सागर जिले के शिक्षा विभाग में नियम विरुद्ध किए गए स्थानांतरण निरस्त करने एवं शिक्षकों की लंबित समस्याओं के संबंध में मध्य प्रदेश कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन | New India Times

त्रिवेंद्र जाट, सागर/भोपाल (मप्र), NIT:

सागर जिले के शिक्षा विभाग में नियम विरुद्ध किए गए स्थानांतरण निरस्त करने एवं शिक्षकों की लंबित समस्याओं के संबंध में मध्य प्रदेश कर्मचारी संघ ने मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन | New India Times

म.प्र. राज्य कर्मचारी संघ ने शिक्षा विभाग में व्याप्त समस्याओं को लेकर दिनांक 10 नवम्बर को कलेक्टर महोदय सागर, दिनांक 11 नवंबर को संयुक्त संचालक महोदय सागर एवं दिनांक 10 नवम्बर को जिला शिक्षा अधिकारी महोदय सागर को शिक्षकों की लंबित मांगों का 14 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा गया था किन्तु आज दिनांक तक जिला शिक्षा अधिकारी महोदय सागर द्वारा मांगों के संबंध में ना तो कोई कार्रवाई की गई, और ना ही संघठन को कृत कार्यवाही से अवगत कराया जा रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी सागर द्वारा राष्ट्रवादी संघठनों एवं राष्ट्रवादी विचार धारा को समाप्त करने के कुत्सित प्रयास किए जा रहे हैं। इनकी कार्यप्रणाली से जिले के शिक्षकों में आक्रोश एवं असंतोष है। ज्ञापन में मांग की गई की
जिन शालाओं में पूर्व से ही शिक्षक अतिशेष है ऐसी शालाओं में भी जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा स्थानांतरण कर दिये गये। जिससे उनकी वेतन आहरित नहीं हो पा रही है।

रिक्त पदों वाली शालाओं में संशोधन करने का विभाग आदेश है, किन्तु आज दिनांक तक संशोधन ना किये जाने से शिक्षक परेशान हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी सागर द्वारा किए गए नियम एवं नीति विरुद्ध स्थानांतरण निरस्त किए जावे। मान्यता प्राप्त संघठनों के पदाधिकारियों के नीति विरूद्ध किए गए स्थानांतरण निरस्त किए जावे। गंभीर बीमारी से पीड़ित शिक्षकों एवं दिव्यांग शिक्षकों के नीति विरुद्ध किए गए स्थानांतरण निरस्त जावे।
जिले में हुये स्थानान्तरणों से बहुत से विद्यालयों में शिक्षकों की कमी हो गई है किन्तु जिला शिक्षा अधिकारी सागर द्वारा पोर्टल अपडेट नहीं कराया जा रहा है जिससे अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पा रही है और छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। अतः आग्रह है कि पोर्टल अपडेट किया जाए।
सहायक शिक्षक विज्ञान एवं प्राथमिक शिक्षक विज्ञान का पद हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी में होता है। किन्तु जिला शिक्षा अधिकारी सागर द्वारा इनके स्थानांतरण माध्यमिक शालाओं में कर दिये गये। अतः उक्त शिक्षकों के नियम विरुद्ध प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में किये गये स्थानांतरण निरस्त किए जाने

का आग्रह है। 7 राजपत्रित अधिकारियों के स्थानांतरण जिला शिक्षा अधिकारी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आते।

फिर भी जिला शिक्षा अधिकारी सागर द्वारा नियम विरुद्ध तरीके से राजपत्रित अधिकारियों pके स्थानांतरण कर दिये संघ आग्रह करता है कि ऐसे स्थानांतरण निरस्त किए जावे।
जिला शिक्षा अधिकारी की लचर प्रशासनिक व्यवस्था के कारण सागर विकास खण्ड सहित अनेक विकास खण्डों में वेतन समय पर नहीं दिया जा रहा है खासकर जब भी त्योहार रहता है तभी वेतन विलंब से लगभग 15 तारीख के आसपास आहरित होता है। अधिकांश शिक्षक बैंकों से ऋण लिए हैं समय पर वेतन आहरित नहीं होने के कारण बैंक लोन EMI समय पर जमा नहीं हो पाती अतः आपसे आग्रह है कि माह की पहली दिनांक को ही वेतन दिलाया जावे। वर्तमान में कोविड 19 के दौरान एवं विगत वर्षों में बहुत से शिक्षकों ने ग्रीष्म अवकाश के दौरान कलेक्टर महोदय के आदेश से विभिन्न स्थानों पर कार्य किया है ग्रीष्म अवकाश में कार्य के एवज में अर्जित अवकाश का ताभ दिलाया जावे। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रजाखेड़ी के शिक्षकों का अकारण एक दिन का वेतन रोका गया. था, जिला शिक्षा अधिकारी महोदय द्वारा व्यक्तिस: कथन एवं स्पष्टीकरण लेने के बावजूद भी लगभग छह माह में कोई निर्णय नहीं लिया गया। अकारण रोका गया वेतन वहाल किया जावे। नवीन शिक्षक संवर्ग को सातवें वेतनमान के एरियर का भुगतान कराया जावे।
अतः संघठन सविनय निवेदन करता है कि जिला शिक्षा अधिकारी सागर द्वारा नीति विरूद्ध एवं नीति अनुसार तय सीमा 5% से अधिक संख्या में स्थानांतरण किए गए जिससे जिले के अनेक विद्यालय शिक्षक विहीन हो गये, इनके द्वारा किए गए स्थानांतरणों की वरिष्ठ अधिकारियों से निष्पक्ष जांच कराने की कृपा करें। ज्ञापन देने वालों शिक्षकों में राकेश श्रीवास्तव, जगदीश जारोलिया, राजेश्वर सेन, अजय खरे व अन्य शिक्षक गण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे.


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading