पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया व्यापार मेला का शुभारंभ, इस वर्ष ग्वालियर व्यापार मेले का टर्नओवर 1000 करोड़ हो: सिंधिया | New India Times

संदीप शुक्ला, ब्यूरो चीफ, ग्वालियर (मप्र), NIT:

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया व्यापार मेला का शुभारंभ, इस वर्ष ग्वालियर व्यापार मेले का टर्नओवर 1000 करोड़ हो: सिंधिया | New India Times

ढाई सौ करोड़ के टर्नओवर वाला ग्वालियर व्यापार मेला भाजपा के 15 साल के शासनकाल में सिमट कर 100 करोड़ पर आ गया था, साथ ही इसका वैभव भी खत्म हो गया था लेकिन मप्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो उसने ऑटो मोबाईल सेक्टर को 50 फीसदी की छूट दी, जिससे पिछले वर्ष मेला का टर्नओवर बढ़कर 450 करोड़ पहुंच गया, इस वर्ष यह टर्नओवर 1000 करोड़ तक पहुंचना चाहिए। यह विचार पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार रात श्रीमन्त माधवराव सिंधिया व्यापार मेला का शुभारंभ करते हुए व्यक्त किए।
सिंधिया ने कहा कि जब जीएसटी नहीं होती थी तब सेल्स टैक्स में छूट दी जाती थी, आज जीएसटी लागू है, इसमें छेड़छाड़ नहीं कि जा सकती, इसलिए मेला में ऑटो मोबाइल सेक्टर को लाभ पहुंचाने के लिए रजिस्ट्रेशन टेक्स में छूट का रास्ता निकाला, इससे व्यापारी के साथ उपभोक्ता दोनों को लाभ होगा।

भाजपा ने गिराया मेला का गौरव
पूर्व केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने ग्वालियर व्यापार मेला के वैभव और गरिमा को गिराने के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि 15 साल के शासन में भाजपा ने न केवल इस मेला को रसातल में पहुंचाया बल्कि व्यापार का भी नुकसान किया। उन्होंने कहा कि मेला का वैभव सिंधिया, कांग्रेस, भाजपा या संभाग से नहीं मप्र से जुड़ा है। मेरे पूज्य पिताश्री ने इस मेला को प्रगति मैदान के मेला से जोड़ा था। मैंने फैसिलेसिटेसन सेंटर बनवाया।

अतीत के साथ आधुनिकता का संगम
सिंधिया ने इस मौके पर कहा कि ग्वालियर व्यापार मेला का संदेश देशभर में जाता है। 114 वर्ष पूर्व माधवराव सिंधिया प्रथम द्वारा पशु मेला के रूप में शुरू हुआ यह मेला आज अतीत और आधुनिकता का संगम है। यहां आज भी पशु मेला लग रहा है तो आधुनिक तकनीक का उपयोग भी हो रहा है।

ग्वालियर स्टेट ने चलाई थी नैरोगेज
कांग्रेस महासचिव ने कहा कि ग्वालियर स्टेट देश का ऐसा पहला राज्य था जिसने किसानों और आमजन के लिए ग्वालियर से श्योपुर, भिंड और शिवपुरी तक नैरोगेज ट्रेन चलाई थी ताकि लोग यहां आकर अपनी फसल आदि बेच सकें।

मंत्रियों का समर्थन
सिंधिया ने ग्वालियर मेला में ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले लोगों के मेला परिसर में ठहरने के लिए विश्रामालय बनाने की मांग मंत्रीद्वय इमारती देवी व लाखन सिंह ने की थी। सिंधिया ने इसका समर्थन करते हुए कहा कि मेला प्राधिकरण कम से कम 50 बिस्तर की धर्मशाला जरूर बनाए।

ऑनलाइन हो दुकानों का आवंटन
सिंधिया ने मेला की दुकानों के आवंटन में पारदर्शिता लाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग का सुझाव दिया। इस पर मेला उपाध्यक्ष डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने कहा कि अगले वर्ष से ऑनलाइन बुकिंग शुरू की जाएगी।

ब्रॉड बैंड शुरू
इस मौके पर सिंधिया ने मेला में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के कैलेंडर का विमोचन करने के साथ ब्रॉड बैंड का लोकार्पण किया, इससे लोगों को मेला में फ्री वाई-फाई सेवा मिल सकेगी। दो व्यापारियों को आरटीओ छूट के ट्रेड लायसेंस भी दिए गए।

संभाग के व्यापारियों को भी मिलेंगी दुकानें
प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने घोषणा की कि ग्वालियर व्यापार मेला में संभाग के व्यापारियों को भी ऑटो मोबाइल सेक्टर में दुकानें दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि 50 प्रतिशत छूट से मेला का आकर्षण बड़ा है। इसका श्रेय हम सबके नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को जाता है। इस अंचल में भाजपा के कई बड़े नेता हुए, लेकिन किसी ने इस दिशा में प्रयास नहीं किया।

सिंधिया को शक्तिशाली बनाना है
प्रदेश के खाद्य मंत्री प्रधुम्न सिंह तोमर ने कहा कि ग्वालियर अंचल के लिए सिंधिया परिवार ने हमेशा चिंता की है दूसरे नेताओं को भी ऐसा करना चाहिए। हमें समर्पण के साथ सिंधिया को और शक्तिशाली बनाना है। समारोह को मंत्रीद्वय लाखन सिंह यादव एवं इमरती देवी के साथ विधायकद्वय मुन्नालाल गोयल व प्रवीण पाठक के अलावा मेला व्यापारी संघ के महेश मुदगल ने भी संबोधित किया।

ग्वालियर की विरासत है व्यापार मेला: गंगवाल
स्वागत उद्बोधन देते हुए मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष प्रशांत गंगवाल ने कहा कि 114 वर्ष पूर्व सिंधिया परिवार द्वारा शुरू किया गया यह मेला ग्वालियर की ऐतिहासिक विरासत है। हमें इसे नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। जन-जन के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयास और मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत की इच्छाशक्ति से मेला को वाहनों पर जो छूट मिली है, उससे अन्य वस्तुओं के दाम भी कम होंगे तथा मप्र का राजस्व बढेगा। संचालन उपाध्यक्ष डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने किया। आभार संचालक शील खत्री ने माना। इस अवसर पर वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में व्यापारी व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading