यूपी बोर्ड परीक्षा: दूसरे दिन 35 हजार 273 में से 5 हजार 273 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा, नकलची परीक्षार्थियों में बना हुआ है खौफ | New India Times

गुलज़ार अहमद, मैनपुरी ( यूपी ), NIT; ​
यूपी बोर्ड परीक्षा: दूसरे दिन 35 हजार 273 में से 5 हजार 273 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा, नकलची परीक्षार्थियों में बना हुआ है खौफ | New India Timesबोर्ड परीक्षा के दूसरे दिन मैनपुरी जिले में 35 हजार 273 में से 5 हजार 273 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा छोड़ दी है। प्रशासन की सख्ती से नकल माफियाओं के साथ नकलची परीक्षार्थियों के भी होश उड़े हुए हैं।

इस समय जनपद में हजारों की संख्या में परीक्षार्थी परीक्षा दे रहें हैं और पूरे प्रशासनिक अमले ने नकल पर लगाम लगाने के लिए कमर कस ली है। जिसमें जिला प्रशासन द्वारा छह जोनल मजिस्ट्रेट, छह सचल दल तथा बीस स्टेटिक व सेक्टर मजिस्ट्रेट नकलचियो को पकड़ने में लगाये गये हैं। जनपद में अब तक मात्र एक नकलची पकड़ा गया, इससे यही साबित होता है कि जिलाधिकारी की सख्त कार्यप्रणाली व सरकार बदलने का डर अब शिक्षामाफियाओं व नकलचियों के चेहरों पर साफ दिख रहा है। 

मालूम हो कि जनपद में 213 केन्द्रों पर 82 हजार 278 परीक्षार्थी पंजीकृत है जिसमें प्रथम दिन 9 हजार 328 परीक्षार्थियों ने सरकार बदलते ही परीक्षा छोड़ दी थी। जनपद में आयोजित बोर्ड की परीक्षाओं में जिला प्रशासन का खौफ साफ देखा गया जिसके चलते नकलमाफियाओं व नकलचियों के होश उड़े हुए हैं। 

पहले दिन ही माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाओं में सरकार बदलने का असर दिख गया था, जिसमें पहले ही दिन नकलमाफियों मे हड़कम्प मच गया और जिलाधिकारी के सख्त तेवरों के चलते 9 हजार 328 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। 

जिलाधिकारी चन्द्र पाल सिंह ने सख्त तेवर अपनाते हुए परीक्षा की कमान संभाल ली थी, और सभी उप जिलाधिकारियो को सख्त हिदायत दी थी यदि कहीं नकल होतेे पाई गई तो उप जिलाधिकारी सीधे तौर पर जिम्मेदार होगें। उन्होने तैनात सभी सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेटों से कह दिया था कि वह परीक्षा अवधि में पैनी नजर रखे किसी भी परीक्षा केन्द्र पर नकल न होने दें, अपने दायित्वों का निर्वहन निडर होकर करें किसी के दबाव में न आये नकल करने, कराने वालो के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी जायें। परीक्षा की सुचिता बनाये रखे और नकल जैसा घिरौना कृत्य करने वालो से कठोरता से निपटे। जिलाधिकारी की सख्त कार्यप्रणाली के चलते आज दूसरे दिन भी कोई नकलची नहीं पकड़ा गया। जिससे साबित हो गया है कि जिला प्रशासन नकलविहीन परीक्षाओं के लिए कृत संकल्पित है।

आज दूसरे दिन भी हिन्दी के प्रश्नपत्र में पंजीकृत 35 हजार 273 में से 05 हजार 273 परीक्षार्थियों ने व गृह विज्ञान में पंजीकृत 1763 मे से 319 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। मालूम हो कि प्रथम दिन हाईस्कूल के हिन्दी के प्रश्नपत्र मे मात्र एक नकलची श्रीराम इण्टर कॉलेज जसवंतपुर पर प्रधानाचार्य विवेक कुमार के सचल दल द्वारा पकड़ा गया था। 

बोर्ड परीक्षाओं में एक केन्द्र पर केन्द्र व्यवस्थापक की सही व्यवस्थायें न पाये जाने पर जिलाधिकारी ने केन्द्र व्यवस्थापक को हटाये जाने के निर्देश डीआईओएस मैनपुरी को दिये थे। जिलाधिकारी के आदेश पर डीआईओएस ने रीतू राठौर के स्थान पर राजकीय इंटर कॉलेज के प्रवक्ता संतोष शाक्य को नया केन्द्र व्यवस्थापक बनाया है। वहीं पता चला है कि गणित, विज्ञान व अंग्रेजी विषय के प्रश्नपत्रों में 33 स्थानों पर स्टेटिक मजिस्टेªट केन्द्र पर बैठकर परीक्षा करायेंगे। 


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading