एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्मस (एडीआर) और मध्यप्रदेश इलेक्शन वाच ने नैतिक और अनिवार्य मतदान को लेकर निकाली 'मेरा वोट-मेरा देश' यात्रा | New India Times

शाहनवाज खान, भोपाल (मप्र), NIT:

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्मस (एडीआर) और मध्यप्रदेश इलेक्शन वाच ने नैतिक और अनिवार्य मतदान को लेकर निकाली 'मेरा वोट-मेरा देश' यात्रा | New India Times

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्मस (एडीआर) और मध्यप्रदेश इलेक्शन वाच ने नैतिक और अनिवार्य मतदान को लेकर ‘मेरा वोट-मेरा देश’ यात्रा निकाल कर मतदाताओं को जागरूक किया।

ज्ञात हो कि एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्मस (एडीआर) वर्ष 1999 से चुनाव और राजनीति‍क सुधारों की दि‍शा में काम करने वाला समूह है, जो कि स्वसतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संपन्नु कराने हेतु प्रयासरत है। यह कि‍सी दल अथवा व्यक्ति वि‍शेष के विरुद्ध न होकर केवल व्यवस्थापन और तंत्र में आवश्यक सुधार की बात करती हैं। एडीआर की राज्य ईकाई मध्यप्रदेश इलेक्शन वाच है, मध्यप्रदेश इलेक्शन वाच को पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान जनजागरूकता बढ़ाने के चलते सर्वश्रेष्ट सीएसओ अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

लोकतंत्र में चुनाव एक महत्वपूर्ण पड़ाव है, एडीआर और मध्यप्रदेश इलेक्शन वाच इस पड़ाव में नैतिकता और शुचिता को लेकर प्रयासरत हैं। ज्ञात हो कि एडीआर की जनहित याचिका पर ही माननीय उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में वर्ष 2003 में कहा था कि अब हर एक प्रत्याशी को अपने से जुडी हर जानकारी को शपथ पत्र के माध्यम से देना अनिवार्य होगा। इसमें शैक्षणिक योग्यता, आर्थिक स्थिति और अपने ऊपर चल रहे आपराधिक प्रकरणों की जानकारियां प्रमुख हैं।

इसी सिलसिले में इस लोकसभा चुनाव में भी मध्यप्रदेश इलेक्शन वाच और एडीआर की टीम “मेरा वोट, मेरा देश” यात्रा निकाल रही है। इस यात्रा के माध्यम से जनसामान्य को अनिवार्य मतदान के साथ-साथ नैतिक मतदान के लिये भी प्रेरित किया जा रहा है।

एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्मस (एडीआर) और मध्यप्रदेश इलेक्शन वाच ने नैतिक और अनिवार्य मतदान को लेकर निकाली 'मेरा वोट-मेरा देश' यात्रा | New India Times

यात्रा और एडीआर की राज्य संयोजक रोली शिवहरे का कहना है कि हमारी कोशिश है कि आम जनता के सामने प्रत्याशियों के विवरण को देखकर मत देने का सूचित विकल्प हो। हमारी जानकारियों का स्त्रोत प्रत्याशी द्वारा निर्वाचन आयोग को दिया गया शपथ पत्र है। एडीआर समय-समय पर इन जानकारियों का विश्लेषण जनता के सामने दो तरह से रखता है, एक प्रेस वार्ताओं के माध्यम से दूसरा है माय नेता एप और वेबसाइट के माध्यम से।

सुश्री शिवहरे ने बताया कि “मेरा वोट, मेरा देश” यात्रा में सभी 17 युवा साथी हैं। सभी युवाओं का कहना है कि हम भारत की राजनीति की दिशा सूचित और नैतिक मतदान की तरफ मोड़ना चाहते हैं, इसलिए हम यहाँ आये हैं। इस यात्रा का मुख्य आकर्षण है कठपुतली। इस यात्रा में शामिल तीन युवा (विशाल यादव, कृष्णा यादव और राहुल मालवीय) कठपुतली के माध्यम से आम जन को नैतिक मतदान के लिए जागरूक करते हैं। यात्रा में नुक्कड़ सभाएं होती हैं और इसके बाद यात्री रंग-बिरंगे संदेशों के माध्यम से लोगों से अपील करते हैं, इसके बाद सभी यात्री हस्ताक्षर अभियान भी चला रहे हैं। यात्रा में एक सेल्फी विंडो भी है, जिसमें सभी युवा मतदाता आकर सेल्फी ले सकते हैं। इस विंडो में सन्देश लिखा है कि “मैं जाति/ धर्म/ दल नहीं बल्कि प्रत्याशी की योग्यता और आपराधिक रिकार्ड देखकर मतदान करूंगा/करुंगी। “

यात्रा के दौरान यह भी बताया जा रहा है कि जनसामान्य चुनाव प्रक्रिया के दौरान मतदाताओं को लुभाने की या आचार संहिता के उल्लंघन की किसी प्रक्रिया को पाता है तो फिर वह इलेक्शन वाच रिपोर्टर एप पर भी शिकायत दर्ज करा सकता है। इलेक्शन वाच रिपोर्टर एप को भी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। जनसामान्य चुनाव के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी की सूचना मध्यप्रदेश इलेक्शन वाच को भी इस नम्बर (9425466461) पर दी जा सकती है। इसके अलावा चुनाव आयोग के सीविजिल एप और टोल फ्री नंबर 1950 पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

यात्रा तीन चरणों में है और फिलहाल लगभग 28 जिले कवर कर रही है। इस यात्रा में रोहित शिवहरे, विशाल मैथिल, अस्मा खान. नीतेश व्यास, सुभाष गर्ग, राहुल मालवीय, विशाल यादव, कृष्णा यादव, संगम, दीप्ती, निशा, सदफ खान, संदीप और विक्की नवाब शाहनवाज़ खान (पत्रकार), युवा साथी यात्रा कर रहे हैं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading