प्रसिद्ध धार्मिक धाम फूट तालाब में आतिशबाजी के साथ हुआ गरबों के महाकुंभ का समापन | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी/पंकज बडोला, झाबुआ (मप्र), NIT:

प्रसिद्ध धार्मिक धाम फूट तालाब में आतिशबाजी के साथ हुआ गरबों के महाकुंभ का समापन | New India Times

मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल फुट तालाब के श्री वनेश्वर मारुति नंदन हनुमान मंदिर पर मध्यप्रदेश का सबसे लोकप्रिय नवरात्री महोत्सव महाकुंभ का ऐतिहासिक समापन हुआ। इस अनोखे आयोजन में पूरे 9 दिनो में 30 हजार से भी अधिक लोगो ने आस्थाओं के महाकुंभ में भक्ति का स्नान किया। एक जैसी वेशभूषाओं में अन्य राज्यों के कलाकारो के साथ स्थानीय ग्रामीण मंडल और क्षेत्र की माताओं बहनों ने गरबा खेलकर माँ की भक्ति के कभी न भुलनें वाले दृश्यो को उकेर दिया।

प्रसिद्ध धार्मिक धाम फूट तालाब में आतिशबाजी के साथ हुआ गरबों के महाकुंभ का समापन | New India Times

बड़ौदा व इंदौर के समूहों के साथ स्थानीय समूहों ने आतिशबाजी के साथ पुष्प वर्षा कर सब का मन मोह लिया हजारों लोगों के हॄदय में बसे फ़ूट तालाब के इस नवरात्री महोत्सव की लोकप्रियता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि नवरात्री के 9 वे दिन यहाँ के पहुँच मार्ग पर चारों ओर श्रद्धालुओं का जाम लग गया पूरे आयोजन में पूरे अनुशासन के साथ हज़ारों लोगो ने एक साथ मंत्रमुग्ध होकर गरबों कों निहारा आयोजन को देखने के लिएँ गुजरात, राजस्थान के साथ मध्यप्रदेश के भी कई जिलों के लोग आयोजन स्थल पर पहुँचे। फुटतालाब में आयोजित आस्थाओं के महाकुंभ में श्रद्धा के साथ पहुँच रहे लोग यहाँ आकर मंत्रमुग्ध होते दिखाई दिए।
पुरे वर्ष जिले और ग्रामो के लोगो के साथ जिले के साथ पडोसी जिले और राज्यो के हजारो लोग पलके बिछायें इस आयोजन को लेकर उत्साहित रहते है।

प्रसिद्ध धार्मिक धाम फूट तालाब में आतिशबाजी के साथ हुआ गरबों के महाकुंभ का समापन | New India Times

पिछले 14 वर्षों से ये आयोजन कर रहे प्रदेश के मूर्धन्य समाज सेवी श्री सुरेशचन्द्र पूरणमल जैन पप्पु भय्या राजेश रिंकू जैन और मंदिर के महंत श्री मुकेश दास महाराज ने बताया की प्रतिवर्ष श्री राम भक्त हनुमान की कृपा से आयोजित होने वाले यहाँ के धार्मिक कार्यक्रमों को लेकर मिल रही असंख्य अनुसाशित प्रतिध्वनियों के आगे हम नतमस्तक हैं। आयोजन समिति के वरिष्ठ सदस्य और कार्यक्रम के आयोजक प्रदेश के समाजसेवी श्री सुरेशचंद्र पूरणमल जैन पप्पु भय्या और राजेश रिंकू जैन ने कई लोगो को बैठने का स्थान नही दे पाने के लिए क्षमा भी माँगी महोत्सव की पूर्णाहुति श्री सुरेश जैन और उनकी धर्मपत्नी श्रीमती सीमा जैन विद्वान पंडितों के मंत्र उच्चारण के बीच की इस अवसर पर हुए हवन में मंदिर में दर्शन करने आए लोग भी सम्मिलित हुए वहीं मंदिर में विराजित श्री राम भक्त हनुमान की साक्षात प्रतिमा के साथ भगवान शिव मां अंबे मां लक्ष्मी मां सरस्वती और श्री गणेश के साथ सांवरिया सेठ की प्रतिमाएं भी आकर्षक रूप से सजाई गई थी देर रात तक पहुँचतें रहे श्रद्धालु पुलिस के साथ मीडिया का भी मिला श्रेष्ठ सहयोग आयोजन की प्रसिद्धि सुनकर देर रात तक दूर दूर से माँ के भक्त श्री वनेश्वर मारुती नंदन गरबा महोउत्सव में पहुँचतें रहे। विशेष रूप से राजस्थान के जयपुर, कुशलगढ़, और अन्य क्षेत्रों से पहुँचे माँ के भक्तों के साथ हजारो ग्रामीणों का उत्साह इतना चरम पर था की आयोजन के अंतिम 5 दिनों में चारों तरफ के पहुँच मार्गों पर जाम लग गया।

आयोजन विशेष रूप से स्थानीय पुलिस का विशेष सहयोग रहा वहीं आयोजन को लगातार बेहतर तरीके से लोगों तक पहुँचाने के लिए श्री जैन और परिवार के साथ आयोजन समिति के सभी सदस्य ने मेघनगर और क्षेत्र के पत्रकारों का भी विशेष आभार व्यक्त किया है।
मेघनगर से 5 की मी दूर प्रदेश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थल श्री वनेश्वर मारुती नंदन हनुमान मंदिर पर होने वाले गरबा महौत्सव में हजारो माताओं बहनों ने माँ की स्तुति में गरबा कर आस्थाओं के महाकुंभ में श्रद्धा के साथ स्नान किया।

हज़ारों लोग पलके बिछायें इस आयोजन को लेकर उत्साहित रहते है। आयोजन का प्रमुख उधेश्य भारत की धार्मिक संस्कृति को मजबूत करने के साथ साथ स्थानीय प्रतिभाओं को निखारना भी है ताकि जिले की प्रतिभाओ की भी प्रदेश स्तर पर धमक हो, पहचान हो। नगर से लेकर आयोजन स्थल तक विधुत की रंगबिरंगी रौशनी और मंदिरों में सजी बरबस ही सभी को मोहित करती रही।
मंदिर प्रागंण में भी जगमगाती रोशनी धर्म के साथ कला के अनूठे रंगों को चारो और बिखेर रही है। युवा समाजसेवी रिंकू जैन ने कहा कि ये आयोजन दुर्लभ होने केँ साथ साथ भारत की विश्व स्तर पर चमकती धार्मिक संस्कृति का स्थाई परिचायक बन गया है।

श्री जैन के धर्मपत्नी श्रीमती सीमा जैन, जैकी और रिंकू जैन पूजा जैन, जूही जैन, अंतिमबाला जैन, बिन्नी जैन, पूर्वा जैन रिनिष और तानिष जैन हार्दिक कोठारी ने भी कार्यक्रम में पहुँचे सभी लोगों को नवरात्रि और दशहरे की शुभकामनाएं दी मंदिर समिति के वरिष्ठ सदस्य समाजसेवी श्री सुरेश चंद पूरण मल जैन ने किया इस अवसर पर जिले नगर प्रदेशवासियों को दशहरे पर्व की शुभकामनाएं देकर आयोजन में सहयोग के लिए पुलिस प्रशासन के साथ विद्युत विभाग स्थानीय गणमान्य नागरिकों युवाओं और पत्रकारों के साथ ग्रामीण भाई बहनों का भी विशेष आभार व्यक्त किया है।

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading