डीडवाना के झाड़ोद गांव के मोहम्मद उमर भारतीय नौसेना में बने सब लेफ्टिनेंट | New India Times

अशफाक कायमखानी, जयपुर (राजस्थान), NIT:डीडवाना के झाड़ोद गांव के मोहम्मद उमर भारतीय नौसेना में बने सब लेफ्टिनेंट | New India Times

कायमखानी रिसासत के समय ऐतिहासिक रुप से पहचानी जाने वाली झाड़ोद पट्टी के झाड़ोद गांव की सरजमीं पर नेवी कर्मचारी रहे मोहम्मद उसमान खान के घर में जन्मे मोहम्मद उमर ने इण्डियन नवल ऐकेडमी से चार साल का कठोर प्रशिक्षण पाकर पिछले शनिवार को भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट के पद पर चयनित होकर देश की खिदमत करने की अपनी पारिवारिक व कायमखानी कौम की परम्परा को आगे बढ़ा कर आने वाली युवा पीढ़ी को जीवन में गोल फिक्स करके कड़ी मेहनत कर उसको पाने का संदेश दिया है। केरल स्थित भारतीय नौसेना अकादमी परेड ग्राऊंड में भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित आऊटर परेड में नौसेना एडमिरल करमवीर सिंह ने मोहम्मद उमर के स्ट्राइप्स लगाकर उनके माता-पिता की उपस्थिति में सम्मानित किया।
नौसेना के सब लेफ्टिनेंट पद पर चयनित मोहम्मद उमर के पिता मोहम्मद उसमान व माता हसन बानू ने उनके हर एक नैक कदम पर साथ देने का परिणाम यह रहा कि उमर ने सीनियर तक की पढ़ाई जौधपुर की केन्द्रीय विधालय से करने के बाद सीडीएस मुकाबलाती परीक्षा पास करने के पश्चात उसको बी.टेक के इण्डियन नवल ऐकेडमी, केरल में प्रवेश मिला। अब उन्हें जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से बी.टेक की डीग्री के साथ भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट पद मिला है।
नागोर जिले के डीडवाना तहसील के गावं झाड़ोद गांव की मिट्टी की महक ही ऐसी है कि इस गांव में जन्मे सैंकड़ों लोगों ने अलग-अलग क्षेत्र की सेवा में जाकर देश व प्रदेश में अपनी काबलियत का लोहा मनवाया है। एक तरफ हाल ही में नौसेना में सब लेफ्टिनेंट के पद पर चयनित मोहम्मद उमर के पिता मोहम्मद उसमान खान व दादा उम्मेद खान नेवी में सेवाएं दे चुके हैं। दूसरी तरफ इसी झाड़ोद गांव के मरहूम कप्तान महमदू खां, मरहूम कमाण्डेंट बक्सू खां, जस्टिस भवरु खां जैसे अनेक उदाहरण के तौर पर नाम गिनाए जा सकते हैं।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading