एफएलएन मिशन के अंतर्गत किया गया मेला आयोजित | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी, ब्यूरो चीफ, झाबुआ (मप्र), NIT:

एफएलएन मिशन के अंतर्गत किया गया मेला आयोजित | New India Times

झाबुआ जिले के झकनावदा में पी एम श्री शासकीय स्कूल में एफएलएन मिशन के अंतर्गत मेला आयोजित किया गया।

इस आयोजन के मुख्य अतिथि पालक संघ अध्यक्ष फकीर चंद माली व मनीष कुमट के द्वारा भारत माता की तस्वीर पर धूप द्वीप प्रज्वलित कर पुष्पमाला भेंटकर आयोजन का शुभारंभ किया गया।

उसके पश्चात समस्त उपस्थित अतिथियों का पालकों एवं वालेंटियर्स का पीएम श्री स्कूल स्टाफ द्वारा विद्यालय का दुपट्टा पहना कर स्वागत किया गया।

इस अवसर पर शिक्षक हेमेंद्र जोशी ने एफएलएन का फुल फॉर्म बताते हुए कहा कि भारत में बच्चों को आसानी से किसी भी चीज के बारे में कैसे याद करवाया जाए।
इससे संबंधित भारत सरकार ने एक मिशन की शुरुआत की है। जिसे आज के समय में हम सभी एफएलएन मिशन हिंदी के नाम से जानते हैं। इसके साथ ही बताया कि एफ एल एन का मतलब हिंदी में बुनियादी साक्षरता एवं संख्याज्ञान होता है ।

भारत सरकार द्वारा एजुकेशन की नई पॉलिसी के निपुण भारत मिशन के अंतर्गत शुरू किया गया।

यह एक नेशनल मिशन है। इसमें कक्षा पहली, दूसरी व तीसरी के बच्चों को आधार बुद्ध दक्षताएं कराई जाती है। अब बात आती है कि आखिर फाउंडेशन साक्षरता और संख्यात्मकता क्या है इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि बच्चे खेल, कहानियां, तुकबंदी, गतिविधियों, स्थानीय कला, शिल्प और संगीत के माध्यम से आनंद पूर्ण तरीके से सीखे और आजीवन सीखने के लिए मज़बूत नीव विकसित करें। इस अवसर पर छात्रों के अभिभावकों को स्कूल में आमंत्रित किया गया।

उन्हें बताया कि आपके बच्चों का रिपोर्ट कार्ड क्या है।

सर्व प्रथम बच्चों का पंजीयन किया गया पंजीयन के माध्यम से अभिभावकों के साथ बच्चों को शारीरिक विकास, बौद्धिक विकास, भाषा विकास, गणित की पूर्व तैयारी, बच्चों का कोना, भाषा विकास लिखना, सामाजिक व भावनात्मक विकास भाव पहचानो आदि की एक्टिविटी जानकर रिपोर्ट कार्ड बनाकर बताया गया। इसके साथ ही छात्रों की माता ने भी बच्चों के साथ मनोरंजन करते हुए स्कूल परिसर में चेयर रेस खेल कर लुफ्त उठाया।

यहां भी एफएलएन मिशन के अंतर्गत किया गया मेले का आयोजन

शासकीय वन कन्या आश्रम में भी एफएलएन मिशन अंतर्गत कई आयोजन आयोजित किए गए।

जिसमें अधीक्षिका श्रीमती कलावती -मुकेश मकवाना ने छात्राओं को एफ एल एन मिशन की जानकारी दी व उन्हें कई प्रकार की गतिविधियों से अवगत करवाया।

यह रहे उपस्थित

गुजरात के लिमडी से पधारी वालिटर के रूप में माधुरी आचार्य, रंजना भाभर, साक्षी परमार, ज्योति सोलंकी, बबिता भायल, रंजना बरफा, प्रेमलता चौहान, शिक्षिका श्रीमती मोनू सोलंकी,श्रीमती एकता राठौर, शिवानी चौहान, दीपिका माली, रितिका माली,शिवानी राठौड़, कैलाश कटारा, श्रीमती पूजा कटारे,श्रीमती प्रिया कछावा सहित बड़ी संख्या शिक्षक शिक्षिका पालकगण आदि उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading