मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर के छात्र सरकार से पूछ रहे हैं प्रशन क्या 4 वर्ष के कोर्स की डिग्री मिलेगी 8 वर्ष में ??? | New India Times

अबरार अहमद खान, स्टेट ब्यूरो चीफ, भोपाल (मप्र), NIT:

मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर के छात्र सरकार से पूछ रहे हैं प्रशन क्या 4 वर्ष के कोर्स की डिग्री मिलेगी 8 वर्ष में ??? | New India Times

मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर की
छात्र छात्राएं अपनी समस्याओं को लेकर आगर विधायक एवं एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष विपिन वानखेड़े से प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पहुंच कर उनसे मुलाकात की ।और अपनी समस्याओं से उन्हें अवगत करवाया। उन छात्र छात्राओं का कहना था कि म.प्र . आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर के सभी नर्सिंग छात्र मासिक रूप से काफी परेशान हैं। पूरे मध्यप्रदेश का केवल एक ही मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी है। जिससे म.प्र . के सभी नमिंग कालेज जुड़े हुए हैं । विश्वविद्यालय अपनी मनमानी कर छात्रों के भविष्य एवं कैरियर से खिलवाडा कर रही है । पर शासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

छात्रों की मुख्य समस्याएं

मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर के छात्र सरकार से पूछ रहे हैं प्रशन क्या 4 वर्ष के कोर्स की डिग्री मिलेगी 8 वर्ष में ??? | New India Times

1- कोरोना महामारी को देखते हुए INC ने गाइडलाइन जारी किया की 2019-20 के बैच के सभी नर्सिग विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दिया जाए और दूसरे राज्य के सभी विश्वविद्यालय ने INC के गाइडलाइन का पालन किया और जनरल प्रमोशन दिया ,एवं म.प्र . आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर ने भी सभी नर्सिंग छानों को जनरल प्रमोशन दिया परन्तु म.प्रशासन और म.प्र.चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा जनरल प्रमोशन पर रोक लगा दी गई । यूनिवर्सिटी फिर 1 महीने बाद नोटिस जारी करती है की आप सभी विद्यार्थियों के जनरल प्रमोशन को निरस्त कर दिया गया । हम सभी छात्रों ने हर जिले में कलेक्टर को ज्ञापन दिया जगह – जगह प्रर्दशन भी किया और राज्यपाल के नाम भी ज्ञापन सौंपा गया , भोपाल में मुख्यमंत्री महोदय को ज्ञापन दिया गया , चिकित्सा शिक्षा मंत्री को छात्रों के द्वारा ज्ञापन दिया गया ।परन्तु शासन का कोई व्यक्ति हम छात्रों की समस्या पर ध्यान नहीं देता है।हम लोगों को आश्वसन दे कर गुमराह किया जा रहा है।हम लोगों ने भोपाल में शांती पूर्वक रैली निकाल कर सरकार तक अपनी बात को पहुँचाने की कोशिश परन्तु हमारी रैली को पुलिस प्रशासन द्वारा रोक दिया गया। म.प्र.आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय जबलपुर तो 2 वर्ष पीछे चल रही है। प्रथम वर्ष के विद्यार्थीयों को द्वितीय वर्ष में पहुंचे हुऐ 4 महीने हो हो गये लेकिन अभी तक परीक्षा नहीं हुई है। अब छात्रों को ये समझ में नहीं आता की हम द्त्तीये वर्ष की पढ़ाई करें या प्रथम वर्ष के परीक्षा की तैयारी करें। ऐसे में छात्र मासिक रूप से पूरी तरह से परेशान हैं और जब हम लोगों ने विश्वास सारंग जी से यह बात कही की आप हमें जनरल प्रमोशन क्यों नहीं दे रहे हैं, तो उनहो ने कहा की आप मेडिकल के छात्र हैं। इसलिए आपको जनरल प्रमोशन नहीं दिया जा सकता है फिर हम लोगों ने उनसे पूछा की यूनिवर्सिटी तो जनरल प्रमोशन दी थी तो आपने रोक क्यों लगाई तो वो कह रहे हैं। कि वह यूनिवर्सिटी की गल्ती से हो गया था जब की पूरी न्यूज में और यूनिवर्सिटी के बेवसाइट पर आ गया था की सभी नर्सिंग छात्रों को जनरल प्रमोशन दे दिया गया है। हम जब ये बात कही की फार्मसी वाले भी तो मेडिकल के छात्र हैं उन्हें क्यों जनरल प्रमोशन दिया गया तो कह रहे हैं कि ठीक है हम देखते हैं ये कह कर हम लोगों की बात टाल दी।

2- जो छात्र 4 वर्ष का कोर्स पूरा कर चुके हैं , उन्हें 2 वर्ष और हो गये लेकिन अभी तक उन्हें डिग्री नहीं मिली यूनिवर्सिटी कहती है की हमें 2 वर्ष का और टाइम दिया जाये। हम पूछना चाहते हैं म.प्र.शासन से की 4 वर्ष के कोर्स की डिग्री 8 वर्ष में मिलेगी ? जो छात्र 3rd में पहुंच गये हैं तब 1st year के रिजल्ट आते हैं 3rd year में ह। और हम छात्रों ने जब उच्च शिक्षा आयुक्त के अधिकारी को यूनिवर्सिटी की समस्याओं को लेकर ज्ञापन दिया कि हमारे अकेडमिक कलैंडर ठीक किया जाएँ और समय से परीक्षा, समय से रिजल्ट आए तो उन्होने कहा ठीक है हम इसकी समाधन करेंगे लेकिन समय लगेगा यहाँ स्टफ की कमी है उसको भरा जा रहा है । अगर स्टाफ की कमी है तो हम छात्र क्या कर सकते हैं यो तो सरकार का काम है ना फिर हम नर्सिग छात्रों के भविषय से क्यों खेल रहे हैं।हम से तो फीस ली जाती है।

3- हम सभी नर्सिंग छात्रों की गाँग है की 2019-20 के हम सभी नर्सिंग छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाए ताकी आगे की पढ़ाई की जाए और हमारी समय से परीक्षा हो और समय से हमारे परीक्षा परिणाम घोषित किये जाएँ और हमारे कोर्स पूरे होने के बाद हमे तुरंत डिग्री दी जाए। यदि अगर यूनिवर्सिटी नहीं संभल रही इनसे तो हमे दूसरी यूनिवर्सिटी मे शिफ्ट किया जाए जैसे पहले था वैसा ही किया जाए। अगर हम लोगों की मांग जल्द से जल्द नहीं पूरी की गई तो हम आगे का कदम उठाएंगे।
विधायक विपिन वानखेड़े ने सभी छात्र छात्राओं को आश्वासन दिया कि जल्दी उनकी सभी समस्याओं का निवारण करवाएंगे.
एनएसयूआई राष्ट्रीय सचिव मध्य प्रदेश प्रभारी नीतीश गौड़ ने भी छात्र छात्राओ से कहा कि हम आपकी हर समस्या के समाधान के लिए उग्र प्रर्दशन से लेकर भूख हड़ताल तक करेंगे और इस समस्या को राष्ट्रीय स्तर पर भी उठाने का प्रयास करेंगे.
युथ कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष विवेक त्रिपाठी ने कहा कि यूनिवर्सिटी के हर छात्र की समस्या का समाधान कराएंगे और यूनिवर्सिटी की मनमानी पर अंकुश लगाने का प्रयास करेंगे.

एनएसयूआई मेडिकल विंग के प्रदेश समन्वयक रवि परमार ने बताया कि मेडिकल यूनिवर्सिटी और शिवराज सरकार द्वारा लगातार मनमाने बदलाव कर छात्र छात्राओं को परेशान किया जा रहा है.
इस मौके पर समर्थ समाधिया राज राय अखिलेश राजपूत लकी चोबे प्रिंस बघेल शैलेश पवार भव्य अनुराग दुबे ज़ैकी मालिक और सभी छात्र छात्राये मौजूद थे.


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading