मुस्लिम समुदाय की नाराजगी सुजानगढ़ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस को पड़ सकती है भारी | New India Times

अशफाक कायमखानी, जयपुर (राजस्थान), NIT:

मुस्लिम समुदाय की नाराजगी सुजानगढ़ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस को पड़ सकती है भारी | New India Times

राजस्थान में जल्द ही तीन विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने की तारीख का ऐलान होना है लेकिन तीनों में से शेखावाटी जनपद की आनूसचित जाति के लिये आरक्षित सीट सुजानगढ़ का चुनाव कांग्रेस सरकार से विभिन्न मुद्दों व प्रतिनिधित्व नहीं मिलने के कारण नाराज चल रहा मुस्लिम समुदाय कांग्रेस के सामने मुश्किल खड़ी कर सकता है। संवैधानिक संस्थाओं में मनोनयन में मुस्लिम को प्रतिनिधित्व नहीं मिलने के अतिरिक्त उर्दू व उर्दू शिक्षक भर्ती एवं मदरसा पैराटीचर्स की लम्बित मांगों को लेकर आंदोलन की चिराग शेखावाटी जनपद से निकलकर प्रदेश भर में फैलने से खासतौर पर मुस्लिम युवा कांग्रेस को सबक सिखने पर आमादा नजर आ रहा है।
मुख्यमंत्री बनने से लेकर अबतक अशोक गहलोत द्वारा अधीकांश मुस्लिम अधिकारियों को मेन स्टीम के पदों पर पदस्थापित करने से कोसों दूर रखने का एक अन्य कारण भी मुस्लिम समुदाय को राजनीतिक तौर पर अंदर तक हिला कर रख दिया है। लगातार बर्फ की माने जाने वाले पदों पर पदस्थापित रहने वाले पुलिस व प्रशासनिक सेवा के कुछ मुस्लिम अधिकारियों के सुजानगढ़ में नजदीकी रिश्ते होने व उनके परिवारों का राजनीतिक रुप से खासा प्रभाव होना भी कांग्रेस के लिये अलग से बड़ी चुनौती के रुप में खड़ा मिल सकता है।
कुल मिलाकर यह है शेखावाटी के मुस्लिम मतदाताओं का कांग्रेस के खिलाफ मिजाज शुरुआत से रहा है। यहां के मतदाताओं के कांग्रेस व कांग्रेस के खिलाफ मतदान करने में खास झिझक नहीं पाई जाती है। जब उन्होंने तय किया तो उन्होंने सुजानगढ़ के लगते विधानसभा क्षेत्रों से जनता पार्टी, लोकदल, जनता दल व भाजपा उम्मीदवारों तक को मत देकर उनके उम्मीदवारों को विधायक बनवाये है। 1979 के लोकसभ चुनाव में तो मुस्लिम मतदाताओं ने एक तरफा जनता पार्टी के उम्मीदवार आलम अली खां को मत देकर आलम अली व लोकदल उम्मीदवार दौलतराम सारण के मध्य कड़ा मुकाबला करवाने के बाद कांग्रेस उम्मीदवार को काफी पिछड़ना पड़ा था एवं आलम आली से मात्र पांच हजार के करीब अधिक मतों के आने से सारण जीते थे। इसलिये कांग्रेस का यह भ्रम भी इस क्षेत्र में झटका खा सकता है कि चाहे मुस्लिम मतदाता नाराज हो पर भाजपा के मुकाबले वो कांग्रेस के पक्ष में ही मतदान करने पर मजबूर होगा। यह भ्रम शेखावाटी जनपद में काफी दफा टूटता भी नजर आया है। लगते विधानसभा क्षेत्र लाडनू, डीडवाना, फतेहपुर, लक्ष्मनगढ, रतनगढ़ के साथ साथ सुजानगढ़ में भी मुस्लिम समुदाय कांग्रेस के खिलाफ अनेक दफा एवं कभी कभी भाजपा तक को मत देता नजर आया है। कांग्रेसे नेता फिल्हाल भाजपा में राजे व अन्य नेताओं मे चल रही दरार के कारण डीडवाना विधायक रहे यूनूस खां की मौन स्वीकृति को अपने पक्ष में आने की सम्भावना को मानकर चल रहे हैं जबकि इसके विपरीत युवाओं के आक्रोश के सामने यह सब भी फीका पड़ सकता है। सुजानगढ़ का उपचुनाव कांग्रेस व भाजपा उम्मीदवारों के अलावा एक निर्दलीय उम्मीदवार के मध्य कांटे की टक्कर वाला साबित होगा।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading