कोरोना पाॅजिटिव रोगी के लिए पानीपत से जयपुर आकर किया प्लाज्मा डोनेट, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष महरिया की पहल पर हुई प्लाज्मा की व्यवस्था

देश, राज्य, समाज, स्वास्थ्य

अशफाक़ कायमखानी, सीकर/जयपुर (राजस्थान), NIT:

सीकर जिला के फतेहपुर तहसील के ग्राम लावंडा निवासी सुभाष प्रजापत ने दुर्लभजी हॉस्पिटल जयपुर में भर्ती सीकर निवासी अर्जुन घासोलिया को प्लाज्मा डोनेट कर मानवता की बड़ी मिसाल पेश की है।
सुधीर महरिया स्मृति संस्थान के निदेशक एवं नेहरू युवा संस्थान सचिव बी एल मील ने बताया कि सीकर निवासी अर्जुन घासोलिया कोरोना पॉजिटिव होने के कारण दुर्लभजी हॉस्पिटल जयपुर में भर्ती थे। रोगी की स्थिति बिगड़ने पर चिकित्सकों ने प्लाज्मा चढ़ाने की सलाह दी। रोगी के परिजनों द्वारा जब सुधीर महरिया संस्थान नेहरू युवा संस्थान से संपर्क कर एबी पॉजिटिव प्लाज्मा डोनर भेजने को कहा।
ज्ञात रहे दोनों संस्थाएं संयुक्त रूप से पूर्व केंद्रीय मंत्री सुभाष महरिया, पूर्व विधायक नंदकिशोर महरिया के सहयोग एवं निर्देशन में कोरोना पॉजिटिव से नेगेटिव हुए लोगों से संपर्क कर प्लाज्मा डोनेट करने के लिए मोटिवेट करती हैं। संस्थान सचिव द्वारा मोटिवेटेड निवासी सुभाष प्रजापत से बात करने पर पता चला कि वह अपने गांव से पानीपत नौकरी करने चला गया था। रोगी के गंभीर होने पर प्लाज्मा की ज़रूरत हेतु मोटिवेट करने पर तुरंत पानीपत से कार किराए पर लेकर लगभग 6 घंटे के सफर के बाद 400 कि.मी.से ज्यादा का सफर कर दुर्लभजी हॉस्पिटल जयपुर जाकर आवश्यक जांच के बाद तुरंत प्लाज्मा डोनेट कर मानवता की बड़ी मिसाल पेश की है। श्री मिल ने 18 से 55 साल के कोरोना पॉजिटिव से नेगेटिव हुए व्यक्ति जिनका वजन 60 किलो से ज्यादा है से अपील की है कि वे कोरोना के गंभीर रोगी जिनको प्लाज्मा की जरूरत है को प्लाज्मा डोनेट करने के काम में आगे आएं।

Leave a Reply