राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा निकाला गया पथ संचलन | New India Times

रहीम शेरानी/आशीष मुथा, पेटलावद/झाबुआ (मप्र), NIT:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा निकाला गया पथ संचलन | New India Times

पेटलावद नगर के मुख्य मार्गों से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का विशाल पथ संचलन निकला। पंक्तिबद्ध स्वयंसेवक, सिर पर काली टोपी, हाथों में दंड और कदम से कदम मिलाते, अनुशाषित, घोष की ओजस्वी धुनों पर जब नगर भ्रमण पर निकले तो देखने वाले देखते ही रह गए। करीब 2000 से अधिक स्वयंसेवक कदम ताल करते हुए 1 घंटे में 4 किमी का रास्ता तय कर देश भक्ति के गीतो को गुनगुनाते हुए नगर के प्रमुख चौराहों, मोहल्ले, ओर नगर पूरे नगर में निकले।

दिप प्रज्वलन कर हुई शुरुआत

संचलन में शामिल होने के लिए गणवेशधारी स्वयंसेवक सुबह 10 बजे से ही स्थानीय उदय गार्डन में एकत्रित होने लगे थे।
यहां पर मंचासीन अध्यक्ष मांगीलाल मुलेवा, रतलाम विभाग प्रचारक विजेंद्र एवं जिला कार्यवाह आकाश चौहान के द्वारा सर्वप्रथम शस्त्र पूजन व दीप प्रजवल्लन कर कार्यक्रम की शुरुवात की गई। अमृत वचन व गीत के बाद वक्ताओ ने अपना बौद्धिक दिया।

संघ अपने स्थापना के उद्देश्य की ओर अग्रसर

आपने बौद्धिक उद्बोधन देते हुए बताया कि संघ अपना 96 वी वर्षगांठ मना रहा है और 4 वर्षो बाद शताब्दी वर्ष सम्पूर्ण होगे, लेकिन संघ की स्थापना के समय मुख्य उद्देश्य हिन्दू समाजजन बीच जाती ,वर्ग ओर पिछड़े हुए के बीच की दूरी ओर भेद भाव को समाप्त कर हिन्दू एकता और अखंडता को एक करना ओर समाज और देश की रक्षा और अखण्डता को एकसूत्र में पिरोना ही संघ की स्थापना का उद्देश्य था। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में संघ अपने स्थापना के उद्देश्यों की ओर आगे बढ़ रहा है, फिर भी हर हिन्दू घर-परिवार को इससे जुड़कर देश सेवा और रक्षा के लिये एक होना शेष है।

देश भक्ति गीतों को गाते हुए निकले गणवेशधारी

बौद्धिक उपरांत पथ संचलन शुरू हुआ। पथ संचलन की अगवानी कर रहे दल द्वारा जागो तो एक बार हिंदू जागो तो…गीत के साथ ही अन्य देशभक्ति गीतों का गायन किया जा रहा था। मध्य में भगवा ध्वज और संघ का घोष दल शामिल था।

नगर में हुआ भव्य स्वागत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा निकाला गया पथ संचलन | New India Times

जहां से भी यह संचलन निकला लोगों ने फूल बरसा कर उसका स्वागत किया। नगर के सभी प्रमुख चैराहो पर सामाजिक, राजनैतिक संगठनों ने फूलो की बारिष कर स्वयंसेवको का स्वागत किया। संचलन में अनेकों स्वयं सेवक शामिल थे। पथ संचलन उदय गार्डन से शुरू होकर पुराना बस स्टैंड, नया बस स्टैंड, कानवन रोड़ गली नंबर 2, महांकाल पथ, सिटी केमिस्ट, गणपति चौक, सिर्वी मोहल्लो चमठा चौक से वडलीपाड़ा, अंबिका चौक, सुभाश मार्ग, राजापुरा, रंगरेज गली, झंडा बाजार, पिपाड़ा गली, भोई मोहल्ला, गांधी चौक, भगतसिंह मार्ग और फिर पुराना बस स्टैंड होते हुए पुनः उदय गार्डन पहुंचकर समाप्त हुआ।

पथ संचलन में कदमताल करते हुए स्वयंसेवक शहर की सडकों पर अनुशासन का पाठ देते हुए निकले।

दीया कोविद नियमो के पालन का भी सन्देश

स्वयसेवको के द्वारा मास्क पहन कर शासन कि गाइडलाइन का पालन करते हुए covid-19 के नियमो के पालन का संदेश भी दिया।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading