पूजा चव्हाण आत्महत्या मामले को लेकर राज्य में गर्माने लगी है राजनीति, मंत्री संजय राठौड़ के इस्तीफे की मांग, प्रकरण की जांच के लिए यवतमाल पहुंची पुणे पुलिस | New India Times

मकसूद अली, ब्यूरो चीफ, यवतमाल (महाराष्ट्र), NIT:

पूजा चव्हाण आत्महत्या मामले को लेकर राज्य में गर्माने लगी है राजनीति, मंत्री संजय राठौड़ के इस्तीफे की मांग, प्रकरण की जांच के लिए यवतमाल पहुंची पुणे पुलिस | New India Times

पूजा चव्हाण आत्महत्या प्रकरण को लेकर राज्य की राजनीति गर्माने लगी है। भाजपा ने इस मामले को लेकर महाविकास आघाड़ी सरकार के खिलाफ पूर्व मुख्यमंत्री व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस के अलावा प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात ने प्रतिक्रियाएं दी हैं। फडणवीस ने कहा कि चव्हाण मामले में पुलिस पर दबाव डाला जा रहा है, वहीं थोरात ने कहा कि जांच में सच सामने आएगा। 
गौरतलब है कि मुंबई के पास परली में पूजा चव्हाण नामक युवती की आत्महत्या के प्रकरण की जांच पुलिस महासंचालक के माध्यम से कराने के आदेश दिए गए हैं। इस मामले में वन मंत्री संजय राठौड़ पर आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने युवती को आत्महत्या के लिए प्रवृत किया। मामले को लेकर मंत्री के इस्तीफे की मांग भी की जा रही है। 
देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि पूजा चव्हाण मामले में पुलिस पर सरकार का दबाव है। इस मामले में सभी क्लिप्स बाहर आने से कार्रवाई होना आवश्यक है। प्रकरण में पुलिस ने गंभीरता से कार्रवाई नहीं की। क्लिप में सुनी जा रही आवाज के बारे में पुलिस को अलग से बताने की आवश्यकता नहीं है। आवाज के बारे में जानते हुए भी पुलिस ने सच बाहर नहीं लाया है। पुलिस ने जानबूझकर प्रकरण दर्ज नहीं किया है। फडणवीस ने यह भी कहा है कि पुलिस को आरोपी के विरोध में तत्काल प्रकरण दर्ज करना चाहिए। मंत्री रहते हुए जांच नहीं की जा सकती है। किसी तरह का दबाव न हो। सच बाहर आना चाहिए। इस मामले को मुख्यमंत्री ने कितनी गंभीरता से लिया, यह भी जानना आवश्यक है। सभी क्लिप्स सुनें, तो साफ होता है कि किसका जीवन बर्बाद हुआ।

राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात ने कहा है कि इस प्रकरण की जांच तो हो जाने दें सच सामने आएगा। पूजा चव्हाण आत्महत्या प्रकरण की जानकारी प्रचार माध्यमों से मिली है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जांच की घोषणा की है, जांच से सच सामने आएगा। महाविकास आघाड़ी न तो दबाव में काम करती है और न ही कराती है, पुलिस पर कोई दबाव नहीं है। थाेरात ने कहा है कि युवती की आत्महत्या दु:खद है ऐसे प्रकरणों का सच सामने आना ही चाहिए, लेकिन यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि ऐसे मामलों में किसी का चरित्र व जीवन बिना कारण खराब न हो।

वहीं पुणे के पूजा चव्हाण आत्महत्या मामले में घिरे प्रदेश के वन मंत्री संजय राठोड के इस्तीफा देने को लेकर भाजपा के नेताओं के अलग-अलग दावे सामने आए हैं। विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर ने राठौड़ के इस्तीफे का दावा किया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा बुलाई गई पार्टी नेताओं की बैठक से भी राठौड़ नदारत रहे। मंगलवार को दरेकर ने ट्वीट कर कहा कि राठौड़ की ओर से मातोश्री में भेजे गए इस्तीफे को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे राज्यपाल भगतसिंह कोश्यारी को सौंपे। दरेकर ने कहा कि राठौड़ इस्तीफे के बाद इस मामले की निष्पक्ष के रूप से जांच होनी चाहिए। हालांकि बाद में नांदेड़ में दरेकर ने कहा कि राठौड़ के अधिकृत रूप से इस्तीफा देने की जानकारी मुझे नहीं है फिर भी उन्होंने यदि इस्तीफा दिया होगा तो हम उसका स्वागत करेंगे। दरेकर ने भले ही राठौड़ के इस्तीफे का दावा किया है लेकिन भाजपा के दूसरे नेताओं की अलग राय सामने आई है। भाजपा विधायक अतुल भातखलकर ने कहा कि राठौड़ के इस्तीफा देने की बात केवल हवा है। मेरा मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से सवाल है कि राठौड़ के इस्तीफे का इंतजार क्यों कर रहे हैं? मुख्यमंत्री को राज्य मंत्रिमंडल से राठौड़ को तत्काल बर्खास्त करना चाहिए। अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज करना चाहिए और पूजा मामले की एसआईटी से जांच कराई जानी चाहिए। 
वहीं भाजपा सांसद नारायण राणे ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं पर अत्याचार करने वालों को ताकत दे रही है। राणे ने कहा कि यवतमाल में राठौड़ के समर्थन में मोर्चे की अनुमति सरकार देती है लेकिन छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती मनाने के लिए पाबंदी लगाई जाती है। 

राठौड़ के बारे में सीएम लेंगे फैसलाः राऊत

इस मामले में शिवसेना सांसद संजय राऊत ने राठौड़ का बचाव किया है। उन्होंने कहा कि विपक्ष आंखमूंद कर हवा में गोलीबारी न करे। राऊत ने कहा कि राठौड़ के बारे में मुख्यमंत्री फैसला लेंगे। मुख्यमंत्री ने जांच के आदेश दिए हैं। राज्य के पुलिस महानिदेशक हेमंत नगराले मंगलवार को पुणे गए हैं। मामले की उच्च स्तर पर जांच शुरू है। इस मामले में कुछ छिपाने का सवाल ही नहीं उठता है। महाराष्ट्र में कानून का राज है। उन्होंने कहा कि राठौड़ के इस्तीफे की बात सही नहीं है। 
वहीं भाजपा के पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने कहा कि राठौड़ को तत्काल जेल में भेजना चाहिए। ठाकरे सरकार ने अभ तक राठौड़ को गिरफ्तार क्यों नहीं किया? सोमैया ने कहा कि ऐसा नाटक शुरू हो गया है कि राठौड़ इस्तीफा देंगे। राज्य में ठाकरे सरकार है या माफिया की टोली है। 
वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस मामले का संज्ञान लिया है। महिला आयोग ने पुणे पुलिस से इस मामले में रिपोर्ट मांगी है। पुणे पुलिस की ओर से रिपोर्ट जल्द भेजे जाने की संभावना है। 

पूजा चव्हाण मामले में यवतमाल पहुंची पुणे पुलिस

पूजा चव्हाण आत्महत्या मामले में यवतमाल कनेक्शन उजागर होने के बाद सोमवार देर रात पुणे के बनवाड़ी पुलिस मामले की जांच करने यवतमाल पहुंची। पुलिस दल में बनवाड़ी के थानेदार जयवंत जाधव समेत चार लोग थे। इस दल ने यवतमाल मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. मिलिंद कांबले से पूछताछ कर पूजा के ट्रीटमेंटद संबंधी जानकारी हासिल की। डीन से पूछा गया कि क्या पूजा ने 2 से 5 फरवरी 2021 तक कोई उपचार करवाया था। यदि करवाया था तो किस बीमारी का। बताया जा रहा है कि पूजा का इलाज यवतमाल में ही हुआ मगर वह सरकारी अस्पताल में हुआ या निजी अस्पताल में इस बारे में अभीतक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। इधर पोहरादेवी के महंत सुनील महाराज ने मंगलवार को दिग्रस में निकाले गए बंजारा समाज के मोर्चे को संबोधित करते हुए दावा किया कि संजय राठोड़ 18 फरवरी को पोहरादेवी धर्मस्थल पर उपस्थित होकर मौन तोड़ेंगे। उन्होंने यह भी दावा किया कि संजय राठोड़ ने इस्तीफा नहीं दिया है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading