ग्वालियर में खाद्य पदार्थों की प्रयोगशाला का हुआ भूमि पूजन, खाद्य पदार्थों में मिलावट करना निंदनीय कृत्य: श्रीमंत सिंधिया | New India Times

पवन परूथी/गुलशन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में नई प्रयोगशालाऐं होंगी स्थापित/ स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट

ग्वालियर में खाद्य पदार्थों की प्रयोगशाला का हुआ भूमि पूजन, खाद्य पदार्थों में मिलावट करना निंदनीय कृत्य: श्रीमंत सिंधिया | New India Timesखाद्य पदार्थों में मिलावट करना निंदनीय कृत्य है। ऐसा करने वालों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाना चाहिए। पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को ग्वालियर में खाद्य पदार्थों की जाँच के लिए निर्मित की जा रही प्रयोगशाला के भूमि पूजन समारोह में यह बात कही।कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने की। विशेष अतिथि के रूप में प्रदेश की महिला एवं बालविकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री प्रद्युमन सिंह तोमर, क्षेत्रीय विधायक श्री मुन्ना लाल गोयल, विधायक श्री प्रवीण पाठक, जिला काँग्रेस अध्यक्ष श्री देवेन्द्र शर्मा, ग्रामीण काँग्रेस अध्यक्ष श्री मोहन सिंह राठौर, पूर्व विधायक श्री रमेश अग्रवाल, श्री मदन कुशवाह, श्री रामवरन सिंह सहित जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।ग्वालियर में खाद्य पदार्थों की प्रयोगशाला का हुआ भूमि पूजन, खाद्य पदार्थों में मिलावट करना निंदनीय कृत्य: श्रीमंत सिंधिया | New India Timesपूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि यह कल्पना भी नहीं की जा सकती कि लोग खाद्य पदार्थों मे मिलावट जैसा कृत्य करते हैं। ऐसा करने वाले लोगों को सजा मिलना चाहिए। म.प्र. सरकार द्वारा मिलावट के विरूद्ध जो अभियान चलाया गया है। उसकी जितनी सराहना की जाए उतनी कम है। उन्होंने कहा कि मिलावट के विरूद्ध यह अभियान निरंतर चलना चाहिए।
श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा खाद्य पदार्थों की जाँच के लिए ग्वालियर में स्थापित की जा रही प्रयोगशाला ग्वालियर-चंबल संभाग के लिए कारगर सिद्ध होगी। ग्वालियर-चंबल संभाग के खाद्य नमूनों की जाँच अब तत्परता से अब ग्वालियर में ही हो सकेगी। उन्होने यह भी कहा कि मनुष्य के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण पहलू हैं। शिक्षा और स्वास्थ्य को बेहतर करने से ही लोगों का जीवन स्तर अच्छा हो सकता है।पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमंत सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर में स्वास्थ्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे हैं। एक हजार विस्तर के निर्माण का कार्य भी तेजी के साथ हो रहा है इसके साथ ही सुपरस्पेसिलिटी हॉस्पीटल शीघ्र प्रारंभ होगा। उन्होने कहा कि ग्वालियर में मार्क हॉस्पीटल स्थल पर ही निजी क्षेत्र का एक भव्य अस्पताल भी शीघ्र प्रारंभ करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर स्वास्थ्य के क्षेत्र में निजी अस्पतालों के संचालकों से चर्चा कर ग्वालियर में एक भव्य अस्पताल लाया जाएगा।पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमंत सिंधिया ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा ग्वालियर अंचल में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। ग्वालियर संभाग के लिए 140 पदों की पूर्ति स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई है। उन्होंने कहा कि बीमारियों का सामना हमें डट कर करना होगा। बेहतर प्रबंधन और जन-जागृति के माध्यम से हम बीमारियों से निजात पा सकते हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश के स्वास्थ मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने कहा कि मध्यप्रदेश में अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जा रही है। प्रदेश भर में 41 लोगों के विरूद्ध रासुका की कार्यवाही की गई है। 96 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही 7 हजार से अधिक खाद्य पदार्थों के नमूने लिए गए है। प्रदेश भर में मिलावट करने वालों के विरूद्ध अभियान निरंतर जारी है।ग्वालियर में खाद्य पदार्थों की प्रयोगशाला का हुआ भूमि पूजन, खाद्य पदार्थों में मिलावट करना निंदनीय कृत्य: श्रीमंत सिंधिया | New India Timesस्वास्थ मंत्री श्री तुसली सिलावट ने कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध तत्परता से कार्यवाही करने के उद्देश्य से भोपाल के अतिरिक्त ग्वालियर, इंदौर और जबलपुर में भी खाद्य पदार्थों की जाँच के लिए प्रयोग शालाओं का निर्माण किया जा रहा है। ग्वालियर में पाँच करोड रूपए की लागत से प्रयोग शाला भवन का निर्माण किया जाएगा। मध्यप्रदेश हाउसिंगबोर्ड के माध्यम से यह प्रयोग शाला एक वर्ष में बनकर तैयार होगी।
प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने इस मौके पर कहा कि ग्वालियर –चंबल अंचल में श्रीमंत सिंधिया के नेतृत्व में तेजी से विकास के कार्य किए जा रहे हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से भी कुपोषण के कलंक से मध्यप्रदेश को मुक्त करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। विभाग द्वारा 313 आंगनबाडी केन्द्रों को जनशिक्षा केन्द्र के रूप में विकसित कर आंगनबाडी के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा देने का कार्य प्रारंभ हुआ है। मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने यह भी कहा कि महिला एवं बालविकास विभाग के माध्यम से शीघ्र ही आपकी एनआरसी आपके द्वार अभियान भी प्रारंभ किया जाएगा। इसके माध्यम से कुपोशित बच्चे को उसके घर जाकर उसकी देशभाल का कार्य किया जाएगा।कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक श्री मुन्ना लाल गोयल ने कहा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र में नई प्रयोगशाला की जो सौगात मिली है इससे मिलावट करने वालों पर अंकुश लगेगा। क्षेत्र के विकास में श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयासों से तेजी आई है। क्षेत्र में स्वास्थ्य, शिक्षा और अद्योसंरचना के कार्यो को और गति से करने का कार्य भी किया जाएगा।विधायक श्री प्रवीण पाठक ने इस मौके पर कहा कि मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सराहनीय कार्य किया जा रह है। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिलावट जी के नेतृत्व में मिलावट करने वालों के विरूद्ध कडी कार्यवाहियां की गई है। इस अभियान में सरकार को जनता का भी सकारात्म्क सहयोग मिल रहा है। कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री मदन कुशवाह ने भी अपने विचार व्यक्त किए।कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि ग्वालियर जिले में भी मिलावट के विरूद्ध कार्यवाही की गई है। 1 अप्रैल से 20 अक्टूबर तक 860 सैंपल लिए गए हैं। दो लोगों के खिलाफ रासुका की कार्यवाही की गई है। इसके साथ ही 42 प्रकरणों में एफआईआर की कार्यवाही भी की गई है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading