भारत में पहली बार मुहैया कराया जा रहा है 'अल-कैन एक्सपोर्ट, द्वारा निर्मित ऑक्सीजन किट सिलेंडर | New India Times

सुभाष पांडेय, मीरा-भाईंदर (महाराष्ट्र), NIT:

भारत में पहली बार मुहैया कराया जा रहा है 'अल-कैन एक्सपोर्ट, द्वारा निर्मित ऑक्सीजन किट सिलेंडर | New India Times

भारत में पहली बार अल कैन एक्सपोर्ट्स द्वारा निर्मित आपातकालीन स्थिति में जरूरतमंदों के लिए ‘आक्सीजन किट सिलेंडर’ का निर्माण का लाभ भारत के दूर-दराज राज्यों, गांव-शहरों में लोगों को मिल रहा है। फेफड़े से संबंधित बीमारी, श्वसन क्रिया में होने वाली तकलीफों में बड़े ही फायदेमंद साबित हुई है। यह अल-कैन की ऑक्सिकिट खासकर अस्थमा, पीयूरेल् ईफेक्शन, आक्सीजन की कमी होने पर श्वसन क्रिया में तकलीफ़ के समय, सीनियर-सिटिज़न को जरूरत के समय, ऊंचाई पर चढ़ते समय, पर्वतारोहियों के लिए, कहीं हिल स्टेशनों पर ट्रावेलिंग के दौरान, सड़क दुर्घटना में तत्काल ऑक्सिजन की उपलब्धता हेतु, स्पोर्ट्स एवं बाइक एम्बुलेंस हेतु अत्यंत लाभकारी है यह ‘अल-कैन ‘ का ऑक्सिकिट। आसानी से इसको एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है। यह घर-घर के लिए बहोत ही उपयोगी साबित हो रही है ‘ ऑक्सीजन किट।’

भारत में पहली बार मुहैया कराया जा रहा है 'अल-कैन एक्सपोर्ट, द्वारा निर्मित ऑक्सीजन किट सिलेंडर | New India Times

ज्ञात हो कि, भायंदर (पूर्व ) गोल्डन नेस्ट सर्कल के करीब फाटक रोड पर स्थित ‘ अल-कैन एक्सपोर्ट्स ‘ द्वारा विभिन्न प्रकार के एल्युमिनियम एवं स्टील के बॉटल्स, सिलेंडर का निर्माण किया जाता है। ‘अल-कैन एक्सपोर्ट्स’ प्राइवेट लिमिटेड की हेड ऑफिस मुम्बई, फैक्टरी पालघर के तलासरी एवं अंतर्राष्ट्रीय कार्यालय युनाइटेड स्टेट अमीरात, दुबई में स्थित है। अल-कैन एक्सपोर्ट्स एशिया महाखंड समेत सैंतीस देशों में विभिन्न प्रकार के गैस सिलेंडर, कनस्तर, कंटेनर निर्यात करनेवाला एक बड़ा फर्म है। इस अल-कैन एक्सपोर्ट के संस्थापक-संचालक विजय कृष्णादास पारीख हैं। अन्य ट्रस्टियों में निशा विजय पारीख, चिंतन एवं समीर पारीख इस कंपनी के महत्वपूर्ण पदों पर रहकर सुचारू रूप से कार्यभार देख रहे हैं। ‘ अल-कैन एक्सपोर्ट्स ‘ द्वारा 5 मिलीलीटर से 32 मिलीलीटर तक स्टील एवं एल्युमिनियम की निर्यात की जानेवाली बोतलें, एल्युमिनियम कनस्तर, एल्युमिनियम कैन और एल्युमिनियम कंटेनर शामिल हैं।
गौरतलब है कि, एल्युमिनियम बॉटल्स और केन्स का उपयोग व्यापक रूप से एसेंशियल ऑयल्स, पसयुमरी, फ्लेवर और फ्रेगरेंस, फार्मास्युटिकल्स और कॉस्मेटिक उद्योग में काम किया जाता है। अल-कैन द्वारा निर्मित एल्युमिनियम की बोतलों को संयुक्त राष्ट्र के नियमों के अनुसार ख़तरनाक माल के परिवहन के लिए अनुमोदित किया गया है। एल्युमिनियम बॉटल और कैन की लगातार बढ़ती मांगों को दूर करने के लिए, अल-कैन ने उत्पादन को विशिष्ट रूप से बनाये रखा है और परिष्कृत बुनियादी ढांचे से सुसज्जित है। ‘ अल-कैन ‘ की विनिर्माण इकाई , एक विस्तृत क्षेत्र में फैली हुवी है और कुछ सबसे स्वचलित उत्पादन सुविधा और परीक्षण उपकरणों से सुसज्जित है। लगभग 28 वर्षों से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, ‘ अल-कैन ‘ नवीनतम तकनीक और उच्च गुणवत्ता और प्रतिबद्धता के मानकों को पूरा करते हुवे वर्षों से ‘ अल-कैन ‘ सक्रिय रूप से कार्यरत है।
ज्ञात हो कि, ‘ अल-कैन ‘ द्वारा निर्मित ‘ मेडिकल गैस सिलिंडर ‘ के लिए हाई-प्रेशर गैस सिलिंडर का पहला निर्माता है और होम -केयर , अस्पताल, एम्बुलेंस तथा इमरजेंसी किट के लिए अन्य ‘ मेडिकल गैस ‘ उपलब्ध है। ‘ अल-कैन ‘ सिलिंडर पोर्टेबल, लाइट-वेट, इजी टू हैंडल, करप्शन रेसिस्टेंस और नॉन- मैग्नेटिक है।इन सिलिंडरों का उपयोग अस्पताल में, एनेस्थीसिया मशीन, लेप्रोस्कोपी मशीन, स्ट्रेक्चर, ऑपरेशन थियटर, इमरजेंसी वार्ड और इनक्यूबेटर के लिए किया जाता है। सिलेंडर ‘ अल-कैन ‘ के साथ लाइट वेट एल्युमिनियम ऑक्सीजन गैस सिलिंडर वाल्व, रेगुलेटर ( 0-15 L फ्लो रेट एडजेस्टेबल ), मास्क और कैरी बैग के साथ आता है। सिलेंडर और वाल्व भारत-सरकार द्वारा अनुमोदित है – PESO ( पेट्रोलियम और विस्फोटक विभाग ) । स्टील सिलेंडर की तुलना में एल्युमिनियम सिलेंडर 40 % प्रतिशत लाइट वेट है। उक्त’ मेडिकल ऑक्सीजन ‘ गैस सिलिंडर ‘ गैर-चुम्बकीय , जंग प्रतिरोधी, सीमलैस , लाइट वेट सिलेंडर, ऐसे संभालना और एअखा परिवहन करना आसान है। कोई विशेष रखरखाव की आवश्यकता नहीं है, केवल पांच साल में आवश्यक हो तो आवश्यकता होती है।
बता दें कि, ‘अल-कैन’ का ‘ ऑक्सीजन गैस सिलेंडर ‘ अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार एवं अनुरोध पर उपलब्ध है। इस उच्च दवाब सिलेंडर की गुणवत्ता का आत्मजांच, तृतीय-पक्ष निरीक्षण और पेट्रोलियम एवं एक्सप्लोजिव डिपार्टमेंट द्वारा विक्री के लिए प्रमाणित है। जिस पर पी.आई. और सी. आई. मार्क उपलब्ध है। मिश्र धातु 7060 एवं उच्च शक्ति एल्युमिनियम मिश्र धातु 6061 ए द्वारा उक्त ऑक्सीजन सिलेंडर घर-घर के लिए उपलब्ध है। ‘ कोविडकाल ‘ में ‘आपातकालीन ऑक्सीजन आपूर्ति सेवा ‘ हेतु ‘ अल-कैन एक्सपोर्ट्स’ के संस्थापक-संचालक विजय पारीख द्वारा ‘ ऑक्सीकिट अल – कैन ‘ के साथ लाइट वेट एल्युमिनियम ऑक्सीजन गैस सिलेंडर वाल्व, रेगुलेटर, मास्क एवं कैरी बैग के साथ आता है। साथ ही इस लाइट वैट सिलेंडर को भारत में किसी भी गैस निर्माता या गैस डीलर से रिफिल किया जा सकता है। इसके अलावा, यह पोर्टेबल और प्रयोग करने में आसान है। ‘ अल-कैन ‘ का यह ऑक्सीकिट श्वसन विकार से पीड़ित मरीज़ ( डॉक्टर के मार्गदर्शन / नुस्खे के तहत ) , भलाई के लिए वरिष्ठ-नागरिकों के लिए, लोगों को तनाव से मुक्त करना, यात्री-गण एवं पर्वतारोहियों के लिए, ऊंचे-स्थानों पर आसानी से सांस लेने के लिए ट्रैकर है। इसकी उपयोगिता एथलीट और खिलाड़ी भी उठा सकते हैं। विशेषतः दैनिक वायु-प्रदूषण से भी यह ” अल-कैन ऑक्सीकिट ” ताजगी प्रदान करता है।
उल्लेखनीय है कि, अल-कैन द्वारा निर्मित मेडिकल गैस सिलेंडर,
होम-केयर-ऑक्सीकिट के अलावा स्कूबा सिलेंडर, पेच सिलेंडर, अग्निशामक सिलेंडर, पेंटबाल सिलेंडर, हीलियम सिलेंडर का भी निर्माण कार्य करता है। ‘ अल-कैन ‘ प्रोडक्ट से संबंधित अधिक जानकारी के लिए वेबसाईट www.alcaninternational.com ,गूगल, फेसबुक, यू ट्यूब , ट्विटर एवं दूरभाष क्रमांक 22 28 19 31 22 / 22 28 14 24 77 पर सम्पर्क कर सकते हैं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading