ग्राम पंचायत परसा के चतुर्भुज मॉडल को देखने पहुंचे एडीजी, डीएम व एसपी | New India Times

वी.के.त्रिवेदी, ब्यूरो चीफ, लखीमपुर-खीरी (यूपी), NIT:

ग्राम पंचायत परसा के चतुर्भुज मॉडल को देखने पहुंचे एडीजी, डीएम व एसपी | New India Times

शनिवार को जनपद लखीमपुर खीरी की ग्राम पंचायत परसा में मुख्य विकास अधिकारी अरविंद सिंह के अभिनव प्रयोग ऑपरेशन चतुर्भुज के तहत कराए गए कार्यों को देखने एडीजी जोन एस.एन.साबत, डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह और एसपी पूनम के साथ पहुंचे। जहां सभी ने एक स्वर में सीडीओ के प्रयासों की सराहना की।
एडीजी एस.एन.साबत ने कहा कि इस मॉडल के माध्यम से इस गांव का चैमुखी विकास होगा और पूरे जिले में यह मॉडल लागू हो। ग्राम वासियों से अनुरोध करते हुए उन्होंने कहा कि मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करते हुए दिन में कई बार हाथ धोएं और आपस में 2 गज की दूरी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि पूरी पंचायत को जीरो क्राइम पंचायत बनाएं।
जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि आप सभी सौभाग्यशाली हैं कि इस मॉडल की शुरुआत आपके गांव से की गई। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में प्रवासी कामगारों का आने का सिलसिला अनवरत जारी है। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप कामगारों को समुचित रोजगार उपलब्ध कराने के लिए अनवरत प्रयास जारी हैं उन्होंने कहा कि हर श्रमिक अपने पैरों पर खड़ा हो इसके लिए प्रशासन दृढ़ संकल्पित है। प्रवासी कामगार 21 दिन तक अनिवार्य रूप से होम क्वॉरेंटाइन में रहे और निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करें। प्रधानों के नेतृत्व में निगरानी समितियां बेहतर कार्य कर रही हैं पर अभी और अधिक सतर्कता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। मुख्य विकास अधिकारी के नेतृत्व में पूरी टीम बेहतर कार्य कर रही है रोजगार सर्जन के लिए भी प्रयास कर रहे हैं।
पुलिस अधीक्षक पूनम ने भी परसा मॉडल की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसे पूरे जिले में लागू कराकर गांव में भूमि विवादों सहित अन्य विवादों को समाप्त किया जा सकता है जिससे जनपद विकास के रास्ते पर और अधिक आगे बढ़ सकता हैं।

ग्राम पंचायत परसा के चतुर्भुज मॉडल को देखने पहुंचे एडीजी, डीएम व एसपी | New India Times

सीडीओ ने भ्रमण के दौरान अवगत कराया कि इस ग्राम पंचायत में कुल 51 किमी चकमार्ग/ सेक्टर मार्ग निर्मित कराया जाना था, जिसके सापेक्ष 31 किमी चकमार्ग/सेक्टर मार्ग निर्मित कराया जा चुका है। निर्मित चक मार्ग/सेक्टर मार्ग कृषकों के खेते के लिए उपयोगी हैं, जिसकी सराहना उक्त अधिकारियों द्वारा की गई तथा यह कहा गया कि यह कार्यक्रम पूरे जिले में लागू हो जाने से विकास के साथ-साथ कानून व्यवस्था की समस्याओं के स्थाई समाधान हेतु काफी बल मिलेगा। ग्राम पंचायत परसा में निर्माणाधीन अस्थाई गौशाला का निरीक्षण कर गौशाला में निर्मित तालाब में एडीजी जोन लखनऊ, डीएम-एसपी ने मत्स्य बीज रोपण कर सीडीओ द्वारा प्रारम्भ की गई ऑपरेशन गौ समृद्धि कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि यह कार्य गौशालाओं को स्वावलम्बी बनाये जाने सार्थक प्रयास है।
सीडीओ ने बताया कि ऑपरेशन चतुर्भज के अन्तर्गत ऐसे लाभार्थी जो मनरेगा अन्तर्गत व्यक्तिगत लाभार्थी की पात्रता रखते हैं, उनके बकरी शेड, काऊ शेड, भेड़ शेड, मुर्गी पालन, नेडप कम्पोस्ट योजना से लाभान्वित किया जाएगा। इस वित्तीय वर्ष में उक्त योजनान्तर्गत 5 लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा चुका है साथ ही 50 लाभार्थियों को चयनित कर आगे की कार्यवाही की जा रही है। इसी अभियान में स्थाई परिसम्पत्तियों के रूप में सार्वजनिक पक्के मार्ग का निर्माण कराया जा रहा है। जिससे ग्राम पंचायत में सभी लोगों को सर्वऋतु मार्ग का लाभ मिल सके।
ऑपरेशन चतुर्भज में जन सामान्य की व्यापक भागीदारी व सफलता को देखते हुए एडीजी एवं डीएम-एसपी ने सीडीओ अरविन्द सिंह की सराहना की तथा आशा व्यक्त की गई कि इस ग्राम पंचायत को माडल के रूप में विकसित किया जाये तथा जनपद के अन्य ग्राम पंचायतों में लागू किया जाये जिससे कानून व्यवस्था एवं विकास का मार्ग प्रशस्त हो सके।
डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह ने इस कार्यक्रम में इस आशय से भी सराहना की गई कि वर्तमान समय जब कि रोजगार के कई क्षेत्र सीमित हुए हैं, इस ग्राम पंचायत में लगभग 650 लोगों को प्रतिदिन रोजगार उपलब्ध हो रहा है, जिससे लोगों की आर्थिक सशक्तता के साथ-साथ आत्मनिर्भरता को बल मिल रहा है और गांव में ही लोगों को पर्याप्त रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं।
सीडीओ अरविन्द सिंह द्वारा एडीजी लखनऊ एस.एन.सावत, जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक पूनम को इस कार्यक्रम में सार्थक सहयोग एवं उत्साहवर्धन हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस मौके पर उपायुक्त मनरेगा राजनाथ भगत, बीडीओ संतोष सिंह सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।

ग्राम पंचायत परसा के चतुर्भुज मॉडल को देखने पहुंचे एडीजी, डीएम व एसपी | New India Times

एडीजी जोन ने की पुलिस एवं राजस्व अधिकारियों के साथ बैठक कर दिये आवश्यक दिशा निर्देश।
शनिवार की शाम एडीजी जोन लखनऊ एसएन साबत ने पुलिस लाइन्स में डीएम-एसपी की मौजूदगी मेें सभी उपजिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारियों के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में एडीजी ने कोविड-19 के दौरान किये गये जिला प्रशासन के कार्यो की प्रंशसा की। उन्होनें कहा कि जिस तरह से प्रवासियों का लाना लगातार जारी है अतः सभी को पूरी तरह सतर्क रहकर कार्य करे। क्वारेंटाइन का कड़ाई से अनुपालन कराया जाये। शाम 07 बजे से प्रातः 07 बजे के मध्य रात्रि कफ्यू का कड़ाई से अनुपालन कराते हुए पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाये। प्रशासन द्वारा बनाए गये शेल्टर होम्स प्रतिदिन सेनेटाइजेशन कराया जाये। लेखपाल सहित बीट सिपाही को फील्ड में एक्टीवेट किया जाये और शासन की गाइडलाइन्स का शत प्रतिशत अनुपालन कराने के साथ ही प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित कराया जाये कि दो पहिया वाहनों पर एक ही व्यक्ति सवार हो। उन्होनें कहा कि पीआरवी सहित पुलिस की वाहनों पर ट्रैफिक कोन और रिफलेक्टर टेप भी मुहैया कराया जाये जिससे सड़क पर वाहन खराब होने पर उसे हटाने पर उसके आसपास तुरन्त ट्रैफिक कोन लगाकर मार्ग दुघर्टनाओं से बचा जा सके।
उन्होनें कहा कि जब आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहेगे तभी जनता को बेहतर सुविधाएं मुहैया करा पायेगे अतः आप सभी सर्तकता बरतते हुए अपने कार्य दायित्वों का निष्पादन करे। भ्रमण के दौरान लोगों को सोशल डिस्टेन्सिंग, मास्क का प्रयोग सहित हैण्ड वांशिग के बारे में बताकर जागरूक करे।
डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह ने अब तक प्रवासी कामगारों के लिए प्रशासन द्वारा अपनाई जा रही रणनीति के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होनें प्रतिदिन दिये जाने वाले दिशा निर्देशों में वीडियो काफ्रेन्सिंग का भी उल्लेख करते हुए कहा कि इसके माध्यम से शासन प्रशासन द्वारा समय समय पर जारी निर्देशों को अवगत कराया जाता हैै।
एसपी पूनम ने कहा कि आज की इस बैठक में एडीजी जोन द्वारा दिये गये निर्देशों का पूरी टीम भावना के साथ शत प्रतिशत अनुपालन कराया जायेगा।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अरूण कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र लाल, सभी उपजिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी मौजूद रहे।

एडीजी ने डीएम-एसपी के साथ किया थाना खीरी का निरीक्षण। एडीजी जोन लखनऊ ने डीएम एसपी के साथ थाना खीरी पहुंचकर गहनता के साथ निरीक्षण किया। उन्होनें पूरे थाने परिसर,रसोई घर का बारीकी से निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके बाद थाने पर तैनात पुलिस कर्मियों से एक एक कर बात की और उन्हें सतर्कता बरतते हुए डयूटी करने के लिए निर्देशित किया। उन्होनें एसपी को निर्देश दिए कि पुलिस कर्मियों को काढ़ा भी अनिवार्य रूप से वितरित कराने के निर्देश दिए।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading