विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के नाम से 1952 लोगों के साथ लाखों की ठगी करने वाले युवक को पुलिस ने किया गिरफ्तार | New India Times

मुबारक अली, ब्यूरो चीफ, शाहजहांपुर (यूपी), NIT:

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के नाम से 1952 लोगों के साथ लाखों की ठगी करने वाले युवक को पुलिस ने किया गिरफ्तार | New India Times

अपराधी कितना भी शातिर हो, एक न एक दिन पुलिस के शिकंजे में आ ही जाता है, ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के जनपद शाहजहांपुर में सामने आया है।

पंकज शर्मा निवासी ग्राम पिपरी थाना कटरा जनपद शाहजहांपुर का रहने वाले युवक ने अपने शातिर दिमाग से 100, 100 रुपए करके लोगों को लाखों रुपए का चूना लगा दिया। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के फार्म भरवा कर मुफ्त में सिलाई मशीन सरकार द्वारा दिए जाने का लालच देकर गांव गांव में जा जाकर 1952 लोगों के फॉर्म भरकर लिस्ट तैयार की, जिसमें अब तक ₹100, 100 रुपए ले भी चुका है।

उसके बाद शातिर युवक पंकज शर्मा ने 6 दिव्य प्रशिक्षण और 10 हजार रुपए लेकर 10 लाख रुपए सरकार द्वारा आर्थिक सहायता देने के नाम पर फिर से रजिस्ट्रेशन कराकर इन लोगों से 100, 100 रुपए लेने की योजना बनाकर ग्राम पंचायत बाघापुर स्थित पंचायत भवन में गया और प्रधान को बताया कि सरकार की योजना है 6 दिवसीय प्रशिक्षण है प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र दिया जाएगा और सरकार की ओर से एक-एक सिलाई मशीन मुफ्त दी जाएगी आरोपी युवक ने काम शुरू कर दिया, इसके लिए पंकज शर्मा ने पहले से पूरी तैयारी कर रखी थी इस लिए उसने सेंट्रल गवर्नमेंट की फर्जी मोहर, फर्जी अंगूठे का क्लोन,अपने नाम से अलग-अलग तीन फर्जी आई कार्ड बना रखे थे।

जो अलग-अलग गांव में जाकर अलग-अलग इस्तेमाल करता था और लोगों को लगता था कि वह सरकारी विभाग से आया है।
पुलिस की माने तो आरोपी अब तक लगभग ₹4 चार लाख रुपए की ठगी कर चुका है।
पंकज शर्मा ने पुलिस को बताया ₹100, 100 रुपए लेने के पीछे का राज।

उसने बताया कि 100 ₹200 में कोई शक नहीं करता है सिलाई मशीन के लालच में आकर लोग आसानी से ₹100 दे देते थे।
प्रवीण सोलंकी प्रभारी निरीक्षक थाना जलालाबाद, उ0 नि0 राम लखन आदि पुलिस टीम ने पंकज शर्मा को गस्त के दौरान शाम 8: बजे ग्राम बागपुर पंचायत भवन थाना जलालाबाद से गिरफ्तार किया।

जिसके कब्जे से तीन सिलाई मशीन, 129 स्त्रियों की फोटो, एक फर्जी अंगूठा क्लोन, एक बायोमेट्रिक मशीन, एक कैमरा, सेंट्रल गवर्नमेंट की फर्जी मोहर, 17070 रुपए, एक मोबाइल फोन, प्रेस विज्ञप्ति की छाया प्रति, प्रशिक्षण करने के लिए ऑनलाइन प्रार्थना पत्र की छाया प्रति, एक रजिस्टर, आधार कार्ड, फ़ोटो विश्व श्रम सम्मान के 95 फॉर्म, नियोजन प्रमाण पत्र खाली व भरे हुए जिस पर कई प्रधानों के मोहर मय हस्ताक्षर के, उत्तर प्रदेश भवन एवं निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के 18 पहचान पत्र बरामद कर पुलिस ने युवक पंकज शर्मा निवासी ग्राम पिपरी थाना कटरा जनपद शाहजहांपुर को जेल भेजा।

संजीव कुमार बाजपेई एसपी ग्रामीण ने बताया कि, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के नाम से 1952 के साथ ठगी करने वाला युवक पंकज शर्मा को जलालाबाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लैपटॉप, प्रिंटर, सिलाई मशीन, दस्तावेज़ आदि बरामद कर युवक को जेल भेजा दिया है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading