भोपाल, उज्जैन, झाबुआ, छिंदवाड़ा में रिमझिम, तीन दिन बाद कड़ाके की ठंड, ग्वालियर-चंबल में कोहरा-बारिश, ओले भी गिरेंगे | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी/पंकज बडोला, झाबुआ (मप्र), NIT:

भोपाल सीहोर, उज्जैन समेत बुधवार सुबह मध्यप्रदेश के कई शहरों में कोहरा रहा। विजिबिलिटी काफी कम थी। 50 मीटर दूर देखना भी मुश्किल हो रहा था।

भोपाल, छिंदवाड़ा, उज्जैन, झाबुआ में रिमझिम व तेज़ बारिश भी हुई

सीनियर मौसम वैज्ञानिक दिव्या सुरेंद्रन ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस के असर से मौसम बदला है। बुधवार को कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और ओले भी गिर सकते हैं। अगले 2 से 3 दिन तक कोहरा रहेगा। सिस्टम के गुजरने के बाद रात के टेम्प्रेचर में गिरावट होगी। इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों और हरदा में बारिश होने के आसार हैं।

आज सुबह ऐसा रहा मौसम

मध्यम से घना कोहरा – भिंड, मुरैना, दतिया, ग्वालियर,
श्योपुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, सागर, जबलपुर, डिंडौरी, अनूपपुर में मध्यम से घना कोहरा रहा। ग्वालियर, जबलपुर में विजिबिलिटी 50 मीटर तक रही। भोपाल एयरपोर्ट पर 100 मीटर तक विजिबिलिटी दर्ज की गई।

हल्के से मध्यम कोहरा – मंडला, नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, इंदौर, अलीराजपुर, धार, देवास, शाजापुर, राजगढ़, आगर, हरदा, नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, दमोह में हल्का कोहरा रहा। कटनी, उमरिया, शहडोल, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी और सिंगरौली में मध्यम कोहरा रहा।

वहीं आज झाबुआ व मेघनगर में सारी रात बूंदा बांदी का दौर रहा

झाबुआ शहर में मंगलवार सुबह घना कोहरा छाया रहा। सीजन में पहली बार ऐसा कोहरा क्षेत्र में दिखाई दिया।
जिले में कई जगह सुबह ऐसे हाल थे। हालांकि तापमान में कुछ बढ़ोतरी दर्ज की गई। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री और अधिकतम 28.4 रहा। सोमवार को ये 14.8 और 23.9 डिग्री सेल्सियस था। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले तीन से चार दिन तापमान ऐसा ही रहेगा। तीन दिन बाद दिन के तापमान में कुछ कमी हो सकती है।वही आज मंगलवार बुधवार की रात से झाबुआ के मेघनगर में सारी रात बूंदा बांदी का दौर रहा और ये बुधवार की सुबह तक जारी रहा । ओर समाचार लिखे जाने तक मौसम साफ था।

बड़े शहरों में मंगलवार रात का पारा

भोपाल 13.8 (तापमान डिग्री सेल्सियस में)

इंदौर 15.6

ग्वालियर 9.6

जबलपुर 15.8

उज्जैन 15.7 प्रदेश में मंगलवार रात रीवा में सबसे कम तापमान 9.4 डिग्री रहा। पचमढ़ी में यह 12 डिग्री रहा। सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान सिवनी में 17.6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ।)

मंगलवार को ऐसा रहा मौसम…

ग्वालियर सबसे ठंडा, यहां कोहरा भी रहा बड़े शहरों की बात करें, तो मंगलवार को ग्वालियर सबसे ठंडा रहा। 6 डिग्री की गिरावट के साथ दिन का टेम्प्रेचर 14.2 डिग्री पर आ गया। उज्जैन में अधिकतम तापमान 24.7 डिग्री, भोपाल में 27.7 डिग्री, इंदौर में 27.8 डिग्री और जबलपुर में सबसे ज्यादा 28.5 डिग्री रहा।

टीकमगढ़-खजुराहो भी ठंडे रहे

ग्वालियर के बाद टीकमगढ़ और खजुराहो भी ठंडे रहे।
टीकमगढ़ में अधिकतम पारा 17 डिग्री और खजुराहो में 19.4 डिग्री दर्ज किया गया। गुना, नौगांव, सतना, रीवा, रतलाम, सीधी, पचमढ़ी, शाजापुर में टेम्प्रेचर 25 डिग्री के नीचे रहा।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading