जिला स्तरीय सांसद (राज्यसभा) खेल प्रतियोगिता का केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने किया शुभारंभ | New India Times

पवन परूथी, ग्वालियर (मप्र), NIT:

जिला स्तरीय सांसद (राज्यसभा) खेल प्रतियोगिता का केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने किया शुभारंभ | New India Times

उद्घाटन समारोह में जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के लगभग 1500 खिलाड़ी शामिल हुए। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण भी रहे मौजूद रहे। 6 फ़रवरी तक चलेगी प्रतियोगिता, आठ खेल विधाओं में खिलाड़ी ले रहे हैं हिस्सा। केन्द्रीय नागर विमानन एवं इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि दूरस्थ गाँव व कस्बों से भी खेल प्रतिभाएँ उभरकर सामने आएँ और वे विश्व पटल पर भारत का परचम लहराएँ। इसी उद्देश्य से जिला स्तरीय सांसद खेल महोत्सव का आयोजन किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप ग्वालियर सहित संभाग के अन्य जिलों में इसी प्रकार की प्रतियोगिताएँ आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने कहा सरकार खेल प्रतिभाओं को उभारने के लिए कटिबद्ध है। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया शनिवार को फूलबाग मैदान पर जिला स्तरीय सांसद (राज्यसभा) खेल प्रतियोगिता के उदघाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी लोग मिलजुलकर अगले साल से यह प्रतियोगिता वार्षिक उत्सव की तर्ज पर आयोजित करें, जो सात दिन तक चले।

जिला स्तरीय सांसद (राज्यसभा) खेल प्रतियोगिता का केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने किया शुभारंभ | New India Times

जिला स्तरीय सांसद खेल प्रतियोगिता के उदघाटन समारोह में जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 1478 खिलाड़ियों ने सहभागिता की। उदघाटन समारोह के आरंभ में स्कूली बच्चों ने लाठीबाजी व तलवारबाजी का रोमांचक प्रदशर्न किया। भुवन स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने बैंड की मनमोहक प्रस्तुति दी। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, विधायक श्री मोहन सिंह राठौर, लघु उद्योग विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी, बीज एवं फॉर्म विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल गोयल, संत कृपाल सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, नगर निगम सभापति श्री मनोज तोमर, पूर्व विधायक श्री रमेश अग्रवाल व श्री रामबरन सिंह गुर्जर, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री प्रवीण अग्रवाल व नगर निगम परिषद में नेता प्रतिपक्ष श्री हरिपाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे। साथ ही कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल, नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्री टी एन सिंह व जिला खेल अधिकारी श्री जोसेफ बक्सला सहित प्रतियोगिता के आयोजन से जुड़े अन्य जनप्रतिनिधिगण व अधिकारी मौजूद थे।

जिला स्तरीय सांसद (राज्यसभा) खेल प्रतियोगिता का केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने किया शुभारंभ | New India Times

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 सालों में देश में खेलों को विशेष बढ़ावा दिया जा रहा है। इस दिशा में शुरू किए गए खेलो इंडिया जैसे कार्यक्रमों की बदौलत देश के खिलाड़ी एशियन गेम्स, ओलम्पिक व अन्य विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं में देश का परचम लहरा रहे हैं। हाल ही में आयोजित हुए एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने 100 से अधिक पदक हासिल कर देश का मान बढ़ाया है।
श्री सिंधिया ने कहा खुशी की बात है कि जिला स्तरीय सांसद खेल प्रतियोगिता में जिले के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने आए हैं। उन्होंने आह्वान किया कि यह प्रतियोगिता हर साल और अलग-अलग स्थानों पर आयोजित करें, जिससे पूरे जिले में खेल के प्रति सकारात्मक माहौल बनें। प्रतियोगिता की सांध्य बेला में आध्यात्मिक व कला संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएँ। श्री सिंधिया ने कहा कि ऐसे आयोजनों से देशी अर्थात पारंपरिक खेलों को संरक्षण मिलता है। साथ ही लोगों में खेल भावना पैदा होती है जो प्रगति के लिये जरूरी है।
ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने ग्वालियर में जिला स्तरीय सांसद खेल प्रतियोगिता आयोजित कराने के लिये केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने ग्वालियर को विकास की बड़ी-बड़ी सौगातें दिलाई हैं, जिससे ग्वालियर की तस्वीर बदल रही है। इसी कड़ी में उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को मौका देने के लिये जिला स्तरीय खेल महोत्सव आयोजित कराया है।

जिला स्तरीय सांसद (राज्यसभा) खेल प्रतियोगिता का केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने किया शुभारंभ | New India Times

फूलबाग मैदान पर 3 फरवरी से शुरू हुई जिला स्तरीय सांसद खेल प्रतियोगिता 6 फरवरी तक चलेगी। प्रतियोगिता में आठ खेल विधाएँ खो-खो, रस्साकसी, कबड्डी, बॉलीबॉल, सितौलिया, पॉवर लिफ्टिंग, लम्बी कूँद व गोला फेंक शामिल हैं। केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कुश्ती को भी प्रतियोगिता में शामिल करने के निर्देश आयोजन समिति को दिए हैं।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ग्वालियर का नाम रोशन कर रहे खिलाड़ियों का किया सम्मान

केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एवं अन्य अतिथियों ने राष्ट्रीय – अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ग्वालियर का नाम रोशन कर रहे खिलाड़ियों का इस अवसर पर सम्मान किया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी कु. करिश्मा यादव व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बॉक्सर श्री रिषभ सिकरवार को शॉल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया।

रस्सा-कसी से हुआ प्रतियोगिता का आगाज़

जिला स्तरीय सांसद खेल प्रतियोगिता का आगाज़ बालिकाओं की रस्सा-कसी प्रतियोगिता के साथ हुआ। इस विधा के प्रारंभिक मैच में एलएनआईपीई की टीम ने हॉकी अकादमी की टीम को पराजित किया।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने खेली सितौलिया और खिलाड़ियों से मिलने पहुँचे

केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जिला स्तरीय सांसद खेल प्रतियोगिता के विभिन्न खेल स्पर्धाओं में भाग ले रहे खिलाड़ियों से मुलाकात की और सभी को प्रोत्साहित किया। साथ ही पारंपरिक खेल सितौलिया में अपने हाथ आजमाए। उन्होंने लोगों के साथ बैठकर कबड्डी, खो-खो व सितौलिया के प्रारंभिक मैचों का आनंद भी लिया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading