देश में बदलाव का उदाहरण बने बुरहानपुर जिसका अनुसरण करे पूरा देश: मंत्री अर्चना चिटनीस  | New India Times

मेहलका अंसारी, बुरहानपुर (मप्र), NIT; 

देश में बदलाव का उदाहरण बने बुरहानपुर जिसका अनुसरण करे पूरा देश: मंत्री अर्चना चिटनीस  | New India Times​जिस वस्तु का बार-बार उपयोग नहीं हो सकता, उसे अपने जीवन में उपयोग करने से मना करना होगा ऐसी ही वस्तु है प्लास्टिक। हमें अपने दिनचर्या में प्लॉस्टिक का उपयोग नहीं करना चाहिए। इस प्लॉस्टिक ने हमें अपने पारंपरिक साधनों जैसे कपडे की थैली, तांबे का लोटा और दूध के बर्तन आदि से दूर कर दिया है। हमें प्लॉस्टिक को हराना (बीट प्लास्टिक पाल्यूसन) है। हम बुरहानपुर के लोग उदाहरण बनें देश में बदलाव का… जिसका अनुसरण पूरा देश करें। 

 यह बात प्रदेश में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने आज मंगलवार को शाही किला मैदान पर विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि अभियान का सबसे उत्कृष्ट ब्रांड एम्बेसेटर अगर कोई है तो वे बच्चें है जो अगर चाहे तो अपने घरों को एक दिन में पॉलीथीन मुक्त कर सकते है और परिवार भी उनकी सुनेगा। श्रीमती चिटनिस ने बताया कि भारत में प्रत्येक व्यक्ति वर्ष में 11 किलो औसतन प्लॉस्टिक का उपयोग करता है। वहीं एक अमेरिकन वर्षभर में 109 किलों औसतन प्लॉस्टिक का उपयोग करता है। इसलिए प्लॉस्टिक को दूर करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। उन्होंने बताया कि प्लॉस्टिक प्रकृति के लिए हानिकारक नहीं, बल्कि विनाशकारक है। उन्होंने कहा कि हर स्कूलों में स्कूली छात्र-छात्राएं अपने-अपने घरों से पॉलीथीन की थैलियां लाएंगे। जिसे नगर निगम द्वारा एकत्र कर बेलिंग मशीन से दबाकर उसका आयतन कम हो जाएगा। जिसे की सिमेंट की फैक्ट्री में भेजकर उपयोग करवाया जाएगा। जरूरत पढ़ने पर और बेलिंग मशीन उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि बारिश में पौधारोपण किया जाएगा, इसमें सभी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले और एक-एक पौधा जरूर लगाए।

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनिस ने कहा कि प्लॉस्टिक हमारे शरीर के लिए हानिकारक है। उन्होनें उपस्थितजनों से कहा कि प्लॉस्टिक से होने वाले खतरे से समाज में जनजागरूकता लाए। उन्होंने कहा कि सभी शहरवासी एक-एक पौधों अवश्य लगाए ताकि पर्यावरण को संरक्षण किया जा सकें। 

पॉलीथीन से श्वास लेने में होती है तकलीफ, उदाहरण देकर दिया जागरूकता संदेश

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने अपने चेहरे पर पॉलीथीन की थैली को ढंगते हुए बताया कि जिस प्रकार मुझें श्वास लेने में तकलीफ हो रही है। उसी प्रकार पॉलीथीन से धरती मां को भी तकलीफ होती है। इसलिए पॉलीथीन का उपयोग ना करके इसका विकल्प कपडे़ की थैली बहुत अच्छी है। उन्होंने कहा कि जब भी बाजार जाए तो अपने साथ कपडे़ की थैली अवश्य ले जाए। 

श्रीमती चिटनिस ने कहा कि मध्यप्रदेश में भारत सरकार द्वारा दो शहरों को चुना गया है। जिसमें से एक नर्मदा नदी के किनारे बसा होशंगाबाद और दूसरा ताप्ती नदी के किनारे बसा बुरहानपुर शहर है। इसकी सफाई के लिए संकल्प लेने हेतु आज हम एकत्र हुए है। उन्होंने कहा कि हम सबकी जिम्मेदारी है कि नदियां, पहाड़, जंगल, पानी को बचाना है और पर्यावरण को सुरक्षित करना है। यह हमारा सामाजिक दायित्व है। विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पर्यावरण के प्रति जागरूक करने हेतु प्रेरक फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। अतिथियों ने पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने हेतु उपस्थितजनों को संकल्प भी दिलाया। 

पौधारोपण कर समाज को दिया जागरूकता संदेश

देश में बदलाव का उदाहरण बने बुरहानपुर जिसका अनुसरण करे पूरा देश: मंत्री अर्चना चिटनीस  | New India Times​महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनिस ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शाही किला मैदान पर पौधारोपण कर समाज को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने आसपास, घर आंगन में एक-एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। 

इस अवसर पर लोकसभा सांसद नंदकुमारसिंह चौहान, नेपानगर विधायक सुश्री मंजू दादू, कलेक्टर सतेन्द्रसिंह, जिला पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव, वनमंडलाधिकारी श्री यादव, महापौर अनिल भोंसले, नगर निगमाध्यक्ष मनोज तारवाला, जनपद पंचायत अध्यक्ष किशोर पाटिल, भाजपा जिलाध्यक्ष विजय गुप्ता, कैलाश यावतकर, जगदीश कपूर, बलराज नावानी, मुकेश शाह, संभाजीराव सगरे, रूद्रेश्वर एंडोले, चिंतामन महाजन, शिवकुमार पासी, सुभाष मोरे, सुभाष जाधव, श्रीमती उमा कपूर, किशोर कामठे, जनप्रतिनिधिगण और सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि सदस्यगण व स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित थी।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading