मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश बनाना हमारा लक्ष्य: मुख्यमंत्री | New India Times

पवन परूथी/गुलशन परूथी, भोपाल (मप्र), NIT:

मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश बनाना हमारा लक्ष्य: मुख्यमंत्री | New India Times

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने बिजनेस लीडर्स मध्यप्रदेश सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मेरी प्राथमिकता है मध्यप्रदेश को एक ऐसी दिशा और दृष्टि दें जिससे प्रदेश का हर वर्ग लाभान्वित हो।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में संसाधनों की कमी नहीं है जरूरत इस बात की है कि हम उनका उपयोग कैसे ‘मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश’ बनाने में करे। पिछले दस माह में हमने इस दिशा में अपनी नियत और नीति से यह बताया है कि हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ विकास है जिसमें किसानों को दाम और नौजवानों को काम मिले। श्री नाथ आज होटल जहाँनुमा में निजी चैनल द्वारा आयोजित बिजनेस लीडर्स मध्यप्रदेश सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर जनसंपर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के पास अकूत वन और खनिज संपदा है। प्रदेश की 70 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है। कृषि क्षेत्र सुदृढ़ किसानों की आय में वृद्धि हो, यह हमारी प्राथमिकता है। ऋण माफी के जरिए हमने किसानों के बोझ को कम किया है। अब हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौति है कि अधिक उत्पादन का किस तरह उपयोग करे, जिससे किसानों को फायदा मिले। हम कृषि और उद्योग क्षेत्र के बीच में एक सेतू बनाने का प्रयास कर रहे है। खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों के माध्यम से किसानों के अधिक उत्पादन का उपयोग हो सकेगा। उन्होंने कहा कि जीडीपी का मायने हमारे लिए यह है कि मध्यप्रदेश में आर्थिक गतिविधियाँ बढ़े। इससे हम लोगों की क्रय शक्ति बढ़ा सकेंगे और इससे लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि निवेश को हमने रोजगार से जोड़ा है। सबसे पहले निवेशकों का विश्वास मध्यप्रदेश के प्रति हो। इस दिशा में हमने काम किया है और हम काफी हद तक इसमें सफल भी हुए है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे लिए वही निवेश महत्वपूर्ण है और उसी को हम प्रोत्साहित करेंगे जो अधिक से अधिक रोजगार दे और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाए। उद्योगों के लिए अनुकूल माहौल बनाए जाने का उल्लेख करते हुए बताया कि हाल ही में मंत्रिमंडल की बैठक में हमने महत्वपूर्ण निर्णय लिए हो निवश को प्रोत्साहित करने में हमारी मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में स्थापित होने वाले उद्योगों में 70 प्रतिशत स्थानीय लोगों को रोजगार मिले इसके लिए हमने उद्योग नीति में प्रावधान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि तंत्र को निवेश सहयोगी बनाने के लिए भी हमने महत्वपूर्ण निर्णय लिए है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा अगला कदम होगा कि हम अपनी कल्याणकारी योजनाओं का “डिलेवरी सिस्टम” मजबूत हो। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकार की कई कल्याणकारी योजनाएँ चल रही है लेकिन हमारा क्रियान्वयन व्यवस्था ठीक न होने से जरूरतमंदों तक उसका लाभ नहीं पहुँच रहा है।मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश बनाना हमारा लक्ष्य: मुख्यमंत्री | New India Times

मुख्यमंत्री ने देश में मंदी के दौर पर कहा इसके लिए हमें आर्थिक नीतियों में व्यापक सुधार लाना होगा और एक ऐसी व्यवस्था बनानी होगी, जिससे लोगों सहयोग मिले परेशानी न हो। श्री नाथ ने कहा कि वर्तमान में गलत दिशा में लिए गए निर्णयों से जिसमें जीएसटी भी शामिल है जिसने हमारी अर्थ व्यवस्था को कमजोर बनाया है।
ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर श्री राज चेंगप्पा ने कहा कि मध्यप्रदेश एक खुश किस्मत राज्य है जिसे श्री कमल नाथ जी जैसा सेनापति मिला है। यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आज देश के राज्यों के सामने मंदी के इस दौर में विकास की गति को बनाए रखना है। श्री कमल नाथ जी इस चुनौति से निपटने में सबसे सक्षम व्यक्ति है। उन्होंने कहा कि पिछले दस माह के कार्यकाल में मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने अपनी छवि एक कुशल प्रशासक, कार्य करने वाले व्यक्ति और लक्ष्य को पाने वाले व्यक्ति के रूप में छवि बनाई है। उनकी कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है। वे ये मानते है कि मध्यप्रदेश में निवेश विश्वास से आएगा उसे मानकर नहीं लाया जा सकता। उनका अनुभव निश्चित ही मध्यप्रदेश को ऊँचाईयों तक ले जाएगा।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने बिजनेस लीडर्स सम्मान समारोह में मध्यप्रदेश में विनिर्माण, सेवा, निर्यात और अन्य सेवाओं से उद्योगों से जुड़े नौ उल्लेखनीय उद्योगपतियों का सम्मान किया। इस मौके पर इंडिया टू डे ग्रुप के चेयरमैन और चीफ एडिटर श्री अरुण पुरी उपस्थित थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading