बच्चों ने अपनी आवाज को किया बुलंद, रामनगर वार्ड क्र. 60 में बच्चों को मिले अच्छी शिक्षा

देश, राज्य, शिक्षा, समाज

संदीप शुक्ला, ब्यूरो चीफ, ग्वालियर (मप्र), NIT:

जिला बाल अधिकार फोरम एवं गोपाल किरन समाजसेवी संस्था के संयोजक व अध्यक्ष श्रीप्रकाश सिंह निमराजे, वीडियो वोलेंटियर की सामुदायिक संवाददाता जहाँआरा के मार्गदशन में कु.काजल मोगिया के नेतृत्व में रामनगर वार्ड न.60 ग्वालियर एवं झांसी रोड के पास रहने वाले बच्चों ने जिला बाल अधिकार फोरम द्वारा आयोजित बच्चे और उनकी सुरक्षा विषय पर आयोजित आनलाइन जुम मीटिंग में बच्चों ने अपनी बात काजल के माध्यम से अपनी बात रखी की उनके यहाँ शिक्षा की सुविधा तुरंत उपलब्ध कराए, उनके यहाँ विद्यालय भी नहीं है स्कूल को उनके एरिया में खोला जाये। उनके यहाँ पढ़ाई की कोई व्यवस्था उपलब्ध नहीं है, उनके पास से ही रेलवे लाइन निकली है जिससे की अनहोनी की सदैव आशंका बनी रहती है।

उनके मोहल्ले से शासकीय स्कूल की दूरी लगभग दूरी 5-6 किलोमीटर है जिससे छोटे बच्चों को उनके पालक अपने छोटे बालकों को विद्यालय भी नहीं भेज पा रहे हैं इसलिए तुरंत पढ़ाई की व्यवस्था हो। इसके लिए एक मांग पत्र भी तैयार कर मुख्यमंत्री, स्कूल मंत्री, प्रमुख सचिव स्कूल विभाग, आयुक्त स्कूल विभाग को भेजा है। कई बार मांग की जा चुकी है लेकिन अभी तक समाधान नहीं हुआ है। क्षेत्र सुरक्षा की दृष्टि से बहुत ही संवेदनशील है, बाल विवाह जल्दी हो जाते हैं। परिवारों के पास इतने पैसे नहीं हैं कि मोबाइल दिलवा सकें, कोविड के दौरान सायबर क्राईम, हिंसा, शोषण, यौन शोषण, बाल मजदूरी, बालविवाह के केस बढ़े हैं। बच्चों की तस्करी भी हुयी है। बच्चे आनलाइन पढ़ाई भी नहीं कर सकते हैं, उनको इतनी समझ नहीं है, अपने दोस्तों को फोटो वीडियो शेयर करते हैं, कुछ दोस्त आनलाइन ही बन जाते हैं इसका शिकार बनने की संभावना भी बनी रहती है।

इस दौरान रेखा, सविता, राखी, संगीता, सपना, साधना, अंजली, लता मोगिया, मिथलेश, विमला, सामोती आदि कई बच्चों ने पहली बार आनलाइन अपनी बात रखी। सुरेश मोगिया, दयाराम मोगिया, ओमप्रकाश बघेल आदि ने बच्चों को पहली बार बात करते देखा।
जहाँआरा शिक्षा के संदर्भ में वीडियो तैयार किया गया है जिसको शासन को प्रस्तुत किया जा सके।

Leave a Reply