अर्वाचीन इंडिया परिवार ने पुलिस विभाग की महिला सूबेदार राधा यादव का किया सम्मान | New India Times

मेहलक़ा इक़बाल अंसारी, ब्यूरो चीफ, बुरहानपुर (मप्र), NIT:

अर्वाचीन इंडिया परिवार ने पुलिस विभाग की महिला सूबेदार राधा यादव का किया सम्मान | New India Times

निमाड़ की सुप्रसिद्ध संस्था अर्वाचीन इंडिया स्कूल ने बुरहानपुर का नाम देश में रोशन करने वाली महिला सूबेदार राधा यादव का सम्मान किया है। इस अवसर पर बेबाक लेडी सूबेदार राधा यादव की इस शानदार उपलब्धि पर संस्था डायरेक्टर राखी मिश्रा द्वारा उन्हें बधाई देते हुए उनका सम्मान किया। इस मौके पर ऐकडेमिक हेड दिप्ती पोढियन, प्रशासनिक अधिकारी विशाल गोजरे एवं अर्वाचीन परिवार ने उनका पुष्प गुच्छ से सम्मान करते हुए उन्हें बधाई दी और हर्ष व्यक्त किया।

अर्वाचीन इंडिया के कक्षा ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को साइकोलॉजी विषय में इमोशनल इंटेलिजेंस, कॉग्निटिव डेवलपमेंट, कौशल विकास आदि सिखाया जा रहा है। अतः साइकोलॉजी के प्रोजेक्ट के तहत अर्वाचीन इंडिया के छात्रों ने सूबेदार राधा यादव से व्यवहार कौशल एवं मनोवैज्ञानिक रूप से खुद को सशक्त बनाने के लिए पूछे प्रश्न। राधा ने समय प्रबंधन, शारीरिक परिश्रम, योग व मेडिटेशन आदि के महत्व पर भी प्रकाश डाला। यह स्पेशल सेशन विद्यार्थियों के लिए अत्यधिक प्रेरणादायक रहा।
इस मौके पर सूबेदार राधा यादव ने अपने जीत के लक्ष्य को प्राप्ती हेतु की गई कोशिश और संघर्ष को अर्वाचीन इंडिया स्कूल के विद्यार्थियों से साझा करते हुए बताया कि किस तरह कड़ी मेहनत और अपने लक्ष्य को प्राप्ती हेतु उनकी लगन ने उन्हें आज इस मक़ाम तक पहुंचाया। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए बताया कि विद्यार्थियों को सदैव नियमों का पालन करना चाहिए और योग प्रणायाम के ज़रिए अपने शरीर को स्वस्थ्य रखना चाहिए और हमेशा एक लक्ष्य निर्धारित कर सदैव उसके लिए ईमानदारी के साथ मेहनत करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को उनके मौलिक अधिकार और कर्तव्यों से रूबरू करवाया और कई विद्यार्थियों ने उनसे प्रश्न भी किए।

ज्ञात हो कि सूबेदार राधा यादव ने 200 मीटर स्प्रिंट, 4×400 रिलेरेस और लांग जम्प में सिल्वर मेडल और ट्रिपल जंप में ब्रॉन्ज मेडल जीता। चेन्नई में हुई नेशनल चैंपियनशिप में देशभर से 4 हजार प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। मध्य प्रदेश के बुरहानपुर पुलिस की महिला सूबेदार राधा यादव ने गोवा में कमाल कर डाला। चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित पांच दिवसीय नेशनल मास्टर्स एथलेटिक गेम्स में सूबेदार राधा ने अपने नाम चार मेडल किए। उनकी इस कामयाबी पर बुरहानपुर पुलिस अधीक्षक ने भी उन्हें सम्मानित किया। महिला सूबेदार ने इस प्रतियोगिता में तीन सिल्वर मेडल और एक ब्रांच मेडल जीता। उनके द्वारा हासिल की गई उपलब्धियों के विषय में सुनकर सभी विद्यार्थियों में जोश, आत्मविश्वास एवं प्रेरणा का संचारण हुआ।

देशभर से पहुंचे थे प्रतिभागी

चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 27 अप्रैल से 01 मई तक 5 दिवसीय नेशनल मास्टर्स एथलेटिक गेम्स का आयोजन हुआ था। बुरहानपुर पुलिस की महिला सूबेदार राधा यादव भी इसमें हिस्सा लेने पहुंची थीं। राधा नेयहां पर 200 मीटर स्प्रिंट, 4×400 रिलेरेस और लांग जम्प मेंसिल्वर मेडल और ट्रिपल जंप मेंब्रॉन्ज मेडल जीता। चेन्नई में हुई इस नेशनल चैंपियनशिप में देशभर से चार हजार प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। इनमें डिफेंस फोर्स के साथ-साथ राज्यों के पुलिस प्रतिभागी भी शामिल थे।

स्टेट गेम्स में भी किया था अच्छा प्रदर्शन

लांग जम्प में महिला सूबेदार ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 16.2 फ़ीट का जम्प लिया। नेशनल गेम्स के लिए प्रतिभागियों का चयन नवंबर 2021 में आयोजित स्टेट गेम्स से हुआ था। वहां भी सूबेदार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 गोल्ड मेडल अपने नाम किए थे।


Discover more from New India Times

Subscribe to get the latest posts to your email.

By nit

This website uses cookies. By continuing to use this site, you accept our use of cookies. 

Discover more from New India Times

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading