भिवंडी मनपा स्कूलों के लिए अबू आसिम आजमी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा मंत्री को सौंपा ज्ञापन | New India Times

दानिश आज़मी, भिवंडी/थाना (महाराष्ट्र), NIT:

भिवंडी मनपा स्कूलों के लिए अबू आसिम आजमी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा मंत्री को सौंपा ज्ञापन | New India Times

समाजवादी पार्टी महाराष्ट्र अध्यक्ष विधायक अबू आसिम आजमी के नेतृत्व में प्रदेश सचिव रियाज आजमी समेत अन्य पदाधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने राज्य के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर से भिवंडी के दर्जनों जर्जर मनपा स्कूलों की मरम्मत कराने और प्राथमिक स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने, मनपा संचलित स्कूलों में गिरते शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर से मुलाकात कर भिवंडी शहर शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाने के मुद्दों पर विस्तृत चर्चा के साथ ही एक ज्ञापन दिया।

भिवंडी शहर के दर्जनों प्राथमिक स्कूल जर्जर हो चुके हैं कुछ बंद हो चुके है कुछ को भविष्य में बंद करने की योजना है जिससे बच्चों का भविष्य बर्बाद होने की आशंका को ध्यान में रखते हुए सभी धोखा दायक मनपा स्कूलों की मरम्मत के लिए तुरंत फंड उपलब्ध कराने की मांग करते हुए रियाज आजमी और पूर्व नगरसेवक फराज बहाउद्दीन बाबा ने शिक्षा मंत्री से कहा कि निज़ामपुर क्षेत्र के मनपा स्कूल पूरी इमारत जर्जर घोषित कर उसे विगत दिनों पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और लगभग 1200 छात्रों को विभिन्न मनपा स्कूलों में स्थानांतरित कर दिया गया है। जिसके कारण बड़ी संख्या में छात्र स्कूल नहीं आ रहे हैं, मनपा के प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों का ड्रॉपआउट अनुपात काफी अधिक है। जो चिंता का विषय है।

रियाज आजमी ने शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर को बताया कि शहर 40 से अधिक मनपा के स्कूलों की हालत खराब है उसकी मरम्मत के लिए मनपा के पास फंड नहीं है जिसका खामियाजा बच्चे भुगत रहे हैं उन्होंने निजामपुर जर्जर उर्दू प्राइमरी स्कूल की बिल्डिंग जिक्र करते हुए कहा कि मरम्मत की लागत सिर्फ दो करोड़ थी, लेकिन मनपा प्रशासन ने स्कूल की मरम्मत कराने के बजाय उसे बंद कर दिया जिस के चलते हजारों छात्रों का भविष्य बर्बाद हो रहा है। प्रतिनिधिमंडल ने शिक्षा मंत्री को मनपा स्कूलों की स्थिति से अवगत कराते हुए बताया कि अधिकांश नगरपालिका स्कूलों में छात्रों के बैठने के लिए फर्नीचर तक नहीं है, स्वच्छ पानी, शौचालय और अन्य बुनियादी सुविधाओं से वंचित हैं। मनपा स्कूलों के खराब स्थिति के चलते छात्रों की संख्या काफी तेजी से कम हो रही है।

मनपा प्रशासन पर RTE ऐक्ट की धज्जियां उड़ा रहे हैं। इसे पटरी पर लाने की सख्त ज़रूरत है क्योंकि भिवंडी में पावरलूम श्रमिकों की एक बड़ी आबादी है, वे भी मनपा स्कूलों की खराब स्थिति के चलते अपने बच्चों को मनपा के स्कूलों में नहीं भेज रहे हैं। और जिसके कारण बड़ी संख्या में शहर के बच्चे शिक्षा के अधिकार से वंचित हो रहे हैं। शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने इन सभी बातों को ध्यान से सुनने के बाद अबू आसिम आजमी समेत प्रतिनिधिमंडल में शामिल रियाज आजमी से मनपा स्कूलों की मरम्मत समेत शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए हर संभव प्रयास करने का वादा करते हुए कहा कि बहुत जल्द भिवंडी का दौरा कर उसके सुधार के लिए फैसला लेंगे। इस प्रतिनिधिमंडल में रियाज आजमी, पूर्व नगर सेवक फराज बहाउद्दीन बाबा, रियाज शेख, आलमगीर खान समेत अन्य मौजूद थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading