पुष्पांजली जनकल्याण फाउंडेशन व जीवाजी विश्वविद्यालय पत्रकारिता अध्ययन केंद्र का साझा कार्यक्रम हुआ सम्पन्न, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतेंद्र सिंह तोमर कार्यक्रम में हुए शामिल | New India Times

संदीप शुक्ला, ब्यूरो चीफ, ग्वालियर (मप्र), NIT:

पुष्पांजली जनकल्याण फाउंडेशन व जीवाजी विश्वविद्यालय पत्रकारिता अध्ययन केंद्र का साझा कार्यक्रम हुआ सम्पन्न, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतेंद्र सिंह तोमर कार्यक्रम में हुए शामिल | New India Times

ग्वालियर शहर में आज गालव सभागार जीवाजी विश्वविद्यालय परिसर में पुष्पांजली जनकल्याण फाउंडेशन व जीवाजी विश्वविद्यालय पत्रकारिता अध्यनन केंद्र के साझा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत एक नन्हीं प्यारी बेटी की द्वारा गणेश वंदना कर की गई जिसके उपरांत सभी आदरणीय मुख्य अतिथियों का एक एक कर माला पहनाकर स्वागत किया गया। मंच पर माननीय शैलेश सिंह कुशवाह जी ने सबसे पहले सभी आये हुए पत्रकारों को संदेश देते हुए कहा कि जो हमारे नए युवा जो कि अपनी कलम से अपना भविष्य शुरू करने जा रहे हैं, समाज में जो नया उदगार कर रहे हैं उनका हम अपनी लेखनी से उनका स्वागत करें, उनका हौसला बढ़ाएं। कलम समाज के किये प्रेणा का काम करती हैं ऐसे कलमकारों का सम्मान करना हम चाहते हैं। कलमकारों ने समाज के लिए बहुत कुछ दिया है। जो अपनी जान जोखिम में डालकर आम आदमी को न्याय दिलाने में उनकी कलम रुकती नहीं है ऐसे कलमकारों का हम सम्मान करेंगे।

रघुवर जी ने बताया कि पत्रकारिता का क्षेत्र एक बहुत ब्यापक क्षेत्र हैं या हम कहें कि समाज में जब लोग कई मुश्किलों में खड़े रहते हैं तब पत्रकारिता उसकी लड़ाई लड़ती हैं। जब मैंने पत्रकारिता भोपाल में की तो मुझे बहुत खुशी मिली थी। कई ऐसे लोग हैं जो बिना डिग्री के भी अपना काम बेहतर कर सकते हैं और कर रहे हैं। मैंने अपने गुरु के आदर्शों पर चलने का प्रयास किया। उन्होंने अपने जीवन में बहुत पढ़ाई भी की है। प्रिंट मीडिया के साथ साथ सोशल मीडिया भी बहुत तेजी पकड़ रही है। पहले के जमाने में इंसान सोचता था कि कोई पत्रकार हमारे साथ बैठे चाय पी ले लेकिन आज के पत्रकार कही जाते हैं तो इंसान अपनी बातें बदल देते हैं। हमारा चेहरा और चरित्र ऐसा होना चाहिए कि लोग हम पर भरोसा करें कयोंकि चरित्र जो होता हैं वो एक दिन में नहीं बनता उसके लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। नए युवा पत्रकारों को वरिष्ठ पत्रकार अपना मार्गदर्शन दें ताकि नए युवा पत्रकार अपने जीवन में आगे बढ़ सकें।

सुरेश सम्राट जी ने कहा कि मुझे इस बात की खुशी हो रही हैं कि इतने लंबे समय के बाद मैंने इतने युवा पत्रकारों को देखा है। ये ग्वालियर में एक नई शुरुआत हैं और मैं समझता हूँ कि इसके अच्छे परिणाम आएंगे, यह पुष्पांजलि जनकल्याण फाउंडेशन की अच्छी पहल है।

जमीन बेच देंगे कफन बेच देंगे, अगर कलम के सिफाही सो गए तो वतन भी बेच देंगे

समाज भी उसे याद करता है जो समाज के लिए अच्छा काम करता हैं। एक पत्रकार जो कि समाज के लिये काम कर रहा है और एक पत्रकार जो कि गलत दिशा में जा रहा है उनकी अलग अलग तस्वीर दुनिया के सामने होती है। इसलिए अच्छे पत्रकार बनें न कि गलत दिशा में जाएं। मैं दावें से कहूंगा कि अंतिम आशा जो लोगों की बची हुई है वह पत्रकारिता ही बची हुई है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतेंद्र सिंह तोमर जी ने कहा सभी को बहुत बहुत बधाई, आप सभी पत्रकार चौथे स्तंभ हैं। जब भी जरूरत होती हैं आप सभी लोग आगे आते हैं। निश्चित रूप से आपका काम कठिन हैं, आसान काम नहीं हैं। पत्रकार 24 घंटे काम करते हैं, मेने देखा हैं, जब भी कहीं जाता हूँ तो पुलिस के साथ पत्रकार दिखते हैं। समाज के कई ऐसे लोग जो पिछड़े हैं उन लोगों की आप ताकत बन जाते हो और उन्हें न्याय दिलाते हो। आपके माध्यम से हमें जो सूचना मिलती है हम उसमें सुधार करते हैं। पुलिस और पत्रकारों का चोली दामन का साथ हैं।

राहुल यादव जी ने कहा कि ग्वालियर पर हमेशा से महादेव की बड़ी कृपा रही है। सभी पत्रकारों का मैं सम्मान करता हूँ ।

ए के श्रीवास्तव जी ने कहा कि आज के इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का मैं सम्मान करता हूँ और हमारे पुलिस अधिकारी एवं राहुल यादव जी का स्वागत है, आज जीवाजी विश्वविद्यालय को पुष्पांजली टुडे की तरफ से प्रदान किया गया है। पत्रकारिता का जो क्षेत्र हैं वो राष्ट्र के लिए भी बड़ा महत्वपूर्ण हैं। अच्छे अच्छे लोग इस कलम से घबरातें हैं। सारी सूचनाएं पत्रकार लोगों तक पहुंचाता है। पहले इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नहीं होती थी केवल प्रिंट मीडिया होती थी आज भी मुझे याद हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आज सुपरफास्ट न्यूज़ है। देश में कही भी कोई भी घटना होती है तो वह घटना देश के सारे कोनों में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से फैल जाती है। प्रिंट मीडिया का आज चल रहा है। आपकी कलम चलती रहती हैं और घटनायों को जनता के सामने रखते हैं। इसी बात के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूँ।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमति रजनी तोमर जी ने सभी मुख्यातिथियों का चंदन लगाकर स्वागत किया।

कार्यक्रम के अंत में मंच पर सभी लोगों ने एक एक कर स्वागत किया। सबसे पहले एसओडी सिसोदिया जी को सील्ड देकर स्वागत किया। जिसके बाद कई अखबारों के संपादकों का सम्मान किया गया।
सभी पुष्पांजली के ब्यूरोचीफ एवं रिपोर्टरों का भी समस्त मुख्यअतिथियों ने मिलकर एक एक कर स्वागत किया। इसके ही जीवाजी विश्वविद्यालय के समस्त छात्र छात्राओं का भी सम्मान समस्त मुख्यअतिथियों ने किया।

कार्यक्रम में जिले के अलावा कई राज्यों से भी पत्रकारगण उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading