स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के संदर्भ व मो. साक़िब की अध्यक्षता में एक भव्य कार्यक्रम का किया गया आयोजन | New India Times

मोहम्मद शहूद, आजमगढ़ (यूपी), NIT:

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के संदर्भ व मो. साक़िब की अध्यक्षता में एक भव्य कार्यक्रम का किया गया आयोजन | New India Times

स्वच्छ भारत सार्वभौमिक स्वच्छता प्राप्त करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में तेजी लाने के लिए और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने हेतु भारत के प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन आरंभ किया था। मिशन के तहत भारत में सभी गांवों, ग्राम पंचायतों, जिलों, राज्यों तथा ग्रामीण भारत में सौ मिलियन से अधिक शौचालयों का निर्माण करके एक इतिहास रचा गया और महात्मा गांधी जी की 150 वीं जयंती तक स्वयं को “खुले में शौच से मुक्त” (ओडीएफ) घोषित किया। यह सुनिश्चित करने के लिए कि खुले में शौच न करने की प्रथा स्थायी रहे, कोई भी वंचित न रह जाए और ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन की सुविधाएं सुलभ हों, मिशन अब अगले चरण II अर्थात् ओडीएफ-प्लस की ओर अग्रसर है। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के दूसरे चरण के तहत ओडीएफ प्लस गतिविधियां ओडीएफ व्यवहार को सुदृढ़ करेंगी और गांवों में ठोस एवं तरल कचरे के सुरक्षित प्रबंधन के लिए मध्यवर्तन करने पर ध्यान केंद्रित करेंगी।
इसी कड़ी में जनपद आज़मगढ़ के विकास खण्ड सठियांव ग्राम पंचायत सिक्ठी शाह मोहम्मद पुर में दिनाँक 18 मार्च 2023 को मु0 साकिब ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण और ओडीएफ प्लस के अंतर्गत पंचायती राज विभाग भारत सरकार तथा उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा निर्देश पर एक स्वच्छ स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक रैली प्राथमिक विद्यालय सिक्ठी शाह मोहम्मद पुर के बालक बालिकाओं सहित समस्त स्टाफ के साथ पूरे गांव में भ्रमण कर लोगों को जागरूक किया गया तथा जन जन को घर घर तक ये संदेश दिया गया कि हर घर अब प्लास्टिक मुक्त होगा एवं कूड़ा कचरा अपनी निश्चित जगह पर ही रखा जाएगा हर बच्चों के हाथ में स्लोगन लगी तख्तियां थीं हर बच्चा जोर शोर से नारा लगा रहा था। कार्यक्रम के बाद समस्त लोगों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत शपथ दिलाई गई जिसमें कहा गया कि अपने गांव अपने जनपद को प्लास्टिक कचरा मुक्त एवं साफ सुथरा रखेंगे।
इस कार्यक्रम में प्रधान मोहम्मद साक़िब, सेक्रेटरी अक्षिता अस्थाना, जे ई प्रकाश सिंह, खंड प्रेरक उदय भान सिंह, आनंद सिंह, सफाई कर्मी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, कार्य करती, आशा बहू शिक्षामित्र बीएलओ प्रधानाचार्य एवं एवं नज़रे आलम, फिरोज, मुन्नू, बिलाल, असगर बीजेपी, मौलाना आदि तथा गांव के सम्मानित लोग उपस्थित थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading