अवसरवादी आचरण से नेताओं की विश्वसनीयता घटी: डॉ. 'मानव'. हिंदी भाषा डॉट कॉम परिवार ने गणतंत्र दिवस पर आभासी काव्य गोष्ठी का किया आयोजन | New India Times

अबरार अहमद खान, स्टेट ब्यूरो चीफ, इंदौर/भोपाल (मप्र), NIT:

अवसरवादी आचरण से नेताओं की विश्वसनीयता घटी: डॉ. 'मानव'. हिंदी भाषा डॉट कॉम परिवार ने गणतंत्र दिवस पर आभासी काव्य गोष्ठी का किया आयोजन | New India Times

हिंदीभाषा डॉट कॉम परिवार ने गणतंत्र दिवस पर भव्य आभासी काव्य गोष्ठी कराई. यह कार्यक्रम बहुत अच्छा रहा। इससे रचनाकारों को निश्चित ही प्रोत्साहन और उत्साह मिलता है। चुनावी मौसम आ गया है। आज देश की स्थिति क्या है। अवसरवादी आचरण से नेताओं की विश्वसनीयता घटी है। यह बड़ा दुर्भाग्य है- ‘लहराने नेता लगे, बजी चुनावी बीन। सत्ता के सुर-ताल पर, होता नहीं यकीन॥’
यह ओजस्वी विचार प्रसिद्ध राष्ट्रीय- अंतर्राष्ट्रीय साहित्यकार डॉ. रामनिवास ‘मानव’ ने मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। अवसर रहा लोकप्रिय वेबसाइट हिंदीभाषा डॉट कॉम द्वारा गणतंत्र दिवस पर आयोजित ऑनलाइन काव्य गोष्ठी का। हरियाणा निवासी डॉ. मानव ने ‘मेरा देश महान’ विषय पर इस गरिमामयी गोष्ठी में जहाँ पूरे समय ऑनलाइन उपस्थित रहकर सभी प्रतिभागियों की रचनाएँ सुनी और उन्हें आशीर्वचन दिया, वहीं आपने भी चुनावी बेला के मद्देनजर बेहतरीन दोहे प्रस्तुत करके सबको देश के लिए सोचने हेतु जागरूक किया।
प्रारंभ में युवा रचनाकार अलीशा सक्सेना (इंदौर) ने माँ सरस्वती का आह्वान करते हुए सुंदर वंदना प्रस्तुत की तथा गोष्ठी का शुभारंभ किया।
इस गोष्ठी की अध्यक्षता वरिष्ठ लघुकथाकार श्री मुकेश तिवारी (इंदौर, मप्र) ने की। आपने सभी रचनाकारों और हिंदीभाषा डॉट कॉम परिवार को इस शानदार गोष्ठी के लिए बधाई दी। अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए आपने कहा कि, कलम के माध्यम से सबने अच्छी भूमिका निभाई है। आज भी कलम कीमती है। हमें आजादी मिली है तो संकल्प लें, सकारात्मक कलम चलाएं। अपनी कलम के माध्यम से नई पीढ़ी के सामने देश के इतिहास के अनछुए पहलुओं को रखने की बात आपने कही।
पोर्टल के संस्थापक-सम्पादक अजय जैन ‘विकल्प’ और सह-सम्पादक श्रीमती अर्चना जैन, सरंक्षक डॉ. अशोक जी (बिहार), मार्गदर्शक डॉ. एम.एल. गुप्ता (महाराष्ट्र) ने पूरे समय सभी रचनाकारों को प्रोत्साहित करते हुए अतिथियों का स्वागत किया। आभार वेबसाइट की संयोजक सम्पादक डॉ. सोनाली नरगुंदे ने माना।

साढ़े 3 घंटे तक एक से बढ़कर एक रचना…26 जनवरी पर हुई. इस गोष्ठी की बड़ी सफलता यही रही कि, दोपहर में निरंतर करीब साढ़े 3 घंटे तक चली। इसमें लगभग 59 रचनाशिल्पियों ने अपनी रचनाओं से देशभक्ति का जोरदार वातावरण बना दिया। मंडला से राष्ट्रीय साहित्यकार डॉ. प्रो. शरद नारायण खरे ने 'गणतंत्र गान' शीर्षक से 'हिम्मत, ताक़त, शौर्य विहँसते, तीन रंग हर्षाये हैं' रचना प्रस्तुत की तो राजस्थान से गुरुदीन वर्मा 'जी आजाद' ने 'हर दिल को लगे प्यारी। भड़के नहीं चिंगारी॥' का सस्वर पाठ किया। वेबसाइट की संयोजक सम्पादक डॉ. सोनाली नरगुंदे के सशक्त संचालन में इसी कड़ी में शशि कपूर (महाराष्ट्र),मधु मिश्रा (ओडिशा), डॉ.आशा गुप्ता 'श्रेया' (झारखण्ड)

सहित गोष्ठी संयोजक ममता तिवारी ‘ममता’ ने भी अपनी रचनाओं से गोष्ठी को सुशोभित किया। निक्की शर्मा, गीता विश्वकर्मा ‘नेह’, हेमलता तिवारी, कविता पनोत की रचनाओं को विशेष रूप से सराहा गया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading