युवा पीढ़ी अपनी एनर्जी सही दिशा में लगाकर राष्ट्र निर्माण में योगदान दें: राजाबाबू सिंह | New India Times

संदीप शुक्ला, ब्यूरो चीफ, ग्वालियर (मप्र), NIT:

युवा पीढ़ी अपनी एनर्जी सही दिशा में लगाकर राष्ट्र निर्माण में योगदान दें: राजाबाबू सिंह | New India Times

बेबाक और ईमानदार कार्यशैली, जानदार पुलिसिंग के लिए जाने जाते एडीजी एवं आईजी ग्वालियर रेंज श्री राजाबाबू सिंह लोकहित में किए जा रहे सामाजिक कार्यों से न केवल आम जनता के बीच लोकप्रिय हैं बल्कि आम जनता के बीच पुलिस की एक अलग ही छवि बना रहे हैं। वह लीक से हटकर समाज हित में सामाजिक कार्य कर रहे हैं। उनके द्वारा शुरू की गई वृक्ष लगाओ पर्यावरण बचाओ मुहिम पूरे ग्वालियर अंचल में सार्थक साबित हो रही है। पूरे अंचल में वृक्षारोपण की बड़ी मुहिम के तहत लाखों पौधे रोपे जा रहे हैं, यह अपने आप में एक रिकार्ड है और सराहनीय भी है।

मध्यप्रदेश पुलिस के 95 बैच के आईपीएस अधिकारी राजाबाबू सिंह वर्तमान में एडीजी एवं आईजी ग्वालियर जोन के प्रतिष्ठित पद पर आसीन है।

आईजी ग्वालियर राजाबाबू सिंह ग्वालियर में बेहतर कानून व्यवस्था रखने के लिये जाने जाते हैं। अपराधियों के लिये सख्त और आम आदमी के प्रति संवेदनशील हैं वह। ग्वालियर में हरियाली लाने के लिये समर्पित हैं इसलिये थानों के आसपास भी पौधरोपण किया जा रहा है।
ग्वालियर आईजी श्री सिंह ने छात्र छात्राओं को संदेश देते हुए कहा कि युवा पीढ़ी अपनी एनर्जी सही दिशा में लगाएं और किसी गलत रास्ते पर ना भटकें अपनी एनर्जी को सही दिशा में लगाएं कुछ नया करें वह सही रास्ते पर चलें और गलत चीजों से दूर रहें और हमेशा कुछ ना कुछ नया करने की कोशिश करें सही दिशा में कार्य करें। समाज को और बेहतर स्वच्छ स्वस्थ खुशहाल रहने में अपना योगदान दें राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें इसलिए मैं स्कूल और कॉलेजों में जाकर छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित करता हूं उन्हें मोटीवेट करता हूं। आईजी श्री सिंह को जब भी समय मिलता है वह समय-समय पर युवाओंं, छात्र-छात्राओं के बीच स्कूल कॉलेजों में पहुंचकर उन्हें मोटीवेट करते हैं प्रोत्साहित करते हैं युवा समाजहित और राष्ट्रनिर्माण में अपना अहम योगदान दें।

वहीं सबसे बड़ी चीज आईजी श्री सिंह ने ग्वालियर संभाग के अपराधियों पर शिकंजा कड़ा शिकंजा कस कर कार्रवाईयां की हैं। ग्वालियर रेंज के ग्वालियर, गुना, शिवपरी और अशोकनगर के निर्देश जारी करते हुए गंभीर अपराधों में लिप्त अपराधियों को समर्पण के लिये मजबूर कर दिया इस तरह की कार्यवाही प्रदेश में पहली बार हो हुईं हैं।

उन्होंने कहा कि चाहे अनचाहे अपराध करने का गलत रास्ता पकड़े हैं उनसे अगर एक बार या दो बार गलती हुई है तो वह गलत रास्ता छोड़ें अपराध का रास्ता छोंड़े और सही रास्ते पर चलें और अपना जीवन संवारे और राष्ट्र निर्माण एवं समाजहित में अपना योगदान दें यह जीवन हमें समाज में कुछ करने के लिए मिला है इसे ऐसे व्यर्थ ना जाने दें।

गांधीजी के विचार एवं गीता के प्रति राजा बाबू सिंह का प्रेम किसी से छिपा नहीं है काफी लंबे समय से गीता का वितरण प्रदेश के विभिन्न शहरों में श्री राजा बाबू सिंह के द्वारा किया जा चुका है और आगे भी यह सिलसिला निरंतर जारी है।
गांधीजी के विचार,गीता का प्रचार प्रसार एवं वितरण के साथ-साथ श्री राजा बाबू सिंह स्वच्छता को भी विशेष महत्व देते हैं जिसके तहत हाल ही में शहर के जीवाजी विश्वविद्यालय में हर महा के प्रथम रविवार को स्वच्छता अभियान का प्रारंभ कर उन्होंने ग्वालियर की जीवाजी यूनिवर्सिटी को प्लास्टिक मुक्त बनाने का भी संकल्प लिया है। हर माह के पहले रविवार की भांति दिसंबर माह के प्रथम रविवार को भी ग्वालियर की जीवाजी यूनिवर्सिटी में उनके द्वारा स्वच्छता अभियान आगे बढ़ाया जाएगा। जीवाजी यूनिवर्सिटी कैंपस प्लास्टिक फ्री जोन ग्वालियर रेंज के एडीजीपी एवं आईजी श्री राजा बाबू सिंह की प्रेरणा और वहां के लोगों के सहयोग से घोषित हो गया है। इसकी शुरुआत ग्वालियर जोन के एडीजीपी श्री राजा बाबू सिंह ने स्वयं श्रमदान करके की थी और हर माह के प्रथम सप्ताह के पहले रविवार को वे स्वयं वहाँ श्रमदान करने जाते हैं और उनका सहयोग देने के लिए तमाम युवक युक्तियां भी इकट्ठे होते हैं। उनकी इस पहल से प्रेरणा लेकर वहां घूमने आने वाले एवं छात्र छात्राओं ने बैनर पोस्टर लगा दिए हैं ताकि वहां कचरा प्लास्टिक पन्नी आदि न डालें और क्षेत्र स्वच्छ रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading