सम्पूर्ण समाधान दिवस पर शीतल एवं भ्रष्ट अधिकारियों पर डीएम की गिरी गाज, लेखपाल राय साहब निलंबित, कई अधिकारियों के वेतन रोके, कई से जवाब तलब | New India Times

मुबारक अली, ब्यूरो चीफ, शाहजहांपुर (यूपी), NIT:

सम्पूर्ण समाधान दिवस पर शीतल एवं भ्रष्ट अधिकारियों पर डीएम की गिरी गाज, लेखपाल राय साहब निलंबित, कई अधिकारियों के वेतन रोके, कई से जवाब तलब | New India Times

जिला अधिकारी उमेश प्रताप सिंह एवं एस. आनन्द पुलिस अधीक्षक ने सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील पुवायां में फरियादियों की समस्याएं सुनी।

सम्पूर्ण समाधान तहसील दिवस के दौरान अधिक शिकायतें राजस्व, पुलिस विभाग, प्रधानमंत्री आवास योजना, विद्युत, समाज कल्याण, राशन कार्ड, वृद्धावस्था पेंशन, भू-लेख एवं कब्जा आदि सहित अन्य प्रकरणों से संबंधित कुल 119 शिकायतें प्राप्त हुईं जिसमें से 4 शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। उन्होंने प्राप्त सभी शिकायतों को अग्रिम कार्यवाही हेतु समंधित अधिकारियों को प्रेषित करते हुए निर्धारित समयवधि में निस्तारण करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी उमेश प्रताप सिंह ने तहसील दिवस के दौरान अधिक संख्या में शिकायतें प्राप्त होने पर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रतिदिन सभी अधिकारी शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को गंभीरता से सुनकर उनका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण निर्धारित समय अवधि में करने के दिए निर्देश।

संपूर्ण समाधान तहसील दिवस के दौरान कूट रचित तरीके से खतौनी तैयार करने तथा मुआवजे की राशि हड़पने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने लेखपाल राय साहब को निलंबित करने के निर्देश दिए तथा राजस्व निरीक्षक दिलीप श्रीवास्तव को तहसील पुवायां से तहसील कलान हेतु तत्काल प्रभाव से स्थानांतरित किया।

शासकीय कार्यों में लापरवाही बरतने को लेकर जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी खुटार संजय यादव, खंड विकास अधिकारी बंडा संजीव कुमार का वेतन रोकते हुए जवाब तलब करने के लिए निर्देशित किया साथ ही शासकीय कार्य में लापरवाही को लेकर लिपिक पुवायां राजीव कुमार एवं विद्युत विभाग के एसडीओ का भी जवाब तलब करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए।

संपूर्ण समाधान तहसील दिवस के दौरान अनुपस्थित होने पर जिला प्रोबेशन अधिकारी का वेतन रोकने तथा जवाब तलब करने के निर्देश दिए।

साथ ही अनुपस्थित होने पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी बण्डा श्रीमती रश्मि भारती का जवाब तलब करने के भी निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कार्यों मे लापरवाही की शिकायत पर ग्राम विकास अधिकारी अमर सिंह राना के विरूद्ध जांच कर कार्यवाही किए जाने के निर्देश सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी को दिए।

तहसील दिवस के दौरान उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनता से बेहतर व्यवहार करें एवं उनकी शिकायतों के निस्तारण से उन्हें अवगत भी कराएं।

संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान एस, आनन्द पुलिस अधीक्षक ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को गंभीरतापूर्वक सुनकर उनका निस्तारण तत्परता के साथ किया जाए। थाना समाधान दिवस के अंतर्गत निस्तारित होने योग्य शिकायतों को आगामी थाना समाधान दिवस में प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित कराया जाए। उन्होंने सभी को प्रेरित करते हुए कहा कि हम सबको एक टीम की तरह मिलकर कार्य करना है, उन्होंने कहा कि जैसा व्यवहार एक फरियादी के रूप में हम दूसरे से अपेक्षित रखते हैं, उसी प्रकार का अच्छा व्यवहार हम अपने कार्यालय में आने वाले फरियादियों के साथ करें। इससे एक मानवीय दृष्टिकोण के साथ शिकायतों का समय से गुणवत्तापरक निस्तारण संभव हो सकेगा।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर0 के0 गौतम, उप जिलाधिकारी पुवायां हिमांशु उपाध्याय, जिला विकास अधिकारी पवन सिंह, परियोजना निदेशक जिला विकास अभिकरण अवधेश राम सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading