षमता अध्यादेश की उड़ाई धज्जियां, ट्रक एसोसिएशन ने परिवहन अधिकारी तड़वी की अनदेखी के चलते किया घेराव | New India Times​परिवहन अधिकारी तड़वी की अनदेखी के कारण अधिसूचना जारी होने के बाद भी ट्रक चालक अतिरिक्त भार ढुलाई से वंचित हैं जिसके चलते बुधवार को परिवहन विभाग में एसोसिएशन के पदाधिकारियों तथा ट्रक चालकों ने जमकर हंगामा किया जो परिवहन अधिकारी तड़वी के आश्वासन के बाद संगठन ने अधिकारियों को घेराव से मुक्त किया। इस दौरान उपस्थित लोगों ने विभाग और अधिकारियों पर भ्रष्टाचार और अनदेखी के आरोप लगाए हैं।

शासन ने भार क्षमता बढ़ाई है ताकि ज्यादा माल ढो सकेंगे ट्रक लेकिन धुलिया परिवहन विभाग की अनदेखी करने के कारण बुधवार को दोपहर दो घन्टें तक संभागीय परिवहन अधिकारी परवेज खुदा बख्श तड़वी का घेराव किया गया। इस दौरान उत्तर महाराष्ट्र ट्रक एसोसिएशन के कार्यकर्ताओं ने परिवहन विभाग द्वारा लूटपाट और आरटीओ इंस्पेक्टर के भ्रष्टाचार की जमकर शिकायत की।

उत्तर महाराष्ट्र ट्रक एसोसिएशन ने एनआईटी संवाददाता को बताया है कि शासन के आदेश की धुलिया संभाग परिवहन विभाग अधिकारी तड़वी धज्जियां उड़ा रहे हैं, जिसके चलते ट्रक मालिकों का प्रतिदिन हजारों रुपए का नुकसान हो रहा है।

आर सी बुक, परमिट पर भार क्षमता बढ़ाने के लिए आरटीओ ऑफिस ट्रक चालकों को तथा मालिकों को परेशान कर रहा है। पिछले 15 दिनों से ट्रक चालक और मालिक परिवहन विभाग के चक्कर काटने पर मजबूर हैं लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इस के लिए परिवहन अधिकारी श्री तड़वी के पास समय नही है। जब देखो तब वे कार्यालय छोड़कर हर समय मीटिंग का बहाना बनाकर इधर उधर घुमते रहते हैं इस प्रकार का आरोप घेराव के दौरान संगठन के कार्यकर्ताओं ने लगाया है।​परिवहन विभाग की अनदेखी, भार वहन क्षमता अध्यादेश की उड़ाई धज्जियां, ट्रक एसोसिएशन ने परिवहन अधिकारी तड़वी की अनदेखी के चलते किया घेराव | New India Timesआरटीओ का फ्लाइंग स्कॉट सड़क पर नई नियमानुसार भार क्षमता वाहनों को रोक कर उनके परमिट और आरसी बुक में नई अधिसूचना के मुताबिक भार क्षमता दर्ज नहीं होने कारण जुर्माने की कार्रवाई का डर दिखाकर आर्थिक रूप से रिश्वतखोरी कर रहा है, इस प्रकार के आरोप भी ट्रक चालकों द्वारा लगाए गए हैं जबकि परिवहन विभाग ने 16 टन भार वहन करने की क्षमता बढ़ाकर 18 टन 500 कर दी है लेकिन परमिट और आरसी बुक में पुराने समय का भार दर्ज होने के कारण आरटीओ इंस्पेक्टर संभाग के चेक पोस्ट और महामार्ग पर ट्रक चालकों से अवैध रूप से पैसे की मांग कर रहे हैं। उत्तर महाराष्ट्र ट्रक एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बुधवार की दोपहर आरटीओ संभागीय अधिकारी कार्यालय में विभाग के भ्रष्टाचार के खिलाफ जमकर आंदोलन किया और शासन के निर्णय के अनुसार आरसी बुक परमिट में तत्काल प्रभाव से बदलाव करने की मांग की।

नए अध्यादेश अनुसार इस तरह वहांन क्षमता में होगा बदलाव

पूर्व की पासिंग            अभी की पासिंग

  • 6 चक्का -16 टन : 18 टन500
  • 10चक्का 25 टन :  28 टन
  • 14 चक्का 37 टन :  42 टन
  • 16चक्का 43 टन  :  49 टन
  • 18 चक्का 40 टन  : 45 टन
  • 22 चक्का 49 टन  : 55 टन​परिवहन विभाग की अनदेखी, भार वहन क्षमता अध्यादेश की उड़ाई धज्जियां, ट्रक एसोसिएशन ने परिवहन अधिकारी तड़वी की अनदेखी के चलते किया घेराव | New India Times

परिवहन आयुक्त कार्यालय से ट्रक वाहन क्षमता में बढ़ोतरी का आदेश 6/8/2018, 7/8/2018 तथा 21/8/2018 को निकाला गया है लेकिन इस दौरान 23 तारीख को भार क्षमता बढ़ाने की गाइड लाइन प्राप्त हुई है। बक़रीद और अन्य अवकाश होने के कारण इस आदेश पर कारवाई करने में विलंब हुआ है। जल्दी ही आरसी और परमिट में बदलाव किया जाएगा। ट्रक मालिक ट्रांसपोर्टरों के ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करने के उपरांत सभी वाहनों का पांच दिनों के भीतर निपटारा होगा: परवेज तड़वी, परिवहन अधिकारी धुलिया संभाग 

“मोटर वाहन ट्रकों में क्षमता से अधिक मात्रा में भार की अधिसूचना ढोने की अधिसूचना करीब पच्चीस दिनों से जारी की गई है लेकिन परिवहन विभाग अधिकारी तड़वी की अनदेखी के कारण परमिट और आरसी में तब्दीली नही की गयी है जिसके चलते ट्रक में पुरानी क्षमता अनुसार माल ढोया जा रहा है किसी ट्रक चालक ने नई अधिसूचना अनुसार माल ढुलाई की तो उसे परिवहन विभाग के इंस्पेक्टर आर्थिक रूप से जुर्माना का डर बता कर उनके निजी पंटर पैसे की मांग करते हैं। नई अधिसूचना के अनुसार परमिट पर माल ढुलाई दर्ज कराई जाए”:

मनोज राघवन


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading