इंदौर प्रेस क्लब का 55वां स्थापना दिवस समारोह संपन्न | New India Times

संदीप शुक्ला, इंदौर ( मप्र ), NIT; इंदौर प्रेस क्लब का 55वां स्थापना दिवस समारोह संपन्न | New India Times​आजादी के आंदोलन में हिंदी पत्रकारिता की अहम भूमिका रही है लेकिन आज संपादक का अवमूल्यन होता जा रहा है, जो चिंता का विषय है। ये विचार पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद श्री प्रहलाद पटेल ने इंदौर प्रेस क्लब के 55वें स्थापना दिवस पर इंदौर प्रेस क्लब के राजेंद्र माथुर सभागार में आयोजित समारोह में ‘सामाजिक सरोकार से दूर होती जा रही पत्रकारिता के विषय पर बोलते हुए व्यक्त किए। उन्होंने आगे कहा कि सत्य का प्रतीक होता है पत्रकार, जिसका काम है समय पर सूचना देना और समाज को जाग्रत करना। सामाजिक सरोकार से यदि पत्रकारिता दूरहो जाएगी तो हमारा लोकतंत्र ही कमजोर हो जाएगा। हम आम लोगों की आवाज को बुलंदी से उठाएं और बाजारवाद के इस दौर में भी सामाजिक सरोकार से वास्ता रखें। 
 वरिष्ठ पत्रकार एवं नवभारत टाइम्स के पूर्व संपादक श्री मधुसुदन आनंद ने मूर्धन्य पत्रकार स्व. श्री राजेन्द्र माथुर की पत्रकारिता को रेखांकित करते हुए कहा कि वे एक ऐसे पत्रकार थे, जिन्होंने पत्रकारिता को एक नई दिशा दी और एक पीढ़ी तैयार की। नईदुनिया और नवभारत टाइम्स जैसे समाचार पत्रों को उन्होंने गढ़ा और उसे राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठा दिलाई। लोग उनके लेखों को पढऩे का इंतजार करते थे। वे केवल विचार संपादक नहीं थे। हर तरह की विषयों पर उनकी लेखनी चलती थी। उनके लेख किसी साहित्यकार की लेखनी से कम नहीं होते थे। ये अलग बात है कि उन्हें साहित्य में उतना स्थान नहीं मिला, जितना हिंदी पत्रकारिता में।

 प्रभात खबर (पटना) के कार्पोरेट एडीटर श्री राजेन्द्र तिवारी ने इस मौके पर ‘सोशल मीडिया के दौर में विश्वनीय पत्रकारिता के विषय पर पत्रकारिता की घटती विश्वसनीयता पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह एक चुनौती है और इसका जवाब जनसामान्य को ही देना होगा। नई पीढ़ी के पत्रकार विज्ञापन के दबाव में आए बगैर सामाजिक सरोकार से जुड़ी खबरों को रोचकता के साथ प्रस्तुत करें, ताकि लोकतंत्र पर भी कभी संकट खड़ा नहीं हो सके। उन्होंने आगे कहा कि सोशल मीडिया पर भ्रमित करने वाली ऐसी खबरें आती हैं, जिसमें जनता-जनार्दन के बजाय औद्योगिक घराने और राजनेताओं के हित जुड़े हों, जिससे बचने की जरूरत है। कल तक जो खबरें अखबार के भीतर के पृष्ठों पर छपती थी, वे आज मुख्य पृष्ठों पर स्थान पा रही हैं, यह भी हमें समझना होगा। 

 श्री स्पोटर्स क्लब के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार श्री सुभाष खंडेलवाल ने मीडिया के लिए एक आचार संहिता बनाने की बात कही। स्व. गोपीकृष्ण गुप्ता स्मृति सम्मान से अलंकृत सुश्री जयश्री पिंगले ने कहा कि पत्रकारिता एक अनवरत यात्रा है, जिसमें हमें रोज नया सीखना पड़ता है। आवश्यकता है कि इसमें इंसानियत और उदारता बनी रहे, ताकि नई पीढ़ी के पत्रकार भी उससे कुछ ग्रहण करें। इस मौके पर सुश्री पिंगले ने उन सभी पत्रकार साथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापत किया जिन्होंने पत्रकारिता के दौर में साथ दिया। 

  कार्यक्रम के आरंभ में इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री अरविंद तिवारी ने कहा कि यह दिन हमारे संस्थापकों में से एक हिन्दी के मूर्धन्य पत्रकार श्री राजेन्द्र माथुर व सिटी रिपोर्टिंग के पितामह श्री गोपीकृष्ण गुप्ता का पुण्य स्मरण दिवस भी है। हम इन दोनों महान व्यक्तित्व को इस मौके पर अपने श्रद्धासुमन भी अर्पित करते हैं। 1962 में स्थापित यह प्रेस क्लब आज जिस स्वरूप में है उसका श्रेय यहां बैठी उन विभूतियों को जाता है, जिन्होंने इस संस्था को खड़ा किया है। इस गौरवशाली और प्रतिष्ठित संस्था का मान कायम रहे इस दिशा में हमारे प्रयास निरंतर जारी रहेंगे। इंदौर प्रेस क्लब ने सईद भाई की स्मृति में खोजी पत्रकारिता के लिए एक राष्ट्रीय पुरस्कार स्थापित करने की घोषणा की थी। अगले साल से इसी दिन यानी 09 अप्रैल को वह पुरस्कार भी दिया जाएगा। इस पुरस्कार का फैसला करने वाली ज्यूरी में श्री श्रवण गर्ग, श्री एन.के. सिंह, श्री विनीत तिवारी के साथ ही इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष और महासचिव भी रहेंगे। इंदौर प्रेस क्लब ने साथियों के प्रोफेशनल्स एक्सीलेंस को बढ़ाने के लिए दृढ़संकल्पित है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हम इसी कड़ी में रिपोर्टर्स, डेस्क के साथियों, फोटो जर्नलिस्ट व वीडियो जर्नलिस्ट के लिए अलग-अलग वर्कशॉप आयोजित करने वाले हैं। इन वर्कशॉप में हम इन क्षेत्र के लब्धप्रतिष्ठित हस्ताक्षरों को बुलाकर अपने साथियों से रूबरू करवाएंगे। यह कार्यक्रम इंदौर प्रेस क्लब व श्री स्पोटर््स क्लब द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। 

 इंदौर प्रेस क्लब के महासचिव नवनीत शुक्ला ने घोषणा करते हुए कहा कि अगले वर्ष से मूर्धन्य पत्रकार श्री प्रभाष की स्मृति में 1 लाख रु. से अधिक के पुरस्कार दिए जाएंगे, जिसमें पत्रकारों के साथ-साथ साहित्यकारों, कलाकारों को भी शामिल किया जाएगा। पहला पुरस्कार 31 हजार रुपए होगा। ये पुरस्कार श्री प्रभाष जोशी के जन्मदिवस पर दिए जाएंगे। 

  • रिपोर्टिंग स्पर्धा के पुरस्कारों का वितरण 

 स्व. गोपीकृष्ण गुप्ता स्मृति श्रेष्ठ रिपोर्टिंग स्पर्धा 2016 में दैनिक भास्कर के सुमित ठक्कर को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। द्वितीय स्थान पर नईदुनिया के जितेन्द्र यादव तथा तृतीय पुरस्कार के लिए पत्रिका के लवीन ओव्हाल और दैनिक भास्कर के दीपेश शर्मा को पुरस्कृत किया गया। टाइम्स ऑफ इंडिया की कृतिका वाजपेयी, प्रभात किरण के सूरज उपाध्याय, स्वदेश के अजय जैन विकल्प, पत्रिका की रीना शर्मा, नईदुनिया के अभिषेक चेंडके, दैनिक भास्कर के दिनेश जोशी व दैनिक दोपहर के विमल गर्ग को विशेष पुरस्कार प्रदान किए गए। नागरिक पत्रकारिता के लिए श्री वी.एन. फड़के को विशेष पुरस्कार दिया गया। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार और चौथा संसार की संपादक सुश्री जयश्री पिंगले को स्व. गोपीकृष्ण गुप्ता स्मृति सम्मान से अलंकृत किया गया। सुश्री पिंगले प्रदेश की पहली महिला संपादक हैं। इस मौके पर इंदौर प्रेस क्लब की पत्रिका ‘मंथनÓ का विमोचन अतिथियों ने किया। इस मौके पर मंथन के संपादक मंडल में सर्वश्री वीरेंद्र वर्मा, निरंजन वर्मा, राजीव उपाध्याय, लोकेन्द्र थनवार और जगदीश डाबी उपस्थित थे। वरिष्ठ पत्रकार श्री शशीन्द्र जलधारी ने कविता के माध्यम से स्व. रज्जू बाबू और स्व. गोपी दादा को भावान्जलि अर्पित की। कार्यक्रम में पद्मश्री अभय छजलानी, पद्मश्री भालू मोंढे, पद्मश्री सुशील दोशी, डॉ. भरत छापरवाल, श्री श्रवण गर्ग, श्री सुरेन्द्र संघवी, विधायक सुश्री उषा ठाकुर व जीतू पटवारी, इंदौर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष श्री कृष्णकुमार अष्ठाना, श्री शशीन्द्र जलधारी, श्री सतीश जोशी, वरिष्ठ पत्रकार विमल झांजरी, उमेश रेखे, शशिकांत शुक्ला, एकनाथहीर पाठक, श्री प्रवीण शर्मा, श्री संजय लुणावत, श्री कीर्ति राणा, श्री सुरेश तिवारी, श्री भूपेन्द्र गौतम, श्री गोविंद मालू, सर्वेश तिवारी, शिवाजी मोहिते, राजेश चौकसे, गिरधर नागर व आलोक खरे भी मौजूद थे।

 अतिथियों का स्वागत इंदौर प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष श्री संजय जोशी, सचिव हेमन्त शर्मा, प्रदीप जोशी व सुधीर गुप्ता ने किया। अतिथियों को प्रतीक चिह्न कार्यकारिणी सदस्य श्री संजय त्रिपाठी, राहुल बावीकर, रजनी खेतान, अजय भट्ट ने प्रदान किए। कार्यक्रम का संचालन प्रो. राजीव शर्मा ने किया। आभार इंदौर प्रेस क्लब के महासचिव श्री नवनीत शुक्ला ने माना।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading