पीने के पानी की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों ने मतदान का किया बहिष्कार, आश्वासन के बाद शुरू हुआ मतदान | New India Times

राकेश यादव, देवरी/सागर (मप्र), NIT:

पीने के पानी की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों ने मतदान का किया बहिष्कार, आश्वासन के बाद शुरू हुआ मतदान | New India Times

देवरी में पीने की पानी की समस्या को लेकर ग्राम पंचायत सिलारी में लोकसभा चुनाव के लिए ग्राम वासियों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया।
जिससे प्रशासन में हड़कंप मच गया। लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को देवरी विधानसभा क्षेत्र में 255 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान आरंभ हुआ, लेकिन देवरी विकासखंड की ग्राम पंचायत सिलारी में मतदान दोपहर 2 बजे तक बंद रहा।

पीने के पानी की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों ने मतदान का किया बहिष्कार, आश्वासन के बाद शुरू हुआ मतदान | New India Times

यहां के ग्रामीणों ने एक माह पूर्व प्रशासन को पानी की समस्या को हल करने की मांग को लेकर मतदान के बहिष्कार करने का अल्टीमेटम दिया था। जिस पर प्रशासन ने ग्राम वासियों को पीने के पानी की समस्या के निराकरण के लिए गांव में टैंकरों की व्यवस्था पंचायत द्वारा किए जाने का आश्वासन दिया था। लेकिन चुनाव के कुछ दिन पूर्व से ही पंचायत द्वारा पीने के पानी के टैंकरों की व्यवस्था बंद कर दी थी जिससे नाराज ग्राम वासियों ने लोकसभा चुनाव के लिए मतदान नहीं किया।

सूचना मिलने पर तहसीलदार देवरी श्रीमती प्रीति रानी चौरसिया, जनपद पंचायत देवरी की सीईओ मनीष चतुर्वेदी एवं पुलिस बाल ग्राम पंचायत सिलारी पहुंचा और ग्रामीणों को मतदान करने के लिए आग्रह किया। ग्रामीणों ने कहा कि पीने के पानी की ग्राम में विकराल समस्या है लेकिन इस समस्या को हल करने के लिए प्रशासन द्वारा कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है भीषण गर्मी में लोग परेशान हैं इसलिए मतदान का बहिष्कार किया गया है।

गांव के राजेंद्र लोधी ने बताया कि पिछले 1 महीने से लगातार ग्रामीण पीने के पानी की समस्या से जूझ रहे हैं और प्रशासन को दो-तीन बार ज्ञापन दे चुके हैं लेकिन पीने के पानी की स्थाई रूप से समस्या का हल नहीं किया गया है गांव में नल जल योजना बंद पड़ी है। पिछले दिनों अधिकारियों ने पंचायत द्वारा पानी की टैंकर से सप्लाई व्यवस्था के निर्देश दिए थे लेकिन भीषण गर्मी में पंचायत दोनों द्वारा कुछ दिनों टैंकर लगाए गए और बंद कर दिए गए जिस गांव में पीने के पानी की विकराल समस्या उत्पन्न हो गई है। जिसके कारण सभी ग्राम वासियों ने मिलकर मतदान न करने का निर्णय लिया था।

सिलारी के एक मतदान केंद्र पर दोपहर 2 बजे तक सिर्फ 50 वोट ही पड़े थे। जबकि 1100 मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार कर दिया था। अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिए जाने के बाद दोपहर 2 बजे के बाद लोगों ने मतदान करना आरंभ किया। अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि पंचायत में नए दो बोर कराए जाएंगे एवं कुओं में पानी की सप्लाई की जाएगी और गांव में टैंकर से पानी की सप्लाई व्यवस्था पंचायत द्वारा की जाएगी।

इस संबंध में तहसीलदार देवरी श्रीमती प्रीति रानी चौरसिया ने बताया की सिलारी पंचायत में पीने के पानी की समस्या को लेकर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया था। समझा इसके बाद मतदाताओं ने मतदान आरंभ कर दिया है। जिसमें मतदाताओं को पीने के पानी की व्यवस्था हेतु टैंकरों से पानी की सप्लाई और बोर करने के लिए आश्वासन दिया है और स्थाई समस्या के हाल के लिए उच्च अधिकारियों को पत्र भेजा जाएगा।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading