पत्रकार सुरक्षा कानून को लेकर एक मंच पर आये भारत-नेपाल के पत्रकार | New India Times

फराज अंसारी, बहराइच (यूपी), NIT; 

पत्रकार सुरक्षा कानून को लेकर एक मंच पर आये भारत-नेपाल के पत्रकार | New India Times​पत्रकार लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ है जो सदैव ही समाज को सत्यता का बोध कराता है। पत्रकारों की लेखनी ने समाज को एक नई दिशा प्रदान की है एवं अपनी खोजपूर्ण व ओजस्वी लेखनी से सत्यता के प्रति प्रेरित किया है, परन्तु वर्तमान समय में समाज में बढ़ते जयारम व अपराध ने पत्रकारिता के क्षेत्र में अत्यन्त गंभीर समस्याएं उत्पन्न कर दी हैं। पत्रकारों के समक्ष सत्यता को उजागर के समय उत्पन्न होने वाली समस्याओं के निराकरण हेतु पत्रकार प्रोटेक्शन बिल (पत्रकार सुरक्षा कानून) उत्तर प्रदेश में लागू किया जाना अत्यन्त आवश्यक हो गया है। यह बातें आपवा द्वारा आयोजित पत्रकार सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए आदर्श पत्रकार वेल्फेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुशील शर्मा ने कहीं।

नगर के किसान महाविद्यालय के सभागार में प्रदेश के वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित करने हेतु आयोजित कार्यक्रम में श्री शर्मा ने कहा कि प्रिन्ट मीडिया सदैव ही जोखिम उठाकर समाज को सच्चाई व बुराई से अवगत कराता आया है परन्तु सोशल मीडिया में विशेषकर न्यूज चैनलों के आ जाने के बाद से समाज में समाचारों के प्रेषण व श्रवण का नजरिया बदला है। न्यूज चैनलों के माध्यम से समाचार प्रेषण के दौरान राष्ट्रीय व सामाजिक स्तर पर कुछ ऐसे पहलू होते हैं जिन्हें उजागर किये जाने से सुरक्षा को घात लग सकती है, परन्तु न्यूज चैनलों के द्वारा उन्हें सार्वजनिक कर दिया जाता है तब भी कहीं कोई आरोप नही लगता, परन्तु प्रिन्ट मीडिया पर आज भी रूपये लेकर न्यूज छापने व गलत खबरों का प्रकाशन करने के आरोप लगाये जाता है। ऐसे में पत्रकार प्रोटेक्शन बिल पास होने से पत्रकार स्वयं को सुरक्षित महसूस करेंगे व अपनी कलम से सत्यता को निर्भीकता पूर्वक उजागर कर सकेंगे।​पत्रकार सुरक्षा कानून को लेकर एक मंच पर आये भारत-नेपाल के पत्रकार | New India Timesकार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि नगर मजिस्ट्रेट प्रदीप यादव, प्रदेश अध्यक्ष अतुल अवस्थी ‘‘अतुल’’ द्वारा सर्वप्रथम मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित किया गया। इसके उपरान्त बालिकाओं द्वारा सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम में बहराइच जिलाध्यक्ष राम गोपाल गुप्ता, महामंत्री अनुराग गुप्ता व प्रदेश सचिव रमेश चन्द्र गुप्ता सहित अन्य पदाधिकारियो  द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष सुशील शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष अतुल अवस्थी, नेपाल-भारत संयुक्त पत्रकार मंच के पत्रकार पूर्णलाल चूके, शुक्रऋषि चौलागाई, झलक गैरे, संतोष शुक्ला, केडीसी प्राचार्य डा0 एस.पी.सिंह सहित वरिष्ठ पत्रकारों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

कार्यक्रम में पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान हेतु जिले के वरिष्ठ पत्रकार स्व0 राम अचल सिंह, स्व0 लाल जी वर्मा, स्व0 सुरेश चन्द्र गुप्ता व स्व0 सुशील श्रीवास्तव को मरणोपरान्त उनके परिजनों को प्रशस्त पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। जिले के वरिष्ठ पत्रकारों में सतीश श्रीवास्तव, हेमंत मिश्र, आनन्द प्रकाश गुप्ता, श्याम जी गुप्ता, संजय अवस्थी, अलीमुल हक, जय चन्द सोनी, एस0एम0एस0 जैदी, कल्बे अब्बास, एस0एम0ए0कादरी, अतहर मेहंदी, दिवाकर सिंह, अजय शर्मा, अभिषेक शर्मा, अनुराग पाठक, मोनिश अजीज, निशान्त गुप्ता, संतोष श्रीवास्तव, सत्य प्रकाश, अरूण दीक्षित समेत अन्य जनपदो श्रावस्ती, गोण्डा, बलरामपुर, लखीमपुर आदि से पहुँचे वरिष्ठ पत्रकारो तथा कविगण डा0 अशोक गुलशन, मिथिलेश जायसवाल, लक्ष्मीकान्त त्रिपाठी, डा0 विकास दीप वर्मा, शफीउद्दीन जैदी, मदन मोहन उपाध्याय को भी प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष अतुल अवस्थी ने कहा कि नेपाल राष्ट्र से पधारे पत्रकार साथियों का स्वागत व अभिनन्दन है। उन्होंने कहा कि आम आदमी की पीड़ा को उजागर करने वाला पत्रकार ही यदि आज के समय में पीड़ित है तो अनुभव किया जा सकता है कि आमजन की पीड़ा किस हद तक अधिक होगी। मीडिया की चमक-दमक से आज का नवोदित पत्रकार भले ही प्रभावित हो रहा है लेकिन पत्रकार की लेखनी आज भी सत्यता को उजागर कर रही है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों की दशा को देखकर पत्रकारों को एकजुट होकर एक मंच पर आने की आवश्यकता है। जिलाध्यक्ष राम गोपाल गुप्ता ने कहा कि पत्रकारों के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन कर अत्यधिक हर्ष हो रहा है साथ ही संगठन के पदाधिकारियो का सहयोग व एकजुटता संगठन को और आगे ले जायेगा। उन्होंने कहा कि उनकी इच्छा पत्रकारों को समाज में सम्मान दिलाना व सुरक्षा का भाव पैदा करना है। 

कार्यक्रम का संचालन आपवा के प्रदेश उपाध्यक्ष योगेन्द्र मिश्र व नेपाल राष्ट्र के रेडियो बागेश्वरी के संतोष शुक्ला ने किया। कार्यक्रम में आपवा के प्रदेश महासचिव जतिन यज्ञसैनी, कोषाध्यक्ष परितोष वर्मा, जिला सचिव जगत मलिक, जिला मंत्री सुनील सोनी, नगर सचिव राकेश गुप्ता, मीडिया प्रभारी सुमित कुमार गुप्ता, रामजीत शुक्ला, विजय गुप्ता, अतीश श्रीवास्तव, अस्मित रस्तोगी, संजय कुमार वर्मा, रूद्र प्रताप आदि मौजूद रहे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading