जयस टीम अलीराजपुर के द्वारा राज्यसभा सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह से मुलाकात कर की आदिवासी बाहुल्य जिले की विभिन्न मांगों एवं स्थिति को राज्यसभा एवं प्रदेश में प्राथमिकता के साथ उठाने की मांग | New India Times

रहीम शेरानी हिन्दुस्तानी, अलीराजपुर (मप्र), NIT:

जयस टीम अलीराजपुर के द्वारा राज्यसभा सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह से मुलाकात कर की आदिवासी बाहुल्य जिले की विभिन्न मांगों एवं स्थिति को राज्यसभा एवं प्रदेश में प्राथमिकता के साथ उठाने की मांग | New India Times

अलीराजपुर के दौरे पर आए राज्यसभा सांसद एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री दिग्विजय सिंह को जय आदिवासी युवा शक्ति (जयस) जिला अध्यक्ष विक्रमसिंह चौहान एवं उपाध्यक्ष अरविंद कनेश के नेतृत्व में जिले की विभिन्न समस्याओं के सम्बंध में आवेदन सौंप कर अवगत करवाया गया।

आदिवासी बाहुल्य जिला अलीराजपुर सहित सम्पूर्ण म0प्र0 में आदिवासी,युवा, बेरोजगारों,किसानों,श्रमिकों एवं अधिकारी-कर्मचारियों की विभिन्न समस्याओं को आकर्षित कराते हुये दस बिंदुओं का ज्ञापन सौपकर त्वरित निराकरण करने की मांग की गई है.

देवास जिले के नेमावर में एक ही पांच सदस्यों की हत्या एवं शिवपुरी जिले के सोनीपुरा गांव के आदिवासियों पर हुये जानलेवा हमला करने वाले अपराधियों पर कार्यवाही करने, उचित मुआवजा दिलाने एवं घटना की उच्च स्तरीय जांच कराकर पीड़ित को न्याय दिलाने की मांग की गई।

मध्यप्रदेश सहित अलीराजपुर जिले में भी कई अधिकारी-कर्मचारियों की कोरोना महामारी में असमय निधन हो गया है।उनके परिवार को आर्धिक मदद करने,त्वरित स्वत्व का भुगतान एवं नियमों में सरलीकरण करते हुए अविलंब अनुकंपा नियुक्ति प्रदान की जावे।
जिला सिविल अस्पताल अलीराजपुर में मुख्य सर्जन सहित सिविल सर्जन के रिक्त पदों एवं ग्रामीण क्षेत्रों के प्राथमिक उपस्वास्थ्य केंद्रों पर डॉक्टरों की कमी को दूर करने के लिए अपनी बात रखने का निवेदन किया गया है।
जिले से लोगों का अन्य राज्य में मजदूरी की तलाश में पलायन, शिक्षा की गंभीर स्थिति तथा शिक्षकों की कमी को दूर के शिक्षक भर्ती पर चर्चा की गई।

प्रथानमंत्री आवास योजना में ग्रामीण क्षेत्रों में भी शहरी क्षेत्रों के अनुरूप 1 लाख 20 रुपये से व्रद्धि कर 2 लाख 20 हजार रुपये करने के लिए मांग की गई है, भेदभाव पूर्व रवैये से आदिवासियों के मकान नही बन रहे हैं।

वर्तमान में बेरोजगारों की स्थिति बहुत भयानक रूप ले रही है,बेरोजगारों के लिए रोजगार के अवसर एवं बेरोजगारी भत्ता नही दिये जाने की बात कही गई है।

विधालायीन एवं महाविधालय के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र समाप्ति के बाद भी छात्रवर्ती,गणवेश राशि, निःशुल्क सायकल वितरण, आवासगृह भत्ता, स्मार्ट फोन एवं स्टेशनरी सामग्री का वितरण नही किया गया है।
म0प्र0 में अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के बैकलॉग के लगभग 1 लाख 70 हजार कई वर्षों से रिक्त पदों भर्ती के लिए बात उठाने के लिए निवेदन किया गया है।
शासकीय महाविद्यालय अलीराजपुर का बालक छात्रावास भवन कई वर्षों से जर्जर स्थिति में है, जिसमे 70 छात्र निवास कर अध्यनरत हैं। 200 सीट्स की स्वीकृति के साथ ही नवीन छात्रावास भवन की स्वीकृति की मांग रखी गई है।आदिवासी बाहुल्य जिले में चिकित्सा महाविद्यालय, कृषि महाविद्यालय एवं पशुचिकित्सा महाविद्यालय का समस्याओं को अवगत कराते हुए, जिले में युवाओं के लिए उच्च शिक्षा की व्यवस्था की मांग रखने की बात आवेदन में कही गई है।
जयस अध्यक्ष विक्रम चौहान एवं उपाध्यक्ष अरविंद कनेश ने कहा कि दिग्विजय सिंह राज्यसभा सांसद एवं सर्वमान्य नेता तथा मध्यप्रदेश में उनकी पार्टी मुख्य विपक्ष की भूमिका में है, उन्होंने आश्वस्त किया है कि आवेदन में बताई गई समस्याओं के निराकरण के लिए राज्यसभा भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन में प्राथमिकता के साथ में मांग रख कर आदिवासी बाहुल्य अलीराजपुर जिले की विभिन्न समस्या के निराकरण कराने की बात कही गई है। इस अवसर पर महेश चौहान,भुरू मण्डलोई, जितेंद्र सोलंकी, महेश चोंगड, पिंटू पटेल, विशाल किराड़, भारत चमेलका, देवेंद्र रावत एवं रवि भाई,आदि उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading