जिलाधिकारी ने मीजिल्स-रुबैला टीकाकरण अभियान का किया उद्घाटन | New India Times

फराज़ अंसारी, ब्यूरो चीफ बहराइच (यूपी), NIT:

जिलाधिकारी ने मीजिल्स-रुबैला टीकाकरण अभियान का किया उद्घाटन | New India Times

जिले में एम.आर. (मीजिल्स-रुबैला) टीकाकरण अभियान का पहला चरण आज से शुरू हो गया है। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव द्वारा महराज सिंह इंटर कॉलेज में फीता काटकर अभियान का शुभारम्भ किया गया। इस मौके पर उन्होंने जनपद वासियों से अपने 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीके से आच्छादित करते हुए अभियान में सहयोग करने की अपील की।
डॉ0 ए0के0 पाण्डेय मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि अभियान में अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए आज से जिले के सभी स्कूलों में 9 माह से 15 वर्ष तक के लक्ष्यित 13 लाख बच्चों को मिजिल्स- रुबैला टीकाकरण से आच्छादित किया जायेगा। मीजिल्स यानी खसरा के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि बहुत छोटे बच्चों (5 वर्ष से कम उम्र के) और वयस्कों (20 वर्ष से ज्यादा उम्र के) के लिए खसरा जानलेवा सिद्ध हो सकता है क्योंकि इसके कारण होने वाली जन्मजात अपंगता, निमोनिया, दस्त और दिमागी संक्रमण की वजह से मृत्यु हो सकती है, इसके साथ ही रुबैला के बारे में उन्होंने कहा कि रूबेला एक वायरस है जिसकी वजह से गर्भवती महिलाओं में गर्भपात, समय से पहले प्रसव और मृत प्रसव की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। रूबेला से संक्रमित माता से जन्मे बच्चे में जन्मजात रूबेला सिंड्रोम विकिसित हो सकता है, जो भ्रूण और नवजात शिशुओं में जन्म-जात दोष, आँखों में ग्लूकोमा या मोतियाबिंद, कान का बहरापन, मंद बुद्धि और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है। उन्होंने जिलेवासियों से अभियान को सफल बनाने में सहयोग के लिए अपील किया।
एसीएमओ डॉ0 अजीत चंद्रा ने बताया कि एम0आर0 टीकाकरण के लिए जिले में 384 टीमें बनाई गई हैं, जो स्कूल, मदरसे, आंगनबाड़ी केंद्रों में जाकर टीके लगाएंगी । यह अभियान 5 सप्ताह तक चलेगा। इसे 3 चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र और प्ले स्कूल, दूसरे चरण में सेक्टर, गांव और ब्लॉक और तीसरे चरण में छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी सुनील सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आर0बी0 यादव आदि लोग मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading