पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस के प्रयासों से आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु विशेष अभियान चलेगा 13 जुलाई से 20 जुलाई 2020 तक, बुरहानपुर विधानसभा में करीब 104 स्थानों पर चलेगा विशेष अभियान | New India Times

मेहलक़ा अंसारी, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

पूर्व मंत्री अर्चना चिटनीस के प्रयासों से आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु विशेष अभियान चलेगा 13 जुलाई से 20 जुलाई 2020 तक, बुरहानपुर विधानसभा में करीब 104 स्थानों पर चलेगा विशेष अभियान | New India Times

मध्यप्रदेश की पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं क्षेत्र की जागरूक जनप्रतिनिधि श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) के नेतृत्व-मार्गदर्शन में भारतीय जनता पार्टी पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं, एनजीओ के साथियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर एक विशेष अभियान की शुरूआत कर आयुष्मान कार्ड बनाएंगे। इसकी तैयारियों को लेकर गत एक पखवाड़े से लगातार मंडलवार बैठकों का आयोजन कर रूपरेखा तैयार की गई है। अभियान का शुभारंभ 13 जुलाई को होगा, जो 20 जुलाई तक चलेगा। बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र में 104 स्थानों पर एक साथ इस अभियान की शुरूआत होगी। इसमें क्षेत्र के एनजीओ, सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी-कार्यकर्ता, पार्टी के पदाधिकारी-कार्यकर्ता एवं युवा साथी नगरीय क्षेत्र में वार्ड-वार्ड एवं ग्रामीण क्षेत्र में गांव-गांव जाकर जनता को योजना की विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे तथा आयुष्मान कार्ड बनवाएंगे। श्रीमती चिटनिस ने अभियान के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाईजर का उपयोग कर मास्क लगाने का भी आव्हान किया।

पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने अपने बुरहानपुर विधानसभा क्षेत्र की जनता के नाम लिखे पत्र में कहा कि हम जानते है कि आर्थिक परिस्थितियां कई बार या तो इलाज करवाने की गुंजाइश ही नहीं देती और हमारे अपने प्रियजन को हम खो देते है। कभी-कभी ठीक से इलाज ना हो पाने के कारण स्वयं मरीज को और परिवार को जीवनभर कष्ट भोगना पड़ता है। जैसे-तैसे इलाज करवा भी लिया तो आर्थिक रूप से परिवार की कमर टूट जाती है और कर्ज चुकाने में पूरी जिंदगी बीत जाती है। पिछले 10 वर्षा में इलाज पर होने वाला खर्च 300 प्रतिशत तक बढ़ गया है, इसका 80 प्रतिशत भार आम आदमी की जेब पर पड़ता है। सामान्य परिवार मेडिक्लेम या हेल्थ इंश्युरेंस की किश्त भी भरने की स्थिति में नहीं रहता है। इन समस्याओं से राहत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ’’आयुष्मान भारत योजना’’ हमारे लिए प्रारंभ की है। इस योजना में रजिस्ट्रेशन (पंजीयन) होने के बाद आयुष्मान कार्ड प्राप्त होता है। पंजीयन करवाने के पूर्व की बीमारियां भी कवर हो जाती है। योजना के तहत् प्रत्येक परिवार का प्रतिवर्ष 5 लाख रूपए तक का इलाज निःशुल्क किया जाता है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत चिन्हित देश के किसी भी निजी अस्पताल या सरकारी अस्पताल में उपचार करवाया जा सकता है। यह महत्वकांक्षी योजना सेहत की सुरक्षा देने वाली विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। लेकिन बुरहानपुर में आयुष्मान योजनांतर्गत मात्र लगभग 20 से 25 प्रतिशत पात्र हितग्राहियों ने ही अपना पंजीयन कराया है। बीमार होने पर, दुर्घटना होने पर हम आपा-धापी में रजिस्ट्रेशन करवाने जाए, इससेे बेहतर है कि कोई आपदा आने के पूर्व ही अपना, अपने परिवार का, अपने पड़ोसियों का, मित्रों व रिश्तेदारों का रजिस्ट्रेशन करवाए।
श्रीमती अर्चना चिटनिस ने नागरिकों से आग्रह करते हुए कहा कि बीमारी हमें पूछकर नहीं आती। आईये समय रहते जागरूक बने, सजग बने, इसका लाभ ले, बनाए अपने आयुष्मान कार्ड और सुरक्षित करें स्वयं को व अपने परिवार को सुरक्षित रखें।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading