बहराइच जिला के सभी तहसीलों में आयोजित हुआ तहसील दिवस | New India Times

फराज अंसारी, बहराइच ( यूपी ), NIT;​बहराइच जिला के सभी तहसीलों में आयोजित हुआ तहसील दिवस | New India Timesजन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए तहसील पयागपुर में आयोजित तहसील दिवस में जिलाधिकारी अजय दीप सिंह व पुलिस अधीक्षक डा. मनोज कुमार ने आये हुए फरियादियों की समस्याओं की गम्भीरता पूर्वक सुनवाई की और फरियादियों की समस्याओं को गुणवत्ता पूर्वक ढंग से निस्तारण आख्या समय से तहसील को उपलब्ध कराने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। 

तहसील दिवस के उपरान्त जिलाधिकारी ने तहसील दिवसों के लंवित प्रार्थना पत्रों की समीक्षा में पाया कि लगभग 23 प्रार्थना पत्र निस्तारण हेतु लंवित हैं। इस स्थिति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि लंवित प्रार्थना प्रत्रों का निस्तारण कर तत्काल आख्या तहसील को उपलब्ध करा दें। उन्होंने कहा कि निस्तारण व गुणवत्ता की स्थिति संतोषजनक नहीं है सभी अधिकारी अपनी कार्य संस्कृति में बदलाव लायें और फरियादियों की समस्याओं को गम्भीरता पूर्वक सुनने और समस्याओं का गुणवत्ता पूर्वक ढंग से निस्तारण समय से कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जन समस्याओं के निराकरण में किसी प्रकार कि उदासीनता व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। सभी अधिकारी समय से अपने-अपने कार्यालयों में बैठकर आये हुए फरियादियों की समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुनें और उसका निराकरण करायें।​बहराइच जिला के सभी तहसीलों में आयोजित हुआ तहसील दिवस | New India Timesजिलाधिकारी श्री सिंह ने निर्देश दिया कि फरियादियों के प्रार्थना पत्रों की निस्तारण आख्या तहसील भेजने से पूर्व जिला स्तरीय अधिकारी निस्तारण आख्या का भंलीभांति परीक्षण कर पूरी तरह संतुष्ट होने के उपरान्त ही आख्या तहसील को प्रेषित करें। इस अवसर पर उन्होंने अधि.अभि. लो.नि.विभाग को निर्देश दिया कि जिले की सड़कों का निरीक्षण कराकर क्षतिग्रस्त सड़कों के गड्ढों को दुरूस्त करा दें। मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित करायें की सभी पात्र लोगों को आवासीय योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। सभी अधिकारी वर्तमान सरकार के संकल्प पत्र को डाउनलोड कर भंलीभांति अध्ययन कर तद्नुसार कार्यवाही सुनिश्चित करायें। तहसील दिवस में अपने विभाग से सम्बन्धित विवरण भी साथ में लेकर आयें। तहसील दिवस में अनुपस्थित अधिकारियों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए सचेत किया कि भविष्य में ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि तहसील दिवस, थाना दिवस, समाधान दिवस पूर्व की भांति नियमित रूप से आयोजित होते रहेंगे। तहसील दिवस में प्राप्त प्रार्थना पत्रों में जिस अधिकारी को कार्यवाही के लिए लिखा गया है वहीं अधिकारी मौके पर जाकर निस्तारण की कार्यवाही करेगा।

तहसील दिवस के दौरान पुलिस अधीक्षक डा. मनोज कुमार ने कहा कि किसी को कानून व्यवस्था से खिलवाड़ नहीं करने दिया जायेगा। साम्प्रदायिक सदभाव बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। सभी अधिकारी समय से अपने कार्यालयों में बैठकर आमजन की समस्याओं की सुनवाई कर उसका समाधान करायें। 

तहसील दिवस के दौरान ग्राम शम्भू टिकरी की श्यामवती पत्नी नत्थूराम द्वारा माल संग्रहालय पत्रावली भेजने के सम्बन्ध में, भूपगंज बाजार की मंगला पत्नी छंगा ने प्रधानमंत्री आवास दिलाने के सम्बन्ध में, ग्राम शिवदहा के जगदेव ने चक मार्ग से अतिक्रमण हटाने, ग्राम अकरौरा की रंजना पत्नी अनिल कुमार ने परिवार रजिस्टर की नकल तथा ग्राम अरकापुर के वरसाती ने भूमि पर कब्जा दिलाने के सम्बन्ध में तथा मौजूद अन्य फरियादियों की ओर से प्रस्तुत किये गये प्रार्थना पत्रों पर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये गये।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह तवंर, उप जिलाधिकारी पयागपुर गुलाम सरवर, पुलिस क्षेत्राधिकारी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, थानाध्यक्ष व अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे। तहसील पयागपुर में 73 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिसमें 14 प्रार्थना पत्रों का मौके पर हीं निस्तारण किया गया।

इसी प्रकार तहसील कैसरगंज में उप जिलाधिकारी अमिताभ यादव की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में प्राप्त 13 प्रार्थना पत्रों में 2, तहसील सदर बहराइच में उप जिलाधिकारी नागेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आयोजित हुए तहसील दिवस में प्राप्त 19 प्रार्थना-पत्रों में 1, तहसील नानपारा में उप जिलाधिकारी एसपी शुक्ल की अध्यक्षता में आयोजित हुए तहसील दिवस में प्राप्त 51 प्रार्थना पत्रों में से 6 तथा तहसील मिहींपुरवा (मोतीपुर) में उप जिलाधिकारी कुंवर वीरेन्द्र प्रताप मौर्य की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में प्राप्त 21 प्रार्थना पत्रों में से 2 का मौके पर हीं निस्तारण किया गया। जबकि तहसील महसी में उप जिलाधिकारी गौरांग राठी आईएएस की अध्यक्षता में आयोजित हुए तहसील दिवस में प्राप्त 38 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए। 


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading