रामगढ़ विधानसभा चुनाव में गहलोत सरकार की होगी पहली कठिन परीक्षा | New India Times

अशफाक कायमखानी, जयपुर (राजस्थान), NIT:

रामगढ़ विधानसभा चुनाव में गहलोत सरकार की होगी पहली कठिन परीक्षा | New India Timesआम विधानसभा चुनाव के समय अलवर जिले की रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र के बसपा उम्मीदवार लक्ष्मणसिंह की मृत्यु के बाद स्थगित हुआ चुनाव अब 28-जनवरी को होने जा रहा है जिसमें बसपा ने अब अपना उम्मीदवार पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह के पूत्र पूर्व विधायक जगतसिंह को बनाया है। जबकि कांग्रेस की उम्मीदवार पूर्व जिला प्रमुख सफिया खान व भाजपा के उम्मीदवार सुखवंत सिंह सहित अन्य उम्मीदवारों को मिलाकर कुल बीस उम्मीदवार मैदान में हैं। लेकिन प्रमुख मुकाबला कांग्रेस-भाजपा व बसपा के बीच होना तय है। राजस्थान मे अशोक गहलोत के नेतृत्व मे बनी कांग्रेस सरकार के लिये रामगढ़ चुनाव पहली कड़ी परीक्षा मानी जा रही है।
रामगढ़ विधानसभा से तीन दफा विधायक बन चुके वर्तमान भाजपा विधायक ज्ञानदेव आहुजा को टिकट ना देकर उनकी जगह भाजपा ने सुखवंत सिंह को उम्मीदवार बनाया है। जबकि कामा से भाजपा विधायक जगतसिंह का भाजपा से टिकट काटने के बाद वो अब बसपा की टिकट लेकर रामगढ़ से चुनावी मैदान मे आ खड़े हुये हैं। कांग्रेस नेता व पूर्व विधायक जुबेर खान के लगातार दो दफा चुनाव हारने पर कांग्रेस ने उनके बजाय उनकी पत्नी सफिया खान को इस बार पहली दफा उम्मीदवार बनाया है। सफिया अलवर की जिला प्रमुख भी रह चुकी हैं।
हालांकि अक्सर देखा गया है कि इस तरह के चुनावों के परिणाम सत्तारूढ़ दल के पक्ष में ही आते रहे हैं लेकिन चुनाव, चुनाव ही होते हैं, पता नहीं ऊंट किस करवट बैठ जाये। रामगढ़ के इस चुनाव का परिणाम अगर कांग्रेस के पक्ष में आता है तो जनता में कांग्रेस के प्रति झुकाव बने होने का संदेश जायेगा। जिस झुकाव का सरकार के स्थायित्व पर सकारात्मक असर डलते हुये 200 में से अकेले कांग्रेस की 100 सीट हो जायेगी। अगर इसके विपरीत कांग्रेस चुनाव हार जाती है तो भाजपा कांग्रेस के खिलाफ बडा माहोल बनाते हुये जनता का कांग्रेस से मोहभंग होने का मुद्दा बनाकर लोकसभा चुनावों में लाभ उठाने का भरषक प्रयास करेगी। बसपा उम्मीदवार जगतसिंह जितने वोट खींचेंगे उतना नुकसान कांग्रेस को होगा लेकिन मुख्य मुकाबला आज भी कांग्रेस व भाजपा के मध्य फिलहाल होता साफ नजर आ रहा है। भाजपा व उससे जुड़े संगठनों के कार्यकर्ताओ ने अपनी पूरी ताकत इस चुनाव में मौत व जीवन की तरह लगा रखी है। वहीं कांग्रेस भी अपनी जीत पक्की करने के सारे जतन करने लगी हुई है।
मोबलिंचींग व गोपालकों को गौ तस्कर बताकर रकबर व पहलू खान की हत्याएं करने के अलावा सगीर को गौ तस्कर मानकर उसको लोगों द्वारा बुरी तरह पीटने से ग्यारह विधानसभा क्षेत्र वाले अलवर जिले का माहौल कुछ संगठनों द्वारा हिन्दू मुसलमान के नाम पर बनाने की लगातार कोशिशों का असर करीब 2.5 लाख मतदाताओं में से सत्तर हजार मुस्लिम मतदाताओं वाले रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र में भी धीरे धीरे बनता नजर आ रहा है। कुछ संगठन इस जिले को हिन्दुत्व की प्रयोगशाला के तौर पर भी देखते है।
कुल मिलाकर यह है कि मतदान में अभी दस दिन का समय बाकी है लेकिन कांग्रेस भाजपा व बसपा जैसे प्रमुख तीनों दलों के उम्मीदवारों ने अपनी पूरी ताकत को चुनावों में झोंक कर हर हाल मे बाजी अपने पक्ष में करने मे लगे हुये हैं। ज्यों ज्यों समय गुजरेगा त्यों त्यों दलों के नेताओं का पड़ाव व सभा करने का सिलसिला परवान चढते जायेगा। चाहे परीणाम इस चुनाव का कुछ भी आये लेकिन भाजपा अपनी सीट को बरकरार रखने की व कांग्रेस भाजपा से यह सीट छीनने की भरपूर कोशिश कर रही है। वहीं बसपा दोनों दलो को हराकर अपना परचम लहराने की कोशिश करेगी। 2013 के आम विधानसभा चुनाव में भी चूरु क्षेत्र से बसपा उम्मीदवार के देहांत होने पर चुनाव स्थगित होने के बाद फिर से नये तौर पर बसपा उम्मीदवार के चुनावी मैदान मे आने पर परीणाम सत्तारूढ़ हो चुकी भाजपा सरकार के पक्ष में आकर भाजपा के राजेंद्र राठोड विधायक बने थे। अब चूरु वाली ही स्थिति रामगढ़ में बनती नजर आ रही है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading