अगर भेदभाव करते तो ईसाई और मुसलमान नहीं होते: बाबा रामदेव | New India Times

अब्दुल वाहिद काकर, जलगांव/धुले (महाराष्ट्र), NIT:

अगर भेदभाव करते तो ईसाई और मुसलमान नहीं होते: बाबा रामदेव | New India Times

अखिल भारतीय हिंदू गोरबंजारा लभाना नायकड़ा समाज कुंभ के समापन के अवसर पर योग गुरु रामदेव महाराज ने समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि की समस्त हिंदू एक हैं, इन में किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं है, भेदभाव होता तो भारत में ईसाई और मुसलमान नहीं होते। सनातन ने सभी को अपनाया है लेकिन ईसाई और इस्लाम ने धोखा देकर क्रूरता के बल पर धर्मांतरण कराया है। श्रद्धा के 35 सैकड़ों टुकड़े कर दिए। उन विधर्मियों को मौका नहीं देना चाहिए। मुगल पहले कहते थे हम राजा हैं हमारा धर्म अपनाना होगा, इसका भुगतान मुगलों को भुगतना पड़ा, उनके वंशज आज सड़कों पर भीख मांगने पर विवश हैं। हिंदू समाज ने किसी के साथ भेदभाव नहीं किया है। बाबा रामदेव ने कहा कि हम सहिष्णु हैं, सभी को यहां रखा गया है।

मुसलमानों से अधिक ईसाई कपटी हैं। उन्होंने भोली-भाली हिंदू जनता का धर्म लूट कर उनका धर्मांतरण कराया है। स्कूलों में गरीब आदिवासी बच्चों को पढ़ा कर ईसाई बना रहे हैं। विश्व धर्म सनातन धर्म को साजिश से बदल नहीं सकते. बंजारा समुदाय की जड़े सनातन धर्म से जुड़ी हैं।

अगर भेदभाव करते तो ईसाई और मुसलमान नहीं होते: बाबा रामदेव | New India Times

योगगुरु रामदेव बाबा ने बंजारा समाज से कहा कि शपथ लेने का वक्त आ गया है कि किसी के दबाव में धर्म नहीं छोड़ेंगे। हम श्री राम-कृष्ण के वंशज और संत हैं। रामदेव बाबा ने यह भी कहा कि हम नहीं बदलेंगे, हमें धर्म छोड़ने वालों की घर वापसी का संकल्प लेना चाहिए।

उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने महाकुंभ को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से धर्म सभा को संबोधित करते हुए कहा कि गोदरी का महाकुंभ पर्व ऐतिहासिक पर्व है जो न केवल गोर बंजारा लभाना नायकडा समुदाय पूरे हिंदू समुदाय का स्वाभिमान को जगाता है। बंजारा समुदाय ने इस स्वाभिमानी परंपरा को कायम रखा है। डिप्टी सीएम फडणवीस ने चेतावनी दी है कि अगर कोई बंजारा समुदाय पर अन्याय करेगा तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।

पूरे भारत में, कई धर्मों और विभिन्न समुदायों के नागरिक सद्भाव से रहते हैं। बंजारा समाज में अभी भी एक भाषा और एक पोशाक को संरक्षित करने वाली संस्कृति को संरक्षित करने की विशेषता है।

गोर बंजारा लभना नायकड़ा समुदाय की एक सांस्कृतिक परंपरा है जो मोहनजोदड़ो के साथ-साथ रामायण काल ​​से भी जुड़ी हुई है। इसमें लमन मार्ग का भी उल्लेख है। तालाबों और धर्मशालाओं के निर्माण में इस समाज की बड़ी भागीदारी है। यह समाज व्यापक रूप से महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना आदि राज्यों में फैला हुआ है।

डिप्टी सीएम ने कहा कि बाबा लखीराम के साथ सिक्ख समाज ने गुरु गोबिंद सिंह के सहयोग से हिन्दू धर्म की रक्षा का महान कार्य किया है। इस का उल्लेख गुरु ग्रंथ साहेब में लिखा है।

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात कर रहे लोगों से अपील की कि बंजारा समाज सहित हिंदू समुदाय को धर्मांतरण के जरिए बदनाम करने की साजिश है और इसका विरोध करने के लिए सभी को एकजुट होने की जरूरत है।

बंजारा कुंड के समापन के अवसर पर धर्म संसद के मंच पर विभिन्न धार्मिक गुरुओं की मौजूदगी के साथ मंच पर आरएसएस के भैया जी जोशी, बंजारा समुदाय के धर्मगुरु बाबू सिंह महाराज, स्वामी श्याम प्रसाद, स्वामी जनार्दन हरी जी, स्वामी गोपाल चैतन्य महाराज, स्वामी राम सिंह महाराज, धर्म जागरण समिति प्रमुख शरद राव ढोले, पालक मंत्री गुलाबराव पाटील ग्राम विकास मंत्री गिरीश महाजन, रेलवे राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे, आदिवासी विकास मंत्री विजय कुमार गावित सांसद रक्षा खडसे सुभाष भामरे आदि मंच पर विराजमान थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading