छात्रों पर हुऐ लाठीचार्ज, एनआरसी एवं केब के खिलाफ भोपाल में हुआ ज़बर्दस्त विरोध-प्रदर्शन | New India Times

अबरार अहमद खान/मुकीज खान, भोपाल (मप्र), NIT:

छात्रों पर हुऐ लाठीचार्ज, एनआरसी एवं केब के खिलाफ भोपाल में हुआ ज़बर्दस्त विरोध-प्रदर्शन | New India Times

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के इक़बाल मैदान में आज विधायक आरिफ मसूद के नेतुर्त्व में केब, एनआरसी एवं दिल्ली में जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र- छात्राओं पर पुलिस द्वारा लाठी चार्ज के विरोध में ज़बर्दस्त विरोध प्रदर्शन किया गया। छात्रों पर हुऐ लाठीचार्ज, एनआरसी एवं केब के खिलाफ भोपाल में हुआ ज़बर्दस्त विरोध-प्रदर्शन | New India Times

इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि एनआरसी और केब एक काला क़ानून है, इस क़ानून से सभी धर्माें के लोगों को अपने पूर्वजों का 70 सालों का रिकार्ड देना पड़ेगा और इसकी वजह से देश के नागरिकों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ेगा। दिल्ली में जिस प्रकार से छात्र-छात्राओं पर पुलिस द्वारा आंसू गैस का प्रयोग कर लाठी चार्ज किया गया है वह निन्दनीय है सम्पूर्ण घटना की निष्पक्ष जाॅच हो और दोषि व्यक्तियों पर कार्यवाही की जाए। लोकतंत्र में विरोध प्रकट करने का सबको अधिकार है, उनकी आवाज़ को दबाया नहीं जा सकता।

छात्रों पर हुऐ लाठीचार्ज, एनआरसी एवं केब के खिलाफ भोपाल में हुआ ज़बर्दस्त विरोध-प्रदर्शन | New India Times

वहीं अंतर्राष्ट्रीय शायर इमरान प्रतापगढ़ी ने लोगों को संबोधित करते हुए कुछ शेर पढ़ कर कहा कि ना तेरा है ना मेरा है यह हिन्दुस्तान सब का है नहीं समझी गई बात तो नुकसान सबका है जो इसमे मिल गईं नदियां महासागर बनाने में एहसान सबका है। इन्हे सत्ता मिल गई है तो इस देश के किसानों से इस देश के मज़दूरों से मुसलमानों से इस देश की आम आवाम से कह रहे हैं कि तुम इस देश के नागरिक हो या नहीं हो। हज़ारों बार देश के लोगों ने नरेन्द्र मोदी, स्मृति ईरानी से उनकी डिगरियां माॅगी वह अपनी डिगरियां नहीं बता पाए तो वह देश के लोगों से नागरिक होने का प्रमाण पत्र और सर्टिफिकेट मांगने लगे।
कार्यक्रम के आयोजक विधायक आरिफ मसूद ने कहा कि एन.आर.सी, केब के विरोध में सम्पूर्ण भारत में विरोध प्रकट किया जा रहा है छात्र-छात्राएं एवं युवा इसके खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं उकनी आवाज को दबाने के लिए मोदी सरकार दमन की कार्यवाही कर रही है, दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया में जो दिल्ली पुलिस द्वारा छात्र-छात्राओं पर लाठी जार्च किया गया है वह उसी कार्यवाही का उदाहरण है। एन.आर.सी. और केब के खिलाफ हमारा यह आंदोलन जारी रहेगा जबतक मोदी सरकार इसे वापस नहीं लेती। भोपाल की आवाम ने हज़ारों की संख्या में इकट्ठा होकर आज यह बता दिया है इस काले क़ानून को हम रिजेक्ट करते हैं।

प्रदर्शनकारी हाथों में तख्तियां लिये हुए जिसमें “I STAND WITH JAMIA & AMU”, “KILL THE BILL REJECT CAB BY COTT NRC” आदि जैसे नारे लगा रहे थे। इस अवसर पर प्रमुख रूप से मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह एवं अंतर्राष्ट्रीय शायर इमरान प्रतापगढ़ी सहित हज़ारों की संख्या में छात्र-छात्राएं एवं भोपाल शहर के लोग उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading