जिला कलेक्टर ने परीक्षा केंद्रों का दौरा कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा, परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से हु सम्पन्न, रीट की दोनों पारियों में 63.30 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा | New India Times

यूसुफ खान, ब्यूरो चीफ, धौलपुर (राजस्थान), NIT:

जिला कलेक्टर ने परीक्षा केंद्रों का दौरा कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा, परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से हु सम्पन्न, रीट की दोनों पारियों में 63.30 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा | New India Times

रीट परीक्षा 2021 के आयोजन को लेकर जिले में मजबूत प्रबंध किया गया। जिला प्रशासन द्वारा शांति पूर्ण परीक्षा सम्पन्न कराने हेतु व्यापक इंतजाम किए गए। जिला कलेक्टर राकेश कुमार जयसवाल ने बताया कि जिले के प्रत्येक उपखण्ड मुख्यालय सहित जिले में परिवहन व्यवस्था के साथ साथ खाने पीने की व्यवस्था के बेहतर प्रबंध किए गए। उन्होंने बताया कि जिले में परीक्षार्थियों के लिए किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए स्थान चिन्हित कर परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक छुड़वाने की व्यवस्था करवाई गई।

जिला प्रशासन द्वारा वाहनों की व्यवस्था

जिला कलेक्टर ने बताया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने हेतु वाहनों की व्यवस्था उपलब्ध करवाई गई। साथ ही जिला प्रशासन की पहल पर अन्य लोगों ने भी अपने वाहनों से परीक्षार्थियों को सहयोग दिया। व्यापक रणनीति के तहत भीड़ भाड़ पर नियंत्रण रखा गया। रोडवेज की 60 बस, निजी बस 125 से अधिक, टैक्सी 250 से अधिक, स्कूल बस 30 से अधिक, ऑटोरिक्शा लगभग 2 हजार उपलब्ध रहे ताकि परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या ना होने पाए।
उन्होंने बताया कि प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर 25 सितम्बर की सांय से 5 बजे तक निजी बसें उपलब्ध कराई गई। जयपुर जाने वाले परीक्षार्थियों को लेकर उपलब्धता के आधार पर बसों को लगाया गया ताकि किसी भी प्रकार की अफरा तफरी न रहे। शेष बसों को मेला ग्राऊंड में खड़ा करके 24 की सायं से आवश्यकतानुसार संचालन किया। अन्य राज्यों से आने वाली बसों को भी स्थानीय परिवहन के लिये काम में लिया। समस्त उपलब्ध स्कूली बसों को उनके स्थानीय सेंटर पर शटल सर्विस में उपयोग में लिया गया। धौलपुर और बाड़ी में ऑटो रिक्शा व ई रिक्शा को लोकल सर्विस के लिए पाबन्द किया गया।

प्रत्येक मार्ग के लिए रुट चार्ट की व्यवस्था के तहत बनाये स्टैंड
उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केद्रों तक पहुंचाने हेतु 25 सितम्बर को अलसुबह से ही बसों का संचालन प्रारंभ किया गया।
धौलपुर-राजाखेड़ा मार्ग हेतु आरएसी लाइन से धौलपुर-बाड़ी-सरमथुरा मार्ग हेतु एवं धौलपुर-बाड़ी-बसेड़ी मार्ग हेतु भार्गव वाटिका व गुलाब बाग चौराहा से धौलपुर-सैपऊ मार्ग हेतु जगदीश तिराहा, धौलपुर- मनियां- आगरा हेतु नेशनल हाइवे बस स्टैंड से एवं धौलपुर-मरैना हेतु वाटर वर्क्स चौराहा से परिवहन की व्यवस्था की गई। प्रत्येक बस स्टैंड पर उड़नदस्ते मार्ग पर वाहनों के संचालन की नियमित निगरानी करवाई गई। आवश्यकतानुसार बसों की उपलब्धता की व्यवस्था की गई। जगह जगह हेल्प डेस्क एवं कंट्रोल रूम व पूछताछ सहायता केंद्र बनाए गये ताकि बाहरी जिलों व राज्यों से आने वाले परीक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

बाहरी परीक्षार्थीयों व परिजनों की व्यवस्था
बाहरी जिलों व राज्यों से आने वाले परीक्षार्थियों एवं परिजनों को भी खाने की व्यवस्थाएं करवाई गई।उनके परीक्षा देने के बाद बापस लौटने पर भोजन के पैकिट्स उपलब्ध करवाए गए ताकि रास्ते में भूखा न रहना पड़े। परिवहन व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किये गए।
जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने स्वंय ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के तकरीबन दर्जनों परीक्षा केन्द्रों का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया जिनमें केएस पब्लिक स्कूल भोगीराम नगर,महात्मा गांधी पुरानी छावनी,पंचगांव राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, शारदे विद्यापीठ गौशाला कॉलोनी, महाराना सीनीयर सेकंडरी स्कूल सहित अन्य परीक्षा केंद्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।सभी जगह व्यवस्थाएँ अच्छी और परीक्षा शांति पूर्ण चलते पाई गई।उन्होंने परीक्षा केंद्रों के समीप सामाजिक संगठनों के द्वारा परीक्षार्थियों के लिए नास्ते व भोजन आदि के प्रबंधों की सराहना की। किसी भी परीक्षा केंद्र पर अव्यवस्था न हो इसके लिए परीक्षा केंद्र के बाहर बोर्ड के नियमानुसार अनाउंसमेंट करवाया गया ताकि परीक्षार्थी अपने साथ किसी अन्य वस्तु को परीक्षा केंद्र में ना ले जा सके। गहन जांच की व्यवस्थाएँ की गई। मास्क परीक्षा केंद्र के बाहर खोलने के निर्देश के चलते परीक्षा कक्ष में मास्क उपलब्ध करवाया गया ताकि कोरोना नियमों की पालना की जा सके।

सामाजिक सहभागिता की जिले के नागरिकों ने पेश की नजीर
परीक्षार्थियों के लिए जिले के समस्त उपखण्ड मुख्यालयों और जिले के विभिन्न समाज के लोगों एवं संगठनों ने प्रशासन का कंधे से कंधा मिलाकर परीक्षार्थियों के ठहरने एवं भोजन आदि के प्रबंध किए उसके लिए जिला कलेक्टर द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया है।
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में दोनों पारियों में शामिल होने वाले कुल परीक्षार्थी 39 हजार 355 थे जिनमें से 24 हजार 912 ने परीक्षा दी। दोनों सत्रों में शामिल परीक्षार्थी 14 हजार 388 पंजीकृत थे। स्थानीय जिले के परीक्षार्थी 7 हजार 705 एवं राज्य के अन्य जिलों से आने वाले परीक्षार्थी 2 हजार 279 एवं अन्य राज्यों से आने वाले पंजीकृत परीक्षार्थी 14 हजार 983 थे।
पजिला कलक्टर ने परीक्षा केंद्रों का दौरा कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा, परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न,रीट की दोनों पारियों में 63.30 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने दी परीकान रीक्षार्थियों का विवरण
प्रथम पारी में 72 परीक्षा केंद्रों पर
लेवल-2 के 17 हजार 423 पंजीकृत परीक्षार्थियों में से 11 हजार 50 ने परीक्षा दी और 6 हजार 373 अनुपस्थित रहे। उपस्थिति कुल पंजीकृत परीक्षार्थियों की 63.42 प्रतिशत उपस्थिति रही।
द्वितीय पारी में 88 परीक्षा केंद्रों पर पंजीकृत 21 हजार 932 परीक्षार्थियों में से 13 हजार 862 ने परीक्षा दी जो 63.20 प्रतिशत उपस्थिति रही। जबकि द्वितीय पारी में 8 हजार 70 अनुपस्थित रहे।
दोनों पारियों में कुल पंजीकृत परीक्षार्थियों 39 हजार 355 में से 24 हजार 912 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। समेकित उपस्थिति 63.30 प्रतिशत रही।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading