अस्पताल में कायाकल्प के तहत जो कार्य आवश्यक हैं, कराये जाने के प्रस्ताव डी.एम.एफ के तहत तैयार कराये जायें: कलेक्टर नीरज कुमार सिंह | New India Times

इम्तियाज़ चिश्ती, ब्यूरो चीफ दमोह (मप्र), NIT:

अस्पताल में कायाकल्प के तहत जो कार्य आवश्यक हैं, कराये जाने के प्रस्ताव डी.एम.एफ के तहत तैयार कराये जायें: कलेक्टर नीरज कुमार सिंह | New India Times

जिला अस्पताल में कायाकल्प के तहत जो कार्य आवश्यक है, कराये जाने हैं, के प्रस्ताव डी.एम.एफ के तहत तैयार कराये जायें साथ ही अस्पताल के एयरकूलिंग सिस्टम के लिए भी प्रस्ताव सुनिश्चित कराया जायें। इस आशय के निर्देश आज कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने रोगी कल्याण समिति की आयोजित बैठक में दिये। उन्होंने नगरपालिका अधिकारी से कहा अस्पताल परिसर को डस्ट फ्री करने के लिए सड़क का सुधार और पेवर ब्लाक प्लान कर कार्य कराया जायें।

अस्पताल में कायाकल्प के तहत जो कार्य आवश्यक हैं, कराये जाने के प्रस्ताव डी.एम.एफ के तहत तैयार कराये जायें: कलेक्टर नीरज कुमार सिंह | New India Timesकलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने जिला अस्पताल के ड्रेनेज सिंस्टम के टेण्डर की जानकारी लेते हुए कहा कार्य शीघ्र शुरू कराया जायें। उन्होंने अस्पताल परिसरके अतिक्रमण हटाये जाने की जानकारी लेते हुए कहा वहां त्वरित रूप से निर्देशानुसार कार्य करा लिए जायें। कलेक्टर ने अस्पताल परिसर के गार्डन की बाऊन्ड्री की मरम्मत और निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा इस गार्डन में स्थाई रूप से संबंधित विभाग को व्यवस्थित सुनिश्चित करने जिम्मेवारी सौंपी जायेंगी। बैठक के दौरान अन्य सुधार और निर्माण के संबंध में चर्चा की गयी।
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने सिविल सर्जन के प्रस्ताव पर अस्पताल भवन के ऊपर डोरमेट्री के निर्माण के संबंध में कार्यपालन यंत्री जे.पी. सोनकर से कार्यवाही के निर्देश दिये। प्रस्ताव के अनुसार मरीजो के परिजन की रूकने की व्यवस्था रहेगी। बैठक में शव वाहन संचालन के संबंध में सिविल सर्जन डॉ. ममता तिमोरी ने बताया कि इसका संचालन रेडक्रॅस कर रही है। उन्होंने जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन आने वाले मरीजों की औसत संख्या की जानकारी देते हुए बताया कि अभी 400 से 500 मरीज आ रहे है, अप्रैल-मई और जून में संख्या करीब 1हजार हो जाती है। यह भी बताया कि ओपीडी में भर्ती मरीज से 10 रूपया और भर्ती होने वाले मरीजों से 50 रूपया शुल्क लिया जा रहा है। उन्होंने बैठक में रोगी कल्याण समिति की आय और व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया।
बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने चिकित्सालय में आने वाले प्राईवेट नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राओं की कासन मनी एवं प्रशिक्षण शुल्क राशि की जानकारी पर सिविल सर्जन ने बताया कि संस्थाएं राशि जमा नहीं कर रही है। कलेक्टर ने कहा उन्हें पत्र जारी किया जायें और प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र जारी नहीं किये जायें। साथ ही संस्थाओं को राशि जमा करने नोटिस जारी किये जायें। कलेक्टर ने कहा शासन के निर्देशों के अनुरूप छात्रों की ट्रेनिंग पूर्ण सुनिश्चित हो।
जिला चिकित्सालय परिसर में बनें स्टेट बैंक सिटी ब्राांच के एटीएम के किराया और बगीचा सौन्दर्यीकरण की राशि के संबंध में कलेक्टर एसडीएम दमोह रवीन्द्र चौकसे को आवश्यक कार्यवाही करने निर्देश दिये।
जिला कलेक्टर ने सिविल सर्जन को निर्देश दिये कि सफाई एजेंसी के कर्मचारियों का ईपीएफ कट रहा है कि नहीं अगली बैठक में इन कर्मियों के पासबुक भी लेकर आयें। साथ ही सुरक्षा कर्मियों की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। बैठक में प्राईवेट वार्ड और एसएनसीयू में भर्ती बच्चों के पेरेंट्स की रूकने की जानकारी ली गई। साथ ही बैठक में साइकिल स्टेण्ड को व्यवस्थित करने तथा प्लान के मुताबिक पार्किग व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये। बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर कलेक्टर ने समीक्षा करते हुए दिशा निर्देश दिये और तदानुसार कार्रवाही के लिए कहा गया। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. बजाज, सिविल सर्जन डॉ. ममता तिमोरी, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग जे.पी. सोनकर, जिला शिक्षा अधिकारी हसन, डॉ.संगीता त्रिवेद्वी,डॉ दिवाकर पटैल, अटल राजेन्द्र जैन, नगरपालिका अधिकारी कपिल खरे सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading