केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पाटलीपुत्र मैदान में तीन दिवसीय कौशल भारत रोजगार मेले का किया उद्घाटन | New India Times

अतीश दीपंकर, ब्यूरो चीफ, पटना (बिहार), NIT:

बिहार में रोजगार ढूढने वाले युवाओं को रोजगार के सुनहरे अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) 4 से 6 दिसम्बर को राजधानी पटना के पाटलीपुत्र मैदान में कौशल भारत रोजगार मेले का आयोजन कर रहा है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पाटलीपुत्र मैदान में तीन दिवसीय कौशल भारत रोजगार मेले का किया उद्घाटन | New India Times

यह तीन दिवसीय मेला सभी उम्मीदवारों को भावी नियोक्ताओं के साथ मिलने तथा 10 से अधिक कार्य क्षेत्रो में उपलब्ध व्यवसायिक प्रशिक्षण, रोजगार एव उधमिता के अवसरों के बारे में जानने का मौका प्रदान करेगा।

भारत सरकार के विधि एवं न्याय, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस मेले का उद्घगाटन किया।

रोजगार मेला युवाओ को उधोग जगत में मौजूद रोजगार की संभावनाओं के बारे में जानने का मौका प्रदान करेगा।

यह कॉरपोरेट्स के विस्तृत नेटवर्क को एक मंच प्रदान कर रहा है । सफल उम्मीदवारो को कार्यक्रम स्थल पर ही रोजगार दिया जाएगा ।विभिन्न क्षेत्रों से 60 से अधिक अग्रणी कंपनिया मेले में हिस्सा ले रही है। इनमे बजाज, एसबीआई लाइफ, लेकमी, एचडीएफसी लाइफ, आईडिया डीलर्स लिमिटेड इत्यादि शामिल है । मेले में प्रशिक्षण प्रदाताओं से मिलने का मौका प्रदान करेगा।

पहले ही दिन 5000 से अधिक उम्मीदवारों ने मेले में हिस्सा लिया । युवाओ के कौशल प्रशिक्षण के महत्व पर बात करते हुए श्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ” छोटे छोटे कार्यो की स्किलिंग होनी चाहिए जैसे डोमेस्टिक वर्कर, ब्यूटी, हॉस्पिटैलिटी सर्विस, हेल्थ मैनेजमेंट, इवेंट मैनेजमेंट इत्यादि। श्री प्रसाद ने बताते हुए कहा है कि हमारी सरकार में मुद्रा स्कीम के अंतर्गत 12 करोड़ लोगों को लगभग 7 लाख करोड़ रुपए का लोन दिया गया । जिससे स्वरोज़ार के अवसर को बढ़ावा मिला है। साथ ही उन्होंने ये भी जानकारी दी की कि, “भारत का जापान के साथ MoU समझौता हुआ है जिसके अंतर्गत भारत के 3 लाख युवाओ को skilled करके जापान में रोजगार दिया जाएगा।”

उन्होंने अपने मंत्रालय की चर्चा करते हुए बताया कि ,आज CSC के अंतर्गत 100 से अधिक केंद्रों पर सैनेटरी नैपकिन और LED बल्ब का उत्पादन किया जा रहा है। साथ ही बिहार के कई जिलों में BPO centre खोले गये है। जिसमे गॉव के हजारो युवाओं को विशेष कर लड़कियों को रोजगार के अवसर मिले है।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading