50 करोड़ की लागत से बनने वाले नवोदय विद्यालय का तोहफा देने के बाद बोली सांसद मेनका गांधी, आपके बीच पिछले 8 महीनों का हिसाब देने आई हूँ, 11 करोड़ की लागत से निषादों के लिए बांध मंडी बनाने का भी किया वायदा | New India Times

अंकित तिवारी, सुलतानपुर/लखनऊ (यूपी), NIT:

50 करोड़ की लागत से बनने वाले नवोदय विद्यालय का तोहफा देने के बाद बोली सांसद मेनका गांधी, आपके बीच पिछले 8 महीनों का हिसाब देने आई हूँ, 11 करोड़ की लागत से निषादों के लिए बांध मंडी बनाने का भी किया वायदा | New India Times

पिछले 8 महीनों में मैंने अपने संसदीय क्षेत्र में कई बड़े-बड़े काम किये हैं। हम विधायकगणों के साथ मिलीजुली मेहनत कर सुलतानपुर को आगे ले जा रहे हैं। हम सुलतानपुर को पूरे देश में व प्रदेश में एक माडल जिला बनाना चाहती हूँ। आज हम कादीपुर तहसील मुख्यालय से 7 किमी दूर पाकड़पुर में 50 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले नवोदय विद्यालय का शिलान्यास कर रहे हैं। यह जिले के लिए शिक्षा क्षेत्र में बड़ी सौगात है।यह बाते सांसद मेनका संजय गांधी ने दौरे के तीसरे व अंतिम दिन. जिला अधिकारी इन्दुमती की अध्यक्षता में नवोदय विद्यालय भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि कही।

श्रीमती गांधी ने कहां कादीपुर में नवोदय विद्यालय का शिलान्यास विधायक राजेश गौतम के सहयोग से संभव हुआ है।उन्होंने कहा नवोदय विद्यालय देश का सबसे अच्छा स्कूल माना जाता है।इसके जो बच्चे निकलते है वह बड़े- बड़े पदों आईएएस, आईएफएस पर जाते है। और दुनिया का मुकाबला बहुत ताकत से कर सकते है।हम चाहते है ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी अपने परिवार को चमकाने का मौका मिले। श्रीमती गांधी ने बताया कि नवोदय विद्यालय इसी सत्र से जयसिंहपुर ब्लाक के सिकरा इमिलया गांव के स्कूल में शुरू हो जायेंगा। श्रीमती गांधी ने कहां मैं आपके बीच पिछले आठ महीनों का हिसाब देने आई हूँ।

50 करोड़ की लागत से बनने वाले नवोदय विद्यालय का तोहफा देने के बाद बोली सांसद मेनका गांधी, आपके बीच पिछले 8 महीनों का हिसाब देने आई हूँ, 11 करोड़ की लागत से निषादों के लिए बांध मंडी बनाने का भी किया वायदा | New India Times

कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए नवोदय विद्यालय समिति, मुख्यालय नोयडा के आयुक्त वी.के. सिंह ने बताया कि सांसद मेनका संजय गांधी के प्रयास से सुलतानपुर में बनेगा 644 वां नवोदय विद्यालय। जो भूमि के सीमांकन होने के बाद 14-15 महीनों में बनकर तैयार हो जायेंगा। तब तक 2020-21 सत्र के लिए 40 बच्चों का एडमिशन होगा।उन्होंने कहा नवोदय विद्यालय ग्रामीण क्षेत्रों के मेधावी बच्चों का भविष्य सुरक्षित करने में अहम योगदान देता है।

इसके पूर्व कादीपुर विधायक राजेश गौतम,सदर विधायक सीताराम वर्मा व लंभुआ विधायक देवमणि द्विवेदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नवोदय विद्यालय स्वीकृत कराने के लिए सांसद मेनका संजय गांधी का आभार प्रकट किया। विधायकगणों ने कहा जबसे मेनका संजय गांधी सांसद के रूप में जिले का प्रतिनिधित्व कर रही तबसे जिले की विकास की रफ्तार तेजगति से आगे बढ़ रही है। काशी क्षेत्र उपाध्यक्ष राम चन्द्र मिश्र ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद के बड़े कार्यो की विस्तार से चर्चा की और कहा कि सांसद मेनका संजय गांधी ने विधायकों के साथ मिलकर लगभग 8 महीनों में 10 हजार करोड़ रूपये लागत की विकास योजनाओं का तोहफा जिले को दिया है।सुलतानपुर नवोदय विद्यालय समिति की चेयरपर्सन व कार्यक्रम की अध्यक्ष डीएम इन्दुमती ने धन्यवाद ज्ञापन देते हुए मुख्य अतिथि सांसद मेनका संजय गांधी व आये हुए विधायको व उपस्थित जनों का आभार प्रकट किया।कहा जनपद के विकास के लिए जिला प्रशासन सदैव उपलब्ध रहता है। कार्यक्रम का संचालन भाजपा जिला महामंत्री घनश्याम चौहान ने किया।

सांसद के मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी ने बताया कि सांसद मेनका संजय गांधी ने मोतिगरपुर ब्लाक अन्तर्गत तीन गांवों खैरहा, हांसापुर एवं खोजापुर में जनसभा को भी संबोधित किया।श्रीमती गांधी ने कहा कि सुलतानपुर के प्रत्येक गांव में औसत 163 लड़ाई- झगड़े है जो पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा है।उन्होंने बताया कि मैंने आज जिलाधिकारी से मिलकर राजस्व व सचिव आदि की टीम गठित करने को कहा है जो सप्ताह में एक दिन गांव में बैठकर लोगों के राजस्व से संबंधित व अन्य झगड़ो का निपटारा करेगी।उन्होंने कहा कि मेरा इस वर्ष के अंत तक आपसी लड़ाई-झगड़े को कमकर 20-30 पर ले जाने का लक्ष्य रखा है। ताकि हमारे लोगों में खुशहाली आये और लोग विकास करे।

सांसद मेनका संजय गांधी ने आठ महीनों का हिसाब देते हुए कहा हमने एक कोशिश की है जैसे एक मां अपने घर को चमकाती है वैसे ही मैं सांसद नही मां के रूप में जिले को चमकाना चाहती हूँ। मैं महीने में 6 दिन आपके बीच में बिताती हूँ।मैं हर 15 दिन में आपके लिए कोई बड़ा तोहफा लाती हूँ। मैं अब तक 230 गांवों का दौड़ा कर चुकी हूँ। इस वर्ष के अंत तक सारे गांव में पहुँचने का लक्ष्य रखा है।श्रीमती गांधी ने खैरहा में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि निषाद भी हमारे परिवार के अहम सदस्य है। वरूण भइया ने निषादों के लिए कस्बा पांचोपीरन में एक गोदाम बनाया था। मैने डीएम से बात की है और विधायकों के साथ मण्डी के मंत्री से बात करके 11 करोड़ रूपये की लागत से निषाद मण्डी शुरू करायेंगे। मै हर काम में जब लगती हूँ तो उसको पूरा करती हूँ 6 महीनों में नतीजा मिलेगा।

आज सांसद मेनका संजय गांधी ने दौरे के तीसरे दिन का शुभारंभ सबेरे सात बजे से शास्त्रीनगर आवास पर जनता दरबार लगा कर किया।इस दौरान उन्होंने सैकड़ों लोगों की समस्याओं को सुना व समाधान कराया। तत्पश्चात शहर के अफीम कोठी जाकर एक फिजियोथिरेपी सेंटर का उद्घाटन किया। तत्पश्चात सूचना प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय लखनऊ द्वारा आयोजित ग्रामीण मीडिया कार्यशाला का पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका संजय गांधी ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर सांसद मेनका संजय गांधी ने ग्रामीण पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहां कि सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं व स्कूल व अस्पताल की निर्मित हो रही इमारतों के निर्माण में पारदर्शिता के लिए वे अपना सकारात्मक योगदान निभाए, जीरो ग्राउंड पर सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में ग्रामीण पत्रकारों की अहम भूमिका होती है। श्रीमती गांधी ने मुद्रा योजना के पांच महिला लाभार्थियों को 45 लाख का चेक भी वितरित किया।

आज सांसद के साथ प्रमुख रूप से पूर्व विधायक अर्जुन सिंह, पूर्व जिला अध्यक्ष डॉ सीताशरण त्रिपाठी, डॉ के.सी. त्रिपाठी, सांसद प्रतिनिधि रणजीत सिंह, महामंत्री सुशील त्रिपाठी, विजय त्रिपाठी,आनन्द प्रकाश द्विवेदी, राजेश सिंह, कृपा शंकर मिश्रा,भाजपा नेता संदीप सिंह, मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी, समाजसेवी राजेश पांडेय, राजित राम , विनोद सिंह, डॉ आर. के. विश्वास, ब्लाक प्रमुख जय बाबू उपाध्याय व श्रवण मिश्र, इन्द्र देव मिश्रा, विवेक सिंह, चन्द्र प्रताप सिंह, लालमणि सिंह, बाबी सिंह, बबलू पांडे, बृजेश वर्मा, रत्नेश तिवारी, अजय विक्रम सिंह, सुनील सोनी, सर्वेश सिंह,प्रदीप यादव, आनन्द जायसवाल, सर्वेश मिश्रा, भूपेन्द्र पाठक , अरूण द्विवेदी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading