ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हुआ कार्यक्रम का आयोजन | New India Times

अबरार अहमद खान, चित्रकूट/भोपाल (मप्र), NIT:

ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हुआ कार्यक्रम का आयोजन | New India Times

महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में कुलपति प्रोफेसर नरेश चंद्र गौतम के निर्देश पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम विश्वविद्यालय के कला संकाय में पूरे उत्साह के साथ मनाया गया।

कार्यक्रम की मुख्य वक्ता विभागाध्यक्ष हिंदी डॉक्टर कुसुम सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर संबोधन में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वर्ष 1908 में अमेरिका में महिलाओं ने अपने अधिकारों (जिसमें वोट का अधिकार, समान वेतन आदि की प्रमुख मांगें सम्मिलित थी) के लिए प्रदर्शन किया। ‌ तत्कालीन समय में श्रम आंदोलन प्रमुख विषय रहा। ‌ सन 1917 में सोवियत संघ की महिलाओं ने अपने हक के लिए आंदोलन किया। सोवियत रूस में जब यह आंदोलन समाप्त हुआ वह दिन गेग्रारियन कैलेंडर के अनुसार 8 मार्च था। संयुक्त राष्ट्र ने भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की घोषणा 8 मार्च को की थी।
वर्ष 1996 से संयुक्त राष्ट्र ने महिला जगत के लिए प्रतिवर्ष एक थीम निर्धारित की। ‌जिसका विश्व भर के देशों की सरकारें पालन करती हैं और उसी अनुरूप महिलाओं के लिए योजनाओं का क्रियान्वयन करती हैं। इसी प्रकार वर्ष 2021 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित महिलाओं को समर्पित थीम ‘ कोरोना वारियर्स ‘ के रूप में फ्रंटलाइन वर्कर्स को समर्पित है। समाज में महिलाओं की गरिमा को बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि वैश्विक रूप से महिलाओं की सामाजिक , आर्थिक, राजनीतिक स्तर को सशक्त बनाया जाए। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर थीम आधारित बैगनी , हरा एवं सफेद रंगों की महत्वता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि बैगनी रंग न्याय का प्रतीक है, हरा रंग उम्मीद को दर्शाता है वही सफेद रंग शुद्धता एवं शुचिता का प्रतीक है। वर्तमान समय में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारें महिलाओं के संदर्भ में महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही हैं। समाज में जब तक समानता, सम्मान की भावना महिलाओं के प्रति नहीं होगी तब तक महिला सशक्तिकरण अधूरा रहेगा। आज समाज में स्त्रियों को जो भी मुकाम हासिल है उसमें पुरुष की भूमिका भी महत्वपूर्ण स्थान रखती है। आज की महिला को अपनी ऊर्जा को पहचान कर, ऊर्जा का प्रयोग करते हुए सशक्त बनाना होगा। तब जाकर हम प्रतिदिन महिला दिवस उमंग उत्साह के साथ मना सकेंगे।

विशिष्ट वक्ता डॉ वंदना पाठक ने कहा कि आज का दिन नारी के प्रति कृतज्ञता प्रकट करने का दिन है। प्रख्यात समाजसेवी एवं विश्वविद्यालय के संस्थापक भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नानाजी ने भी ग्राम विकास में महिलाओं के स्वावलंबन की बात हमेशा की और उसे एक मॉडल के रूप में साकार कर के दिखाया भी। ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। नारी की शिक्षा ही उसमें आत्मविश्वास जगाती है जिससे नारी स्वावलंबन की ओर प्रेरित होती है। महिलाएं स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ग्रामीण अंचलों में भी स्वाबलंबन की नई दिशा समाज को दे रही हैं।

ग्रामोदय विश्वविद्यालय चित्रकूट में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर हुआ कार्यक्रम का आयोजन | New India Times

डॉ अर्चना शर्मा ने कहां की आज आवश्यकता है तो समाज में महिलाओं के प्रति भेदभाव को समाप्त करने की। यह समाज तभी आगे बढ़ेगा जब दोनों वर्ग समान रूप से बिना किसी प्रतिस्पर्धा भाव के आगे रहे। नारी सशक्तिकरण के लिए सुरक्षा एवं संरक्षण देने का अधिकार पुरुष वर्ग को है उसे अपनी जिम्मेवारी निभानी चाहिए। समाज के हर पुरुष को महिला के सम्मान में आगे आना चाहिए। तब यह महिला दिवस केवल एक दिन का ना होकर प्रतिदिन मानाया जाने लगेगा। ‌

डॉ अभय वर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि वर्तमान समय में समाज में धीरे-धीरे महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ रहा है। शिक्षा एक प्रमुख साधन है महिलाओं में आत्मविश्वास जागृत करने का। उन्होंने मनुस्मृति का उदाहरण देते हुए कहा कि, मनुस्मृति में नारी का स्थान सर्वोपरि दे रखा है। यह पुरुष वर्ग की भी जिम्मेवारी है कि वह महिलाओं में आत्मविश्वास पैदा करें जिससे वह घर, परिवार, समाज और राष्ट्र के लिए अपना योगदान दे सकें।

समाज कार्य के प्राध्यापक डॉ विनोद शंकर सिंह ने अपने उद्बोधन में आज की महत्वता को सारगर्भित करते हुए समाज में महिलाओं के प्रति समानता की बात कही।समाज में सशक्तिकरण के माध्यम से महिलाओं को समान अधिकार देना होगा। उन्होंने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सामाजिक एवं आर्थिक रूप से सुदृढ़ता की बात कही। कोविड-19 वैश्विक महामारी में चिकित्सालयों में कोरोना वारियर्स के रूप में सेवा दे कर अपनी नारी सशक्तिकरण का प्रदर्शन किया है। महिलाओं के संदर्भ में शिक्षा , राजनीतिक, प्रशासनिक सेवा आदि समस्त क्षेत्रों में समानता लानी होगी।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं कला संकाय के अधिष्ठाता डॉ नंद लाल मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में महिला सशक्त कैसे हो इस पर चिंतन होना चाहिए। समाज में उनकी भूमिका प्रभावी बने इस दिशा में पुरुषों को पहल करना चाहिए। महिला दिवस पुरुष एवं महिला दोनों वर्गों को समर्पित है। भागवत गीता में श्री कृष्ण का उदाहरण देते हुए कहा कि श्रीकृष्ण ने कहा है कि मैं ही वह प्रकृति हूं जो गर्भ धारण करता है और मैं ही बीज प्रदान करने वाला हूं। हमारे अर्धनारीश्वर है। महिलाओं को अपनी आवश्यकता के लिए जागरूक होना होगा, अपने हक के लिए एकजुट होकर पहल करनी होगी। जिसके लिए कॉरपोरेशन और कंपटीशन दोनों की आवश्यकता का मूल मंत्र डॉ मिश्रा ने दिया।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन समाजशास्त्र की प्राध्यापक डॉ नीलम चौरे ने किया। विषय प्रवेश करते हुए डॉ नीलम चौरे ने कहां की महिला सशक्तिकरण के लिए महिलाओं को स्वाबलंबी होना आवश्यक है। महिला शिक्षित होगी तो वह स्वाबलंबी बनेगी और स्वावलंबन से सशक्तिकरण स्वत: हो जाएगा। पुरुष और महिला संपूर्ण सृष्टि के संचालक एवं राष्ट्र की सामाजिक व्यवस्था का आधार है। डॉ चौरे ने निर्णय प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी समय के साथ कितनी प्रतिशत बढ़ी है। शत प्रतिशत में कितने प्रतिशत स्वतंत्रता महिलाओं को प्राप्त है इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। महिला के विकास में परिवार को भी जब संतुष्टि मिले तब यह पहल सार्थक सिद्ध होगी।

कला संकाय की छात्रा गायत्री कोमल द्विवेदी ने स्त्री पर आधारित अपनी स्वरचित कविता ‘ खंड खंड में नहीं चाहिए – अब पूरा संसार दो । जीने का अधिकार दो – जीने का अधिकार दो ‘ को प्रस्तुत किया। कला संकाय की शिखांजलि, प्रियंका गुप्ता, मोनिका गुप्ता ,सविता टाडिया , अजीत सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अपने अपने विचार प्रस्तुत किए। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के डॉ रघुवंश बाजपेई, डॉ साधना चौरसिया, डॉ अजय आर चौरे ने अपने विचार प्रस्तुत किए। कार्यक्रम शुभारंभ से पूर्व मां सरस्वती की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया। मंचासीन अतिथियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम के अवसर पर अधिष्ठाता कला संकाय डॉ नंदलाल मिश्र, डॉ वाई के सिंह, डॉ विनोद सिंह, ललित कला के डॉ अभय वर्मा, डॉ जय शंकर मिश्रा, संचार विज्ञानी शुभम राय त्रिपाठी उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading