भारतीय पर्यटक पांच दिन तक बगैर सुविधा शुल्क के कर सकेंगे नेपाल के धनगढ़ी गोदावरी का भ्रमण, नेपाल सरकार द्वारा घोषित किया गया है वर्ष 2020 को पर्यटन वर्ष

दुनिया, देश

वी.के.त्रिवेदी, गौरीफंटा/धनगढ़ी (नेपाल), NIT:

नेपाल सरकार द्वारा घोषित वर्ष 2020 को पर्यटन वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसकी झलक प्रदेश नंबर 7 की राजधानी धनगढ़ी जो कि भारतीय सीमा से महज तीन किलोमीटर दूर है के गौरीफंटा के समीप नेपाल क्षेत्र में स्वागत द्वार लगाए गए हैं जिसमें नेपाल सरकार ने पाँच दिन तक सभी भारतीय पर्यटकों को धनगढ़ी तक के लिए आने जाने की सुविधा मुफ्त की है। वर्ष 2020 के प्रथम दिन बुधवार को गौरीफंटा से जो भी भारतीय नागरिक धनगढ़ी गोदावरी घूमने जा रहे हैं उनके लिए नेपाल सरकार की ओर से चाय पानी की व्यवस्था व भ्रमण के लिए बस और टैक्सी की व्यवस्था निःशुल्क की गई है। वहीं पर्यटकों को लुभाने के लिए सरकार के द्वारा धनगढ़ी में विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन किये गए।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिलोचन भट्ट व पर्यटन मंत्री माया भट्ट के द्वारा किया गया। नेपाल सरकार का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक संख्या में पर्यटक नेपाल आएं और नेपाल के पर्यटन स्थलों का भ्रमण करें। आज गौरीफंटा बॉर्डर पर स्वागत के लिए धनगढ़ी के मेयर नृप वड और एपीएफ के डीएसपी भोला प्रसाद कुशवाहा और भारत की एसएसबी के तरफ से इंचार्ज ललित मोहन मौजूद रहे।

Leave a Reply