पवित्र हज 2021 के लिए आज 7 नवंबर 2020 से भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन | New India Times

मेहलक़ा अंसारी, ब्यूरो चीफ, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

पवित्र हज 2021 के लिए आज 7 नवंबर 2020 से भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन | New India Times

ऑल इंडिया हज वेल्फेयर सोसायटी की मध्यप्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष हाजी मतीन अजमल ने बताया कि पवित्र यात्रा 2021 के लिए आज 7 नवंबर 2020 से ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है। बुरहानपुर में हज पर जाने के इच्छुक यात्रियों के लिए फॉर्म भरने, उन्हें मार्गदर्शन आदि प्रदान करने ऑल इंडिया हज वेलफेयर सोसाइटी के कार्यालय परफेक्ट ग्राफिक्स, चंद्रकला रोड पर एवं अंजुमन खुददा मूलहूज्जाज के कार्यालय सब्जी मंडी बुरहानपुर पर निशुल्क सेवाएं प्रदान करने की व्यवस्था पूर्व परंपरा अनुसार उपलब्ध रहेगी। इन दोनों कार्यालय पर दोनों संस्थाओं के सेवक एवं कार्यकर्ता गण हज यात्रा पर जाने के इच्छुक व्यक्तियों को अपनी निशुल्क सेवाएं प्रदान करेंगे। अंजुमन खुददामूल हुज्जाज का कार्यालय शाही जामा मस्जिद के मुता वल्ली Syed Tilak Ranjee सैयद तिलत तमजी द उर्फ बाबा मियां की सरपरस्ती में संचालित है वही हज वेलफेयर सोसाइटी का कार्यालय मुकीत खान(खंडवा) के मार्गदर्शन में संचालित है। सैयद तिलत तमजीद बाबा मियां, हाजी मतीन अजमल, हाजी मोहम्मद अली अंसारी दादा, हाजी आरिफ अंसारी नाज़, रियाजुल हक अंसारी, अब्दुल रजाक सिद्दीकी, हाजी अनीस अंसारी, एडवोकेट फरीद अहमद ने संयुक्त रूप से बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया मुंबई द्वारा 5 नवंबर 2020 को हज 2021 का विस्तृत कार्यक्रम घोषित कर दिया है जिसके अनुसार 7 नवंबर 2020 शनिवार से 10 दिसंबर 2020 गुरुवार तक ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे। ऑल इंडिया हज वेलफेयर सोसाइटी के मध्य प्रदेश उपाध्यक्ष हाजी मतीन अजमल ने हज मार्गदर्शिका 2021 के मुख्य बिंदुओं को हाईलाइट करते हुए बताया कि:-

  1. एक कवर में तीन आवेदक से अधिक नहीं होंगे एवं मक्का एवं मदीना में रिहाइश में एक कमरे में तीन हाजियों से अधिक आबंटन नहीं होगा।
  2. बिना महरम महिला का कवर कम से कम तीन का होगा।
  3. सउदी अरब में लगभग 30-35 दिवस की रिहाइश होगी।
  4. सभी स्टेज IV पर 500 सीट महरम के लिए, 2000 अतिरिक्त सीटें जम्मू् कश्मीर के लिए, बिना महरम महिलाओं एवं छोटे राज्यों के सभी आवेदकों के लिए 500 या उससे कम हो सकती हैं।
    स्टेज II पर राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों का सीट वितरण उनकी मुस्लिम जनसंख्या के आधार पर चयन किया जा सकता है।
  5. एन.आर.आई. का हज यात्रा-2021 में कोविड-19 के मद्देनजर कोई प्रावधान नहीं होगा।
  6. कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए हज यात्रा 2021 में Embarcation पॉइन्ट को 21 से घटाकर 10 कर दिया गया है। उनके नाम अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोचीन, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर के हज यात्री अपने निकट स्थित एंबारकेशन पॉइंट का विकल्प चुन सकता है। जिला बुरहानपुर और संपूर्ण मध्य प्रदेश के लिए एंबार्केशन पॉइंट मुम्बई होगा।
  7. चयनित यात्री से हज के किराया के रूप में 1,50,000 रूपये लिया जावेगा
  8. राज्य को आबंटन सीटों से कम आवेदन प्राप्त होने पर भी उस राज्य के हाजियों के आवेदन पत्र के साथ पासपोर्ट जमा नहीं होंगे।
  9. हज यात्रा 2021 के लिए कोई भी नवजात व 18 साल से कम के बच्चे हज पर नहीं जा सकेंगे।
  10. हज यात्रियों के लिए सऊदी रियाल 2100 के स्थान पर 1500 किया जा सकता है, यह फैसला सऊदी अरब में रिहाइश में अस्थाई कमी के कारण लिया जा सकता है।
  11. हज यात्रा 2021 में केवल 18-65 वर्ष के यात्री को ही अनुमति होगी अन्य मामलों में उम्र के लिए निर्णय सउदी अरब के प्रोटोकॉल घोषित होने के बाद लिया जा सकता है।
  12. हज यात्रियों को उपलब्ध मानक बैग की कीमत हज किराये के साथ ही वसूली जायेगी।
  13. हज यात्रा 2021 के लिए मक्का में केवल एक ही आवास केटेगरी अज़ीज़ीया होगी।

Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading