जीआरपी एमपी हेल्प ऐप रेल्वे में देता है बेहतर सुरक्षा: पवन नाहर | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी, ब्यूरो चीफ, झाबुआ (मप्र), NIT:

जीआरपी एमपी हेल्प ऐप रेल्वे में देता है बेहतर सुरक्षा: पवन नाहर | New India Times

रेल्वे में यात्रियों की सुरक्षा को बेहतर बनाने के उद्देश्य से पश्चिम रेल्वे मण्डल जिला एसपी निवेदिता गुप्ता एवं रतलाम मण्डल डीएसपी भूपेंद्रसिंह मौर्य जो की पूर्व में मेघनगर थाने पर टीआई रह चुके हैं उनके निर्देशन में मेघनगर जीआरपी थाना प्रभारी संजय एक्का एवं रेल्वे सुरक्षा समिति के थाना संयोजक पवन नाहर एवं टीम निरंतर यात्रियों के बीच जाकर उन्हें जागरूक करने का प्रयास कर रहे हैं।
इस दौरान मध्यप्रदेश रेल्वें बोर्ड ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए जीआरपी एम पी हेल्प नामक ऐप तैयार किया है जिसकी मेघनगर रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों को जानकारी देते हुए सुरक्षा समिति के थाना संयोजक पवन नाहर ने बताया की यात्री अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर जीआरपी एमपी हेल्प ऐप स्टॉल कर सकता है। यह ऐप स्टॉल के साथ चलाने में भी काफी आसान है।

जीआरपी एमपी हेल्प ऐप रेल्वे में देता है बेहतर सुरक्षा: पवन नाहर | New India Times

इसमें यात्रियों को अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करना होता है, जिसके बाद स्क्रीन पर लाल रंग से SS सिम्बोल को डबल क्लिक करना होता है जिससे उनकी कॉल भोपाल सर्विस सेंटर पर चली जाती है जहाँ से 10 मिनट के अंदर ही आपके पास कॉल आ जाता है वे आपसे आपको किस प्रकार की असुविधा हो रही है इसकी जानकारी लेकर आपके निकट जी आर पी पुलिस तक आपकी शिकायत पहुँचाते है जिसके बाद पुलिस आपके बताये स्थान पर आकर आपकी सहायता करती है।

आगे नाहर ने बताया कि यह ऐप चलती ट्रेन में भी यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करता है।

इसलिए यह ऐप हर नागरिक के मोबाइल में स्टॉल होना चाहिए जिससे वह यदि अकेले भी ट्रेन में सफर करेगा तो उसे किसी प्रकार का डर नही लगेगा क्योंकि उसे पता रहेगा कि जीआरपी पुलिस हर समय उसकी मदद के लिए तैयार है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading