मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शुक्रवार सुबह फजर की नमाज़ के बाद 73वां आलमी तबलीगी इज्तिमा का हुआ आगाज़ | New India Times

अबरार अहमद खान, स्टेट ब्यूरो चीफ, भोपाल (मप्र), NIT:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शुक्रवार सुबह फजर की नमाज़ के बाद 73वां आलमी तबलीगी इज्तिमा का हुआ आगाज़ | New India Times

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के ईटखेड़ी में शुक्रवार को सुबह फजर की नमाज़ के बाद 73वां आलमी तबलीगी इज्तिमा का आगाज़ राजस्थान से आए मौलाना चिराग उद्दीन साहब के बयान के साथ हुआ। मौलाना ने अपने संबोधन में कहा कि अल्लाह ने हमें किसी न किसी काम के लिए पहुंचाया है। उस काम से हम भटक गए हैं। उन्होंने कुरआन और हदीस की रोशनी में नसीहत करते हुए कहा कि अल्लाह के हुक्म और पैगम्बर साहब के बताए हुए रास्ते पर चलें। दुनिया में हर चीज का मकसद है। अल्लाह ने आसमान बनाया उसका भी मकसद है, अल्लाह ने पहाड़ों को बनाया उसका भी अपना मकसद, समुंदर, नदियां और पानी को बनाने का भी मकसद है। मखलूक को पैदा किया उसका भी मकसद है, लेकिन सब तो अपने काम में लगे हुए हैं, सिर्फ मुसलमान अपना मकसद भूल गए हैं।
मगरिब की नमाज के बाद दिल्ली से आए तब्लीग जमात के मुख्य जिम्मेदार मौलाना साद ने बयान किया।उन्होंने बयान के दौरान हराम और हलाल की बात समझाई। उन्हों ने कहा कि जो अल्लाह की राह पर चलता है। अल्लाह उसके लिए सारे दरवाजे खोल देता है। उन्हों ने कहा कि कहा कि पड़ोसी से अच्छे ताल्लुक, सबके लिए मन में अच्छे ख्यालात और दुनिया के हर इंसान के लिए भलाई की नीयत रखना ही सही ईमान है। इंसान नमाज व इबादत के साथ समाज में बेहतर तस्वीर पेश कर खुद के लिए और अपने मजहब के लिए भी अच्छा संदेश दे सकता है।
बता दें कि इज्तिमा में गुरूवार शाम से ही जमातों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। पहले दिन इज्तिमा स्थल पर लगा पंडाल जमातियों से भर गया है। यहां देश के कई राज्यों से जमातें इज्तिमा में शिरकत करने आई हैं, वहीं अब भी लोगों के आने का सिलसिला जारी है, जो कि दुआ के पहले तक लगातार चलता रहेगा।चार दिन चलने वाले इस इज्तिमा में मुस्लिम धर्मगुरु सुबह से देर रात तक अलग-अलग विषय पर लोगों को संदेश देंगे।

By nit

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading